PCS कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में

0

PCS कैसे बने ? दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की PCS क्या है ? PCS कैसे बने ? PCS की तैयारी कैसे करे ? अगर आप भी इन सवालो के जवाब जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े और जाने की PCS कैसे बने. दोस्तों PCS ऑफिसर अगर कोई बनने का ख्वाब देखता है तो उसे यह जानना भी जरुरी है की PCS कौन होते है और PCS कैसे बनते है. इस पोस्ट में आप सभी को PCS से जुड़े सभी जानकारी दी जाएगी. आपको PCS को समझने और जानने के लिए किसी दुसरे वेबसाइट पर जाने की कोई जरुरत नही क्यूंकि इस पोस्ट में आपको वो सभी जानने को मिलेगा जो हर व्यक्ति PCS के बारे में जानना चाहता है.

pcs kaise bane

आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी पाने के ख्वाब देखता है. लेकिन इस ख्वाब को सिर्फ वही व्यक्ति पूरा कर सकता है जो मेहनत और लगन से इसकी तैयारी करे. सरकारी एग्जाम के लिए सही मार्गदर्शन की भी जरुरत पड़ती है अगर आपको सही मार्गदर्शन की जानकारी नही होगी तो आप अपने रस्ते से भटक सकते हो. PCS जैसा एग्जाम काफी बड़े स्तर का माना जाता है क्यूंकि इस एग्जाम में लाखो बच्चे हर साल बैठते है लेकिन फिर भी कुछ गिने चुने ही PCS ऑफिसर बन पाते है. PCS ऑफिसर के ऊपर राज्य से जुड़े काफी जिम्मेदारी होती है इसलिए PCS एग्जाम भी काफी कठिन होता है इस एग्जाम में उम्मीदवार का दिमाग कितना तेज़ है इसका अनुमान लगाया जाता है. अगर किसी ने PCS का एग्जाम पास कर लिया तो इससे यह साबित हो जाता है की आप पढ़े लिखे व्यक्ति हो. लेकिन इंटरव्यू में आपसे काफी सवाल पूछे जाते है और आपके जवाब से यह पता लगाया जाता है की आप पढ़े लिखे होने के साथ हाज़िरजवाबी हो यह नही.

PCS कैसे बने ? पूरी जानकारी:

अब हम जानेंगे की PCS कैसे बने ? PCS ऑफिसर कैसे बने. मैं आपको PCS ऑफिसर बनने के साथ PCS Eligibility और PCS Syllabus भी बताऊंगा इसलिए इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े तभी आपके समझ में आएगी. सबसे पहले चलिए जानते है PCS क्या होता है.

PCS क्या है ?

PCS का Full Form Provincial Civil Service होता है जिसे राज्य सिविल सेवा नाम से भी जाना जाता है. PCS का एग्जाम हर साल राज्य सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है. इस एग्जाम को राज्य के भीतर खाली पदों की नियुक्ति करने के लिए आयोजित किया जाता है. जितने भी पद PCS ऑफिसर को नियुक्त किये जाते है सभी पद राज्य सरकार के नियंत्रण में होते है. जब किसी की नियुक्ति PCS ऑफिसर के तौर पर हो जाती है उसके बाद वो उसी राज्य में काम करता है उसका ट्रान्सफर की दुसरे राज्य में नही हो सकता.

PCS Eligibility:

  • व्यक्ति भारत का होना चाहिए.
  • PCS ऑफिसर बनने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बेचलर में ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए.
  • आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के लिए आयु में 5 साल की छूट और जो शारीरिक रूप से अक्षम है उनके लिए 15 साल तक की छूट निर्धारित की गयी है.

PCS Syllabus:

अब हमें यह जान लेना चाहिए की PCS का सिलेबस क्या है. हम अगर कोई एग्जाम देने जाते है तो सबसे पहले हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए की एग्जाम सिलेबस क्या है तभी हम उस एग्जाम की तैयारी कर सकते है. तो दोस्तों PCS ऑफिसर आप तभी बन सकते हो जब PCS की तीन चरणों को पार कर लेते हो Preliminary Exam, Mains Exam और Interview. जब आप इन तीनो चरणों में सफलता हासिल कर लेते हो तब आप PCS ऑफिसर नियुक्त कर लिए जाते हो.

Preliminary Exam:

यह प्रारंभिक परीक्षा होती है इसमें 2 पेपर होते है जो 200+200 मार्क्स के होते है मतलब की कुल 400 मार्क्स के सवाल आपसे पूछे जाते है. इन दोनों पेपर में सवाल मल्टीप्ल चॉइस और ऑब्जेक्टिव टाइप में पूछे जाते है. याद रहे Paper 2 सिर्फ Qualifying Paper है जिसमे आपके कम से कम 33% आने चाहिए लेकिन Mains Exam तक पहुँचने के लिए Paper 1 के मार्क्स जोड़े जाते है.

Paper 1: यह कुल 200 मार्क्स का होता है इसमें आपसे 150 सवाल पूछे जाते है और 2 घंटे की समय सीमा होती है.

1. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व  की वर्तमान घटनाएँ
2. भारत और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का इतिहास
3. भारत और विश्व का भूगोल: प्राकृतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल
4. भारतीय राजनीति और प्रशासन: संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायती राज, लोक नीति, अधिकारों के मुद्दे
5. आर्थिक और सामाजिक विकास: सतत विकास गरीबी समावेशन, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल आदि.
6. पर्यावरण पारिस्थितिकी, जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन पर ज्वलंत मुद्दे
7. सामान्य विज्ञान

Paper 2: यह कुल 200 मार्क्स का होता है इसमें आपसे 100 सवाल पूछे जाते है और 2 घंटे की समय सीमा होती है.

1. बोधगम्यता (Comprehension Skills)
2. पारस्परिक कौशल व संचार कौशल (Interpersonal skills including communication skills)
3. तार्किक शक्ति और विश्लेषणात्मक क्षमता (Logical reasoning and analytical ability)
4. निर्णय लेने और समस्या को सुलझाने की क्षमता (Decision making and problem solving)
5. सामान्य मानसिक योग्यता (General Mental Ability)
6. प्रारंभिक गणित के अंकगणित , बीजगणित, ज्यामिति और सांख्यिकी (कक्षा 10 लेवल)
7. सामान्य अंग्रेजी (कक्षा 10 लेवल)
8. सामान्य हिंदी (कक्षा 10 लेवल)

Mains Exam:

जब आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते हो उसके बाद आपको मुख्य की परीक्षा देनी होती है. इसमें सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाते है.

  1. General Hindi: 150 मार्क्स के सवाल और समय सीमा 3 घंटे.
  2. Essay: 150 मार्क्स के सवाल और समय सीमा 3 घंटे.
  3. General Studies-1: 200 मार्क्स के सवाल और समय सीमा 2 घंटे.
  4. General Studies-2: 200 मार्क्स के सवाल और समय सीमा 2 घंटे.
  5. General Studies-3: 200 मार्क्स के सवाल और समय सीमा 2 घंटे.
  6. General Studies-4:  200 मार्क्स के सवाल और समय सीमा 2 घंटे.

इस एग्जाम में आपके पास एक ऑप्शनल सब्जेक्ट का होना भी जरुरी है. ऑप्शनल सब्जेक्ट की समय सीमा तीन घंटे की होती है और इसमें 2 पेपर (200+200) मार्क्स के होते है. आप नीचे दिए सब्जेक्ट्स में से किसी भी एक सब्जेक्ट को ऑप्शनल रख सकते है.

  • कृषि/Agriculture
  • जीव विज्ञान/Zoology
  • रसायन विज्ञान/Chemistry
  • भौतिकी/Physics
  • गणित/Mathematics
  • भूगोल/Geography
  • अर्थशास्त्र/Economics
  • सामाजिक विज्ञान/Sociology
  • दर्शनशास्त्र/Philosophy
  • भूगर्भशास्त्र/Geology
  • मनोविज्ञान/Psychology
  • वनस्पति विज्ञान/Botany
  • कानून/Law
  • पशुपालनएवं पशु चिकित्सा विज्ञान/Animal Husbandry & Veterinary Science
  • सांख्यिकी/Statistics
  • प्रबंधन/Management
  • राजनीतिक विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध/ Political Science & International Relations
  • इतिहास/History
  • सामाजिक कार्य/Social Work
  • मानवशास्त्र/Anthropology
  • सिविल इंजीनियरिंग/Civil Engineering
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग/Mechanical Engineering
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/Electrical Engineering
  • वाणिज्य एवं लेखा/Commerce & Accountancy
  • लोक प्रशासन/Public Administration
  • कृषि इंजीनियरिंग/Agricultural Engineering
  • रक्षा अध्ययन/Defence Studies

साहित्यिक विषय/Literature Subjects:

  1. English Literature
  2. Urdu Literature
  3. Arabic Literature
  4. Hindi Literature
  5. Persian Literature
  6. Sanskrit Literature

Interview:

जब आप सभी लिखित परीक्षा पास कर लेते हो तब बारी आती है इंटरव्यू की. लोक सभा आयोग ने इंटरव्यू के लिए 100 मार्क्स निर्धारित किये है. इंटरव्यू के दौरान आपसे किसी भी विषय पर विचार, सामान्य जागरूकता की समझ कितनी है, आपका व्यक्तित्व कैसा है आदि जांच की जाती है. इंटरव्यू में आपसे भूतकाल या वर्तमानकाल की घटनाओ पर सवाल किये जा सकते है और आपका सामान्य ज्ञान जांचा जाता है. आपको यह भी स्पष्ट होना चाहिए की आप PCS ऑफिसर ही क्यूँ बनना चाहते है आपका PCS में आने का कारण पूछा जा सकता है. इंटरव्यू के दौरान आपको आत्मविश्वास बनाये रखना होगा और सवालो को बिना घुमाये सीधा जवाब देना होगा तभी आप सामने वाले का दिल जीत सकते हो.

PCS Salary:

PCS ऑफिसर की सैलरी लगभग 60,000 के करीब होती है साथ में आपको रहने के लिए घर, नौकर, सरकारी वाहन और समाज में काफी इज्ज़त भी मिलती है जो किसी के लिए भी पैसो से ज्यादा मायने रखती है.

PCS की तैयारी कैसे करे:

1) PCS की नियुत्की राज्य के लिए की जाती है इसके बारे में हम ऊपर ही जान चुके है. इसलिए PCS की परीक्षा में राज्य से जुड़े काफी प्रश्न पूछे जाते है अगर ऐसे में आप राज्य से जुड़े जानकारी रखते हो तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा. मैं आप सभी को यही सलाह दूंगा की आप राज्य का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था और राजनीती को अच्छे से जानने की कोशिश करे.

2) सामान्य ज्ञान पर भी आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए तभी आप PCS जैसे एग्जाम में ज्यादा से ज्यादा अंक ला सकते हो. सामान्य ज्ञान के लिए आपको Lucent GK की बुक पढ़नी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा चीजो को याद कर लेना चाहिए. इस एग्जाम में करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल भी पूछे जाते है इसलिए पिछले छह महीनो में क्या क्या हुआ है इसकी जानकारी भी रखे. करंट अफेयर्स की जानकारी के लिए आप रोजाना न्यूज़ पेपर और मैगजीन्स पढ़ सकते हो.

3) एग्जाम देने से पहले पिछले साल के पेपरों को ज्यादा से ज्यादा हल करने की कोशिश करे. ऐसा देखा गया है की पिछले साल के सवालों से ही मिलते जुलते प्रश्न पूछे जाते है इसलिए इन्हें जरुर हल करे. आपको इससे यह भी पता चल जाता है की आप अभी एग्जाम देने के लिए तैयार हुए हो या नही. पिछले साल के पेपरों को हल करने का यह भी फायदा होगा की आपकी स्पीड बढ़ेगी जिससे एग्जाम में काफी समय भी बचेगा.

4) अगर आप बेसिक लेवल से PCS के विषयो को समझना चाहते है तो NCERT से अच्छी कोई दूसरी बुक नही हो सकती. PCS में आने वाले सवालो का बेसिक NCERT ही है और इस बुक में काफी सरल भाषा में भी चीजो को समझाया गया है.

5) PCS जैसे जटिल एग्जाम को पास करने के लिए एक सही समय प्रबंधन का होना बहुत जरुरी है. अगर आप PCS की तैयारी कर रहे हो तो ज्यादा से ज्यादा अपने पढाई के लिए समय निकाले और रोजाना पढाई करे. इसके लिए आप निर्धारित टाइम टेबल बनाये और उसी के अनुसार चले. कभी ऐसी आदत न डाले की आज मन नही कर रहा कल से पढ़ाई शुरू करेंगे हमेशा आज पर ही निर्भर रहे किसी काम को कल पर न टाले.

6) एग्जाम आने से पहले 10-12 मॉक टेस्ट जरुर हल करे. मॉक टेस्ट एग्जाम होने से पहले किया जाता है इससे आपको एग्जाम पेपर की एक झलक मिल जाती है. साधारण भाषा में कहे तो मॉक टेस्ट से आपको पता चलता है की आप एग्जाम के लिए कितने तैयार है. इन्टरनेट पर आपको काफी मॉक टेस्ट सर्च करने पर मिल जायेंगे.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की PCS कैसे बने ? PCS ऑफिसर कैसे बने ? PCS कैसे बनते है. मैंने आपको PCS कैसे बने के साथ यह भी बताया की PCS क्या है ? PCS की तैयारी कैसे करे ? PCS सिलेबस क्या है ? PCS की सैलरी और PCS की पूरी जानकारी हिंदी में. अगर आप PCS ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको खूब मेहनत करनी होगी ठीक उसी तरह जिस कोई IAS या IPS बनने के लिए करता है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट PCS कैसे बने पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.