पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए कौनसे दस्तावेज चाहिए ?

पासपोर्ट कानूनी प्रमाण और दस्तावेज है जो देश या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते समय आवश्यक है. एक बार पासपोर्ट जारी होने के बाद इसकी एक समाप्ति तिथि भी होती है. हालांकि, पासपोर्ट की समाप्ति तिथि से पहले पासपोर्ट के नवीनीकरण का विकल्प भी होता है. अगर आप पासपोर्ट नवीनीकरण करवाना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए की इस कम के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है. अगर आप पासपोर्ट नवीनीकरण की पूरी जानकारी चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े.

passport documents

पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए कौनसे दस्तावेज चाहिए ?

पासपोर्ट का होना आधिकारिक सरकार द्वारा अनुमोदित आईडी प्रमाण के रूप में भी कार्य कर सकता है. इसे कानूनी दस्तावेज मानते हुए, इसका उच्च मूल्य और महत्व है और इसलिए इसे जारी करने की प्रक्रिया के साथ-साथ नवीकरण की आधिकारिक दस्तावेज की आवश्यकता है. दस्तावेजों के साथ, एक अन्य प्रकार का सत्यापन भी किया जाता है ताकि व्यक्ति के वैध सबूत को कानूनी नागरिक होने का आश्वासन दिया जा सके.

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय कुछ दस्तावेजों को आवेदन जमा करने से पहले स्कैन की हुई कॉपी के रूप में अपलोड करना होता है. यदि किसी व्यक्ति को पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए आवेदन करना है तो कुछ दस्तावेज आवश्यकता है. बाद में, मूल दस्तावेजों के सत्यापन के लिए व्यक्ति को पासपोर्ट सेवा केंद्र में ले जाना होता है. कुछ दस्तावेज के फोटोकॉपी कार्यालय में जमा करने होते है. कभी-कभी आवश्यकताएं फोटोकॉपी के बदले ओरिजिनल कॉपी की मांग भी हो सकती है.

पासपोर्ट नवीकरण आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है:

  • पहचान प्रमाण: एक वैध रूप से स्वीकृत और कानूनी रिकॉर्ड जिसमें उम्मीदवार का पूरा नाम शामिल है. इसे प्रस्तुत करने की आवश्यकता है क्योंकि यह वह दस्तावेज है जो सरकार के वैध रिकॉर्ड पर व्यक्ति की पहचान के रूप में दिखाई देता है.
  • आयु साक्ष्य: एक रिकॉर्ड जो उम्मीदवार की जन्मतिथि की पुष्टि करता है, उसे जमा करने की आवश्यकता होती है. जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल छोड़ने का समर्थन जो स्पष्ट रूप से जन्म की तारीख को निर्दिष्ट करता है, आयु प्रमाण के रूप में कार्य कर सकता है क्योंकि उन्होंने स्पष्ट रूप से उन पर लिखे गए व्यक्ति के जन्म की तारीख का उल्लेख किया है.
  • पता सत्यापन: दस्तावेज जो उम्मीदवार के अतिरिक्त रहता है, उसकी पुष्टि की जानी चाहिए. पहचान प्रमाण पर दिखने वाला स्थान वैसा ही होना चाहिए जैसा कि पासपोर्ट नवीनीकरण फॉर्म में भरा गया है. यह सत्यापन के रूप में कार्य करता है कि प्रदान किया गया पता सही है या नहीं.
  • तस्वीरें: हालांकि अधिकांश पासपोर्ट सेवा केंद्र उम्मीदवारों के पासपोर्ट अनुमानित फ़ोटो लेने के इरादे से लगाए गए हैं, लोगों को पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए आवेदन करते समय स्वयं की सबसे नयी तस्वीरें प्रदान करना जरुरी होता है.
  • पुराना वीजा बुकलेट: उम्मीदवार इसी तरह दिशानिर्देश के अनुसार पासपोर्ट सेवा केंद्र से जारी एक नया पासपोर्ट बुकलेट प्राप्त करने से पहले अपने समाप्त पासपोर्ट बुकलेट को प्रस्तुत करना आवश्यक है. यह इस बात की गवाही देने के लिए है कि समाप्ति तिथि वास्तव में पहुँच चुकी है और पुरानी पुस्तिका को अयोग्य घोषित कर दिया गया है.
  • पुस्तिका के पहले और अंतिम पन्नों की स्व-प्रामाणिक डुप्लिकेट: व्यक्ति को पुराने वीजा पुस्तिका के शुरुआती दो और अंतिम दो पृष्ठों के सेल्फ -बोर गवाह प्रस्तुत करना होता है.
  • नियुक्ति बुकिंग रसीद: यदि पासपोर्ट सेवा केंद्र के साथ एक बैठक वेब पर आरक्षित की गई है, तो उम्मीदवार को ऑनलाइन उपलब्ध वेब पेज का एक प्रिंटआउट प्रस्तुत करना होगा, जो पासपोर्ट की अंतिम प्रक्रिया के लिए जारी की गई किस्त, समय और नियुक्ति की तारीख को दर्शाता है.

यदि किसी व्यक्ति द्वारा कोई भ्रामक जानकारी प्रदान की जाती है या गलत जानकारी प्रदान की जाती है, तो गलत दस्तावेज का पता लगाया जाता है या धोखाधड़ी करने वाले व्यक्तियों के मामले को पूरी प्रक्रिया को तुरंत बंद कर दिया जाता है. पासपोर्ट को सील कर दिया जाता है और आवश्यक पुलिस अधिकारियों को आवश्यक एहतियाती कार्रवाई करने के लिए सूचित किया जाता है. यह एक ऐसा मामला है जिसे अत्यधिक देखभाल और महत्व से निपटा गया है. पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए गलत दस्तावेज प्रस्तुत करने वालो को अपराधी माना जाता है. ऐसे व्यक्ति प्रतीक्षा केंद्र से मंजूरी के बाद ही वो फिर से आवेदन करने के पात्र है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए कौनसे दस्तावेज चाहिए. इस पोस्ट में हमने उन सभी दस्तावेजों की जानकारी हासिल की जिसकी जरुरत पासपोर्ट नवीनीकरण के दौरान होती है. अगर आप पासपोर्ट नवीनीकरण करने की सोच रहे है तो यह सुनिश्चित हो जाये की आपके पास यह दस्तावेज मोजूद है. एक बात का और ध्यान रहे की कभी भी गलत जानकारी प्रदान ना करे वरना पुलिस कार्रवाई हो सकती है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *