मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाये? नेटवर्क ठीक करने का तरीका

0

Mobile Network Signal Kaise Badhaye? हमारा देश इतना बड़ा है और आबादी भी इसकी चीन के बाद दुसरे नंबर पर आती है. यह भी हो सकता है आप में से कितने लोग शहर में रहते होंगे और कुछ गाँव व अविकसित इलाके में रहते हो. शहर में मोबाइल नेटवर्क की समस्या उतनी नहीं देखि जाती जितनी हमें गाँव में देखने को मिलती है. अगर आप शहर में भी रहते हो लेकिन मोबाइल टावर आस पास नहीं है फिर भी नेटवर्क की समस्या होती है. इसके अलावा अगर आप एक शहर से दुसरे शहर में जाते है तब भी नेटवर्क की समस्या हो सकती है क्यूंकि आपका नंबर आपके एड्रेस पर रजिस्टर होता है. अगर आपको भी इन समस्या का समाधान चाहिए तो हमारा यह पोस्ट पढ़े और जाने मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाये? मोबाइल नेटवर्क ठीक करने की पूरी जानकारी.

network signal

दोस्तों कुछ ऐसे टिप्स होते है जिनका प्रयोग करने से नेटवर्क की समस्या को ठीक किया जा सकता है. अगर आपको किसी से कॉल पर बात करने में दिक्कत हो रही हो या फिर इंटरनेट स्पीड बहुत धीरे काम कर रहा हो तब भी आप इस पोस्ट को फॉलो कर सकते हो. कस्टमर केयर में शिकायत करने से पहले आपको हमारे इस पोस्ट को अच्छी तरह पढ़ लेना चाहिए अगर उसके बाद भी कोई दिक्कत हो तब आप उनसे संपर्क कर सकते है.

यह जो तरीका हम लोग इस पोस्ट में जानने वाले है वह भारत के सभी राज्य में काम करेंगे. आप इन टिप्स को किसी भी कंपनी सिम के साथ इस्तेमाल कर सकते हो Airtel, Idea, Vodafone, Jio और BSNL. मेरे कहने का सीधा मतलब है की इससे फर्क नहीं पड़ता आप किस राज्य या कंपनी का नंबर इस्तेमाल करते हो यह पोस्ट सभी लोगो को ध्यान में रखकर लिखा गया है.

मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाये? पूरी जानकारी:

अब हम मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाये इस बारे में बात करेंगे और इसके लिए हमने इस पोस्ट में छः टिप्स दे रखे है. आप एक-एक करके सभी टिप्स को फॉलो करे हो सकता है इनमे से कोई आपके काम आ जाये.

Switch Off & On:

बहुत बार ऐसा भी होता है की मोबाइल स्विच Off करने के बाद फिर से On करने पर नेटवर्क में काफी सुधार हो जाता है. इसके पीछे कारण यह है की Switch Off On करने के बाद नेटवर्क फिर से रिफ्रेश होते है जिससे इसमें सुधार देखने को मिलता है. अगर आप मोबाइल रीस्टार्ट नही करना चाहते तो Flight Mode को चालू करे और एक मिनट बाद बंद कर दे इससे भी नेटवर्क रिफ्रेश हो जाते है.

Select Network Mode:

नेटवर्क मोड सेलेक्ट करने से भी नेटवर्क बढ़ाया जा सकता है. नेटवर्क मोड क आप्शन आपको मोबाइल सेटिंग में जाने के बाद मिल जायेगा. नेटवर्क मोड दो प्रकार के होते हा Automatically और Manually. आपका मोबाइल नेटवर्क पहले से Automatically मोड पर सेट होता है अगर इसमें दिक्कत आ रही हो तो Manually आप्शन में जा कर आप जिस कंपनी का नंबर इस्तेमाल करते हो उसे सेलेक्ट करे.

Change Your Place:

नेटवर्क की समस्या आप जहा रहते हो उस पर भी निर्भर करता है. अगर कोई अंडरग्राउंड, ग्रामीण इलाके, किसी बंद जगह रहता हो तो उन्हें यह समस्या होना स्वाभाविक है. ऐसे में आप चाहे कितने भी टिप्स फॉलो करो या फिर शिकायत दर्ज करे कोई फायदा नहीं होने वाला. इसलिए सबसे पहले आपको अपनी जगह का ख्याल रखना है तभी नेटवर्क की समस्या ठीक होगी.

Charge Mobile Battery:

बहुत बार मोबाइल बैटरी कम होने पर भी नेटवर्क की समस्या हो सकती है. इसके पीछे कारण यह होता है की आजकल के स्मार्टफ़ोन में पॉवर सेविंग मोड होता है जो बैटरी कम होने पर अपने आप चालू हो जाता है. पॉवर सेविंग मोड का काम बैटरी बचाने का होता है जिसके वजह से नेटवर्क सिग्नल ट्रांसमिट होने में कम पॉवर का इस्तेमाल होता है. इसलिए अगर बैटरी कम है तो उसे चार्ज करे या फिर आप मोबाइल सेटिंग में जा कर पॉवर सेविंग मोड बंद कर दे.

Change Network Provider:

जरुरी नहीं की नेटवर्क की समस्या आपके फ़ोन या फिर नेटवर्क कनेक्शन में है. यह भी हो सकता है की आप जिस कंपनी का नंबर इस्तेमाल करते हो वह आपके इलाके में काम ही नहीं करता हो. टेलिकॉम कंपनी के लिए भी काफी मुश्किल होता है देश के हर कोने में टावर लगाया जाये इसलिए यह नेटवर्क की दिक्कत होती है. आप जिस इलाके में रहते हो वहाँ के लोगो से पूछे उन्हें नेटवर्क में दिक्कत होती है या नहीं. अगर नहीं होती तो उनसे पूछे वह किस कंपनी का सिम इस्तेमाल करते है आप भी वहीं इस्तेमाल करे.

Change Your Mobile:

अगर सभी कोशिश करने के बाद भी आपको कोई समाधान नहीं मिल रहा हो तो आपके मोबाइल में भी दिक्कत हो सकती है. जब मोबाइल ज्यादा पुराना हो जाता है तब इस तरह के समस्या का होना काफी आम होता है. इसलिए कोई आप्शन नहीं बचे तो आखिर में अपना मोबाइल बदल कर देखे.

Final Words:

तो दोस्त आज हमने इस पोस्ट में जाना की Mobile Network Signal Kaise Badhaye? पूरी जानकारी हिंदी में. आप इस पोस्ट को फॉलो करके काफी हद तक मोबाइल नेटवर्क की समस्या को ठीक कर सकते है. जब मुझे भी कोई नेटवर्क से जुड़ी समस्या होती है तब मैं भी इन्हीं टिप्स को फॉलो करता हूँ. मैं उम्मीद करता हूँ कॉल या इंटरनेट की समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा अगर फिर भी कोई समस्या हो तो कस्टमर केयर में शिकायत दर्ज करे. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here