NDA क्या है NDA कैसे करे  ? पूरी जानकारी

NDA क्या है NDA कैसे करे ? पूरी जानकारी

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम NDA के बारे में जानेंगे की NDA Kya Hai, NDA Kaise Kare इस बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. मैं आपको इस पोस्ट में NDA क्या है ये तो ही बताऊंगा साथ में आपको यह भी बताया जयेगा की NDA की तैयारी कैसे करे, NDA में जाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. अगर आप 12th पास करने वाले है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है और यह आपके करियर में बहुत बड़ा बदलाव भी ला सकती है इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े. तो दोस्तों चलिए जानते NDA Kya Hai Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में.

nda

हर किसी के लाइफ का अपना एक उद्देश्य होता है कोई इंजिनियर बनने ख्वाब देखता है, कोई डॉक्टर, कोई बिजनेसमैन, कोई चार्टर्ड अकाउंटेंट तो कोई IAS या IPS कहने का मतलब है की सबके सपने अलग होते है. ऐसे में बहुत से ऐसे लोग भी होते है जो अपने देश के लिए कुछ करना चाहते है. हमारे देश में भी लाखों लोग ऐसे है जो देश के लिए अपनी जान तक देने के लिए तैयार है बस उन्हें एक मौका चाहिए. NDA भी इसी चीज के लिए जाना जाता है अगर कोई देश के हित में काम करना चाहता है तो वह लोग NDA से जुड़ सकते है. अगर कोई NDA से जुड़ना चाहता है लेकिन उन्हें इसके लिए सही दिशा नहीं मालूम वो सभी लोग इस पोस्ट को जरुर पढ़े जिसमे NDA Kya Hai Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी मिलेगी.

NDA का फुल फॉर्म National Defence Academy होता है. NDA को आप 12th पास करने के बाद कर सकते हो जिसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम, इंटरव्यू और फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा. अगर आप इन सब चीजो के लिए तैयार है तो देर किस बात की अभी से NDA की तैयारी में लग जाइये. NDA में आप एक अच्छा करियर बना सकते हो साथ में लोग आपको सम्मान की नज़र से देखते है क्यूंकि आप अपने देश की भलाई कर रहे हो. NDA की मदद से आप थल सेना (Army), वायु सेना (Air Force) और नौसेना (Navy) में जा सकते हो. चलिए अब हम इन सब बातों को अच्छे से समझ लेते है की NDA में कैसे भर्ती होना है.

NDA Kya Hai:

दोस्तों NDA का एग्जाम हर साल दो बार होते है जिसका संचालन UPSC करती है. इस एग्जाम में बैठने के लिए आपका मैथ सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए साथ में आपकी लम्बाई, आँखों की रौशनी देखि जाती है एक तरह से कहे तो आपका शरीर स्वस्थ होना चाहिए. इस एग्जाम को वो लोग दे सकते है जो थल सेना, वायु सेना या नौसेना में जाना चाहते है. थल सेना में जाने के लिए आपका 12th पास होना जरुरी है वही वायु सेना या नौसेना में जाने के लिए आपका 12th फिजिक्स और मैथ सब्जेक्ट के साथ पास होना आवश्यक है. NDA एग्जाम में बैठने के लिए आपका बस 12th पास होना जरुरी है चाहे परसेंटेज कितने भी हो आप इस एग्जाम को दे सकते हो. अब हम चलिए एक बार जरुरी बाते जान लेते है जिसके बिना आप NDA एग्जाम में नही बैठ सकते.

NDA Eligibility Criteria in Hindi:

  • आप इस एग्जाम को तभी दे सकते हो जब आप अविवाहित हो. अगर कोई शादीशुदा है तो उन्हें इस एग्जाम में बैठने की अनुमति नहीं है.
  • अगर कोई स्टूडेंट इस एग्जाम को नेवी या एयर फाॅर्स के लिए देना चाहते है तो उनका साइंस स्ट्रीम से 12th पास होना जरुरी है. लेकिन अगर कोई थल सेना यानि इंडियन आर्मी के लिए इस एग्जाम को देना चाहते है तो किसी भी स्ट्रीम से 12th पास हो सकते है.
  • वायु सेना और नौसेना के लिए फिजिक्स और मैथ के साथ 12th पास होना जरुरी है जैसा की अभी हमने ऊपर जाना.
  • उम्मीदवार को किसी प्रकार का रोग नहीं होना चाहिए शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वास्थ्य होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की दूरदृष्टि बेहतर आँखों के लिए 6/6 होनी चाहिए वहीं ख़राब आँखों के लिए कम से कम 6/9 होनी चाहिए.
  • आपकी लम्बाई कम से कम 157 cm होनी चाहिए वही वायु सेना के लिए आपकी लम्बाई 162.5 cm होनी चाहिए. उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों की पहाड़ियाँ, गढ़वाल और कुमाऊं के लिए 5 cm हाइट में कमी की जा सकती है. लक्ष्यदीप में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए के लिए 2 cm हाइट में छुट दी जा सकती है.
  • एक उम्मीदवार की छाती कम से कम 81 cm होनी चाहिए और पूरी सांस लेने के बाद छाती 5 cm बढ़नी चाहिए.
  • आपकी उम्र 16.5 से 19 साल के बीच होनी चाहिए

NDA Exam Pattern:

  • यह लिखित परीक्षा के रूप में लिया जाता है.
  • इस एग्जाम को पूरा करने का समय 2.5 घंटे है.
  • क्वेश्चन पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप के होते है.
  • गणीत और जनरल एबिलिटी से सवाल पूछे जाते है.
  • गणीत में 300 नंबर के सवाल आते है और जनरल एबिलिटी में 600 नंबर के सवाल पूछे जाते है. यह एग्जाम पुरे 900 नंबर के होते है.
  • कुल 270 सवाल पूछे जाते है जिसमे 120 सवाल गणित के और 150 सवाल जनरल एबिलिटी से पूछे जाते है.
  • हर गलत जवाब पर गणीत के लिए 0.83 नंबर, इंग्लिश 1.33 और जनरल नॉलेज के लिए 1.33 नंबर काटे जायेंगे.
  • लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू होता है जो कुल 900 नंबर के होते है.
  • इस एग्जाम को हिंदी या इंग्लिश मीडियम में दिया जा सकता है.

NDA Syllabus:

  • गणीत में बीजगणित (Algebra), समाकलन गणित (Integral Calculus), त्रिकोणमिति (Trigonometry), अंतर कलन (Differential Calculus), प्रायिकता (Probability) आदि से सवाल पूछे जायेंगे.
  • जनरल एबिलिटी में अंग्रेजी, भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भूगोल, इतिहास और नवीनतम घटनाएं आदि से सवाल पूछे जायेंगे.

NDA एग्जाम कैसे पास करे:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको 11th और 12th में मन लगा कर पढ़ाई करनी होगी. अगर आप अभी 11th या 12th में है तो एक बात आप सभी को बताना चाहूँगा की आप अभी यह भूल जाइये की आपको NDA का एग्जाम भी देना है. अपना पूरा ध्यान आपको बोर्ड एग्जाम की तैयारी में देना है क्यूंकि ज्यदातर सवाल यही से पूछे जायेंगे.
  • एक स्टूडेंट के लिए टाइम टेबल बहुत जरुरी माना जाता है. टाइम टेबल बनाने से यह फायदा होता है की आप अपने टाइम को सही से मैनेज कर पाते हो. टाइम टेबल में आपको कुछ समय पढ़ाई में और कुछ समय खेल कूद को भी दे सकते हो. आपका टाइम टेबल ऐसा बना होना चाहिए की आप पर पढ़ाई का बोझ न हो लेकिन फिर भी आप पढ़ाई को उचित समय देने में सक्षम हो. आप इसी रणनीति के साथ आज ही एक अच्छा टाइम टेबल तैयार करे और उसे रोजाना फॉलो करे.
  • अगर आपको यह पता नहीं होगा की एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जानेंगे और क्या आप उनका जवाब दे पाओगे तो आपका कॉन्फिडेंस कम हो सकता है. अपने कॉन्फिडेंस को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका यह है की पिछले साल के क्वेश्चन पेपर से आप मदद ले सकते है इससे आपको एक आईडिया मिल जयेगा की सवाल किस तरह से पूछे जाते है.
  • इंग्लिश को मजबूत करे इससे लिखित परिक्षा में तो फायदा होगा ही साथ में इंटरव्यू के दौरान भी सिलेक्टर पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा. इंग्लिश को मजबूत करने के लिए आप इंग्लिश स्पीकिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन कर सकते हो इसके अलावा इंग्लिश सीरीज और मूवीज भी देखे. इंग्लिश न्यूज़पेपर पढ़ कर भी इंग्लिश को बेहतर किया जा सकता है जब भी आपको किसी वर्ड का मतलब न पता हो उसे तुरंत डिक्शनरी में देखे.
  • जनरल नॉलेज एक ऐसा सब्जेक्ट है जो लगभग सभी सरकारी और एंट्रेंस एग्जाम में पूछा जाता है. जनरल नॉलेज के सवाल पूछने का यह उद्देश्य होता की आप देश विदेश के बारे में कितनी जानकारी रखते हो. अपने जनरल नॉलेज को बेहतर करने के लिए अख़बार पढ़ने की आदत डाले, न्यूज़ चैनल देखे और करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखे.
  • बुक्स से अच्छा दोस्त कोई नहीं होता यह आपको बिना किसी लोभ के हर चीज का ज्ञान देता है. अगर आप NDA की तैयारी कर रहे है तो इससे जुड़े बुक्स की भी मदद जरुर ले. मार्किट में बहुत से ऐसे बुक्स है जो NDA एग्जाम की तैयारी के लिए लिखे गये है आप इसके बारे में बुकस्टोर मेनेजर से बात कर सकते हो कौन सी बुक ज्यादा डिमांड में है और लोग किसे पढ़ना ज्यादा पसंद करते है.
  • इंटरनेट के बहुत से फायदे होते है आजकल हम घर बैठे ही स्टडी मटेरियल और विडियो लेक्चर से बहुत कुछ सिख सकते है. किसी भी प्रकार का मन में कोई संदेह हो तो इंटरनेट पर उससे जुड़े आर्टिकल और स्टडी मटेरियल पढ़े. इसके अलावा यूट्यूब पर भी बहुत से विडियो लेक्चर मोजूद होते है उनकी भी मदद ली जा सकती है.

NDA Kaise Kare:

दोस्तों अब तक हम NDA के बारे में बहुत कुछ जान चुके है जैसे की NDA क्या है, NDA के लिए योग्यता और NDA की तैयारी कैसे करे इस बारे में भी बता चुके है. अब समय आता है NDA कैसे करे इस बारे में Step by Step जाने ताकि आपको NDA करने में आसानी हो.

12th पास करे सबसे पहले:

NDA के लिए आपका 12th पास होना सबसे जरुरी है अगर आप 12th पास नही करते तो आप एग्जाम में नही बैठ सकते. अब सवाल ये आता है 12th किस स्ट्रीम से पास करे तो मैं आपको बताना चाहूँगा की आप अगर इंडियन आर्मी में जाना चाहते है तो किसी भी स्ट्रीम से आप यह एग्जाम दे सकते हो. लेकिन अगर आप नेवी या एयर फाॅर्स में जाना चाहते हो तो इसके लिए आपका 12th साइंस स्ट्रीम से पास होना जरुरी है क्यूंकि इसके लिए फिजिक्स और मैथ का होना जरुरी है जो सिर्फ साइंस स्ट्रीम में आपको मिलता है.

NDA एग्जाम के लिए फॉर्म भरे:

अब आपको NDA एग्जाम के लिए फॉर्म भरना है आप इस फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते हो. NDA एग्जाम साल में दो बार होता है अप्रैल और सितम्बर के महीने में जिसे UPSC संचालित करती है. इस एग्जाम के फॉर्म आप दिसंबर/जनवरी या जून/जुलाई में भर सकते हो. आप इस एग्जाम को 12th पास होने के बाद या 12th फाइनल एग्जाम देने से पहले भी दे सकते हो.

लिखित परिक्षा को पास करे:

अब आपको सबसे पहले लिखित परिक्षा पास करना है जो कुल मिलाकर 900 मार्क्स का होता है. इस एग्जाम में 300 मार्क्स के गणीत से सवाल पूछे जाते है और 600 मार्क्स में जनरल एबिलिटी से सवाल पूछे जायेंगे. यह एग्जाम पुरे ढाई घंटे चलते है और सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप में पूछे जाते है.

SSB इंटरव्यू को क्वालीफाई करे:

लिखित एग्जाम को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जयेगा जो SSB (Service Selection Board) संचालित करती है. यह दो स्टेज में विभाजित होता है पहले स्टेज में इंटेलिजेंस टेस्ट होता है वही दुसरे स्टेज में आपका पर्सनालिटी और साइकोलॉजी का टेस्ट लिया जाता है. याद रहे फर्स्ट स्टेज को क्वालीफाई करने के बाद ही आपको दुसरे स्टेज में बुलाया जयेगा और लगभग 75% उम्मीदवार को फर्स्ट स्टेज में ही बहार कर दिया जाता है. इस इंटरव्यू को क्वालीफाई करने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की NDA क्या है, NDA की तैयारी कैसे करे, NDA कैसे करे, NDA के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इत्यादी. अगर अभी भी आपको लगता है की हम इस पोस्ट में कुछ बताना भूल गये या फिर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट में जरुर पूछे . अगर आप NDA का ख्वाब देखते है तो ये अच्छी बात है और आपको इसे पूरा करने के लिए हर मुमकिन कोशिश करनी होगी मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारे इस पोस्ट से जरुर मदद मिली होगी. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले.