ऑनलाइन Railway (Train) टिकट बुक कैसे करे?

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Railway Ticket Kaise Book Kare पूरी जानकारी. क्या आप ट्रेन टिकट बुक करना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े. आज भी लोग फ्लाइट के मुकाबले ट्रेन से यात्रा करना अधिक पसंद करते है क्योंकि रेलवे की टिकट काफी सस्ती होती है. भारत में फ्लाइट से अधिक ट्रेन से यात्रा किया जाता है शायद यही कारण है की बुकिंग के कुछ ही मिनट बाद सभी ट्रेन वेटिंग में आ जाती है. पहले ट्रेन टिकट बुक करने के लिए लंबी लाइन में खड़ा रहना पड़ता था लेकिन अब आप ऑनलाइन भी रेलवे टिकट बुक कर सकते हो. आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Railway (ट्रेन) टिकट बुक कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में.

online railway ticket book

अगर आप किसी साइबर/कंप्यूटर शॉप रेलवे टिकट बुकिंग के लिए जाते हो तो वो आप से टिकट बुकिंग के लिए एक्स्ट्रा चार्ज लेते है. क्या आप सिर्फ एक टिकट बुकिंग के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना चाहते हो जो आप खुद घर बैठे सिर्फ पांच में कर सकते हो. रेलवे टिकट बुक करना बहुत ही आसान काम है इसके लिए किसी को एक्स्ट्रा चार्ज देने की जरुरत नहीं. आपके इसी काम को आसान करने के लिए हम इस पोस्ट को लिख रहे है. ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आज हम दो तरीके जानेंगे. पहला तरीका आप कंप्यूटर पर कर सकते हो जबकि दूसरा तरीका उन लोगो के लिए है जो मोबाइल पर ही ही ट्रेन बुकिंग करना चाहते है. इस पोस्ट में हमने सभी जरुरी पॉइंट्स के साथ स्क्रीनशॉट भी दे रखा है जिससे सभी स्टेप्स को समझने में आसानी हो.

अब बात करते है ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए हमें किन चीजों के जरुरत पड़ती है. सबसे पहले तो आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल होना चाहिए. आपके पास एक फ़ास्ट इंटरनेट कनेक्शन भी उपलब्ध होना चाहिए तभी आप बुकिंग कम से कम समय में कर सकते हो. रेलवे टिकट बुक करने से पहले आपको टिकट के पैसे भी ऑनलाइन ही देने होते है इसलिए आपके पास क्रेडिट या डेबिट भी होना चाहिए. आप चाहे तो Paytm, Mobikwik, JioMoney, Airtel Money जैसे ऑनलाइन वॉलेट से भी पेमेंट कर सकते हो.

रेलवे टिकट बुकिंग के लिए बहुत से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन/वेबसाइट आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे. लेकिन हम सिर्फ IRCTC का ही उपयोग करेंगे क्योंकि यह इंडियन रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट है जिस पर पूरी तरह विश्वास किया जा सकता है. IRCTC का फुल फॉर्म Indian Railway Catering & Tourism Corporation होता है और रेलवे टिकट बुकिंग के लिए ये सबसे पोपुलर वेबसाइट है. IRCTC पहले कंप्यूटर या ब्राउज़र में ही काम करता था लेकिन जब बाद में स्मार्टफ़ोन की संख्या बढ़ने लगी तब इसे एंड्राइड तथा आईफ़ोन के लिए भी लांच किया गया. आज हम कंप्यूटर तथा मोबाइल पर रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करे इसकी पूरी जानकारी हासिल करेंगे.

Railway (Train) टिकट बुक कैसे करे?

अगर आप कंप्यूटर से ट्रेन टिकट बुक करना चाहते है तो हमारा पहला तरीका फॉलो करे. अगर आप मोबाइल से बुकिंग करना चाहते है तो दूसरा तरीका फॉलो करे. दोनों तरीके काफी आसान है यह आप पर निर्भर करता है की आप कंप्यूटर पसंद करते है या मोबाइल.

Method 1: For PC Users Only

1) सबसे पहले आपको अपना कंप्यूटर या लैपटॉप खोलना है. अब किसी भी ब्राउज़र को ओपन करे. मैं आप सभी को Chrome/Firefox या Edge ब्राउज़र इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा.

2) अपने ब्राउज़र की मदद से IRCTC Official Site पर जाये. आज हम इसी वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने वाले है.

3) वेबसाइट खुलने के बाद आपको IRCTC अकाउंट Login करना है. अगर आपके पास IRCTC अकाउंट नहीं है तो Register बटन पर क्लिक करे.

online railway ticket book

4) IRCTC अकाउंट लॉग इन करने के बाद आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हो. लॉग इन होते ही Ticket Booking पेज खुलेगा जैसा की नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया. इसमें आपको बुकिंग डिटेल लिखनी होती है.

online railway ticket book

  • From: इस आप्शन का मतलब है की आप किस जगह से ट्रेन पकड़ना चाहते हो. मेरी सलाह यही होगी की घर के सबसे नजदीक जो स्टेशन हो उसे सेलेक्ट किया जाये. इसमें स्टेशन नाम या फिर स्टेशन कोड डालकर भी सर्च कर सकते हो.
  • To: इस आप्शन में आपको उस स्टेशन का नाम डालना है जिस स्टेशन तक आप यात्रा करना चाहते हो. मेरी सलाह होगी की इसमें भी उसी स्टेशन का नाम डाले जहा आप पहुंचना चाहते हो उस स्थान से काफी नजदीक हो. इसमें भी स्टेशन नाम या फिर स्टेशन कोड डालकर सर्च कर सकते हो.
  • Journey Date: आप किस दिन यात्रा की शुरुवात करना चाहते हो उस दिन (Date) को सेलेक्ट करे.
  • Find Trains: इस आप्शन पर क्लिक करके आप ट्रेन की खोज कर सकते हो.

5) अगले पेज पर आपको वो सभी ट्रेन के नाम दिखाए जायेंगे जो आपकी यात्रा के लिए उपस्थित होंगे. लेकिन इस पेज पर एक Quota आप्शन है जिसे समझना जरुरी है तो चलिए इसके बारे में भी जानते है.

Quota Options:

  • Genral Quota: इस कोटा में कोई भी व्यक्ति सफ़र कर सकता है और ज्यादातर लोग यात्रा करने के लिए जनरल कोटा का ही इस्तेमाल करते है. जनरल कोटा ट्रेन की बुकिंग यात्रा से 120 दिन पहले ही की जा सकती है.
  • Tatkal: बुकिंग के लिए लोग ज्यादा होते है और सीट कम जिस वजह से जनरल कोटा जल्दी ही खत्म हो जाता है. उसके बाद भी अगर आप सीट बुक करना चाहते हो तो तत्काल कोटा में बुक कर सकते हो. यात्रा से एक दिन पहले तत्काल की टिकट बुक की जा सकती है. तत्काल टिकट अगर आप AC के साथ करना चाहते है तो 10 AM बुकिंग शुरू हो जाती है. अगर आप बिना AC साधारण सफ़र करना चाहते है तो 11 AM बुकिंग शुरू हो जाती है.
  • Premium Tatkal Quota: बहुत बार तत्काल टिकट भी काफी तेजी के साथ खत्म हो जाती है जिस कारण से लोगो को सीट नहीं मिलती. इससे बचने के लिए प्रीमियम तत्काल कोटा उपलब्ध किया गया है. यह कोटा सिर्फ त्यौहार के दौरान ही खोला जाता है और इसमें तत्काल टिकट से भी ज्यादा चार्ज देने होते है. प्रीमियम तत्काल टिकट को आप सिर्फ ऑनलाइन ही बुक कर सकते हो.
  • Divyaang Quota: इस कोटा में सिर्फ वो लोग ही बुकिंग कर सकते है जो विकलांग है अथवा चल फिर नहीं सकते.
  • Ladies Quota: ये कोटा सिर्फ महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया गया है. अगर कोई महिला अकेले यात्रा कर रही है या उसके साथ 3 साल से कम उम्र का कोई बच्चा है तो उन्हें इस कोटा में सफ़र करने की पूरी अनुमति है.

Other Options:

  • Train No: इसमें आप जानकारी के लिए ट्रेन नंबर देख सकते हो.
  • Train Name: ट्रेन का नाम इसमें दिखाया जायेगा.
  • From: जहा से आपकी यात्रा शुरू होगी.
  • Departure: जिस समय पर आपकी यात्रा शुरू होगी.
  • To: जिस स्टेशन पर आपकी यात्रा ख़त्म होगी.
  • Arrival: जिस समय पर आपकी यात्रा पूरी होगी.
  • Distance: आपकी यात्रा कितनी लंबी होगी उसे किलोमीटर में बताया गया है.
  • Days: इस आप्शन में लिखा होता है की ये ट्रेन किस दिन चलती है और किस दिन बंद रहती है.
  • Class: आप किस क्लास में यात्रा करना चाहते हो उसे सेलेक्ट करे.

online railway ticket book

6) अब आप सीट की स्थिति तथा यात्रा का खर्चा पता कर सकते हो. इस आप्शन को Availability नाम से जाना जाता है इसमें आप देख सकते को सीट खाली है या नहीं. अगर सीट खाली होगा तो Available लिखा होगा नहीं तो WL लिखा होगा जिसका मतलब है की ट्रेन वेटिंग में जा चुकी है इसलिए आपको कन्फर्म सीट नहीं मिल सकती.

online railway ticket book

7) अब आपको पैसेंजर की डिटेल्स लिखने है. याद रहे आप ज्यादा से ज्यादा 6 पैसेंजर ही जोड़ सकते हो अगर इससे ज्यादा पैसेंजर आपके साथ यात्रा कर रहे है तो उनके लिए एक नया अकाउंट बनाना होगा. दूसरी जरुरी बात ये है की पांच साल से कम उम्र के बच्चों की टिकट नहीं बनती उन्हें मुफ्त में सफ़र करने की इजाज़त होती है. अगर आपके साथ पांच साल से कम उम्र के बच्चे भी सफ़र कर रहे है तो उनकी डिटेल भी पैसेंजर में लिखना जरुरी है.

online railway ticket book

8) सभी डिटेल्स लिखने के बाद एक बार फिर से चेक करे कही कोई गलती तो नहीं हुई. इसके बाद अगले पेज पर Captcha Challenge होगा जिसे पूरा करना जरुरी है.

online railway ticket book

9) अगले पेज पर आप टिकट बुकिंग पेमेंट कर सकते हो. पेमेंट करने के लिए आजकल बहुत से तरीके है आप चाहे तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हो. इसके आलावा Paytm, Mobikwik, JioMoney, Airtel Money जैसे ऑनलाइन वॉलेट से भी पेमेंट किया जा सकता है.

online railway ticket book

10) पेमेंट करने के बाद आपको ट्रेन टिकट अपने मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस पर भेज दिया जायेगा.

11) इस तरह से आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कर सकते हो. लेकिन ये तरीका कंप्यूटर पर किया जाये तभी आसानी होता है. अगर आप मोबाइल से रेलवे टिकट बुक करना चाहते है तो हमारा दूसरा तरीका पढ़े.

Method 2: For Mobile Users Only

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में IRCTC Rail Connect मोबाइल एप्लीकेशन इनस्टॉल करना है. यह एप्लीकेशन एंड्राइड तथा आईफ़ोन दोनों के लिए उपलब्ध है.

Download Now

2) एप्लीकेशन खुलने के बाद Login आप्शन सबसे टॉप में होगा उस पर क्लिक करे.

online railway ticket book

3) अब अपना IRCTC अकाउंट लॉग इन करे. अगर आपके पास IRCTC अकाउंट नहीं है तो आप एक नया IRCTC अकाउंट भी रजिस्टर कर सकते है.

4) अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए 4 डिजिट का पिन लिखे. याद रहे आप जितने बार भी IRCTC एप्लीकेशन खोलते हो उतनी बार आप से पिन पूछा जायेगा. इसलिए अपने पिन को हमेशा याद रखे.

online railway ticket book

5) अब Plan My Journey आप्शन पर क्लिक करे.

online railway ticket book

5) अब अपनी यात्रा की जानकारी लिखे. इसमें आपको दो आप्शन दिए गये है From और To. इस आप्शन में आपको लिखना है की आप कहा से यात्रा शुरू करना चाहते है और कहा तक जाना चाहते है. इसे भरने के बाद Search Train आप्शन पर क्लिक करे.

online railway ticket book

6) अगले पेज पर सबसे टॉप में आप Quota सेलेक्ट कर सकते हो उदहारण के लिए General, Ladies, Tatkal आदि. साथ में वहा ट्रेन के नाम भी दिखाई देंगे जो आपकी यात्रा के लिए उपलब्ध है, अब अपने पसंद के ट्रेन पर क्लिक करे.

online railway ticket book

7) अब आपको ट्रेन क्लास का चयन करना है उदहारण के लिए 1A, 2A, 3A, SL आदि. क्लास सेलेक्ट करने के बाद अगर सीट खाली मिली तो Available लिखा होगा नहीं तो WL लिखा होता है मतलब की ट्रेन अभी वेटिंग में है. क्लास सेलेक्ट करने के बाद आप Book Now बटन पर क्लिक कर सकते है.

online railway ticket book

8) अब आपको पैसेंजर की डिटेल्स लिखने है इसके लिए Add Passenger आप्शन पर क्लिक करे. अगर आपके साथ कोई पांच साल से कम उम्र का बच्चा भी यात्रा कर रहा है तो उसकी डिटेल्स Add Child आप्शन में लिखे. ये स्टेप पूरा करने के बाद Book Ticket आप्शन पर क्लिक करे.

online railway ticket book

9) अब आप देख सकते हो की इस यात्रा में कितना खर्चा आएगा. पेमेंट करने से पहले आपको Captcha Challenge पुर करना है. इसके बाद Proceed to Payment आप्शन पर क्लिक करे.

online railway ticket book

10) इस स्टेप में आपको टिकट का पेमेंट पूरा करना है. पेमेंट करने के लिए बहुत से आप्शन मोजूद है आप चाहे तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हो. इसके आलावा Paytm, Mobikwik, JioMoney, Airtel Money जैसे ऑनलाइन वॉलेट से भी पेमेंट किया जा सकता है.

online railway ticket book

11) पेमेंट के बाद आपका ट्रेन टिकट बुक हो जायेगा जिसकी जानकारी आपको अपने मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस पर मिल जाएगी.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Online Railway Ticket Kaise Book Kare पूरी जानकारी. इस पोस्ट में हमने ट्रेन टिकट बुक करने के सभी स्टेप्स को विस्तार से जाना. आपको समझने में कोई दिक्कत ना हो इसलिए सभी स्टेप्स के साथ स्क्रीनशॉट भी दिया गया है. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी अब घर बैठे ही ट्रेन टिकट बुक कर सकते हो. याद रहे रेलवे कभी भी पांच साल से कम उम्र के बच्चों से कोई टिकट फीस नहीं लेता. अगर कभी आपको जल्दी में यात्रा करनी हो लेकिन सीट ना बचे तो तत्काल जैसी सुविधा का जरुर लाभ उठाये. अगर आपको हमारी यह पोस्ट आई तो शेयर करना ना भूले.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here