PDF Full Form: पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म क्या है ?

0

PDF Full Form ? इस पोस्ट में हम आज जानेंगे की PDF का Full Form क्या है. दोस्तों PDF का नाम आपने भी बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी यह पता किया की PDF का Full Form क्या है. दोस्तों सिर्फ PDF का Full Form बताना काफी नहीं होगा इसलिए मैं इस पोस्ट में आपको पीडीऍफ़ फुल फॉर्म के साथ पीडीऍफ़ क्या है, पीडीऍफ़ किसने बनाया, हम पीडीऍफ़ फाइल कैसे बना सकते है, पीडीऍफ़ से क्या मदद मिलती है सबकुछ जानेंगे तो चलिए जानते है PDF Full Form हिंदी में.

pdf full form

दोस्तों PDF आज के समय में बहुत ही पोपुलर फाइल एक्सटेंशन है. पीडीऍफ़ के मदद से हम चाहे तो घर बैठे ही बुक्स पढ़ सकते है अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर. अगर आप कोई बुक पढना चाहते हो लेकिन लाइब्रेरी आपके घर के आस पास नही है या आप लाइब्रेरी नही जाना चाहते और किसी बुक को घर बैठे ही पढना चाहते है तो आप उसे पीडीऍफ़ फाइल के जरिये पढ़ सकते हो. आजकल जितने भी बुक्स मोजूद है वो आपको ऑनलाइन सर्च करने पर पीडीऍफ़ फाइल में मिल जायेंगे जिनसे आपका काम भी आसान हो जाता है.पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है बस आपको जो भी बुक चाहिए हो उसका नाम लिख कर साथ में PDF लिख कर गूगल पर सर्च करे आपको किसी न किसी वेबसाइट पर वो बुक जरुर मिल जाएगी.

इस पोस्ट में हम PDF फुल फॉर्म के साथ PDF से जुड़े बहुत से बातें जानेंगे. मैंने यह पोस्ट इसलिए लिखने का सोचा क्यूंकि हम सभी को पीडीऍफ़ फाइल की कभी न कभी जरुरत तो जरुर पड़ती है. लेकिन ऐसा देखा गया है की लोगो को पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म नही पता होता और शायद आपको भी नही पता होगा इसलिए आप हमारा यह पोस्ट अभी पढ़ रहे हो. पीडीऍफ़ टेक्नोलॉजी का एक बेहतरीन उदहारण है क्यूंकि आज से 100 साल पहले किसी ने यह नही सोचा होगा की किसी दिन हम बिना बुक हाथ में लिए भी बुक पढ़ सकते है. आप पीडीऍफ़ फाइल को अपने मोबाइल, कंप्यूटर पर आसानी से पढ़ सकते हो. पीडीऍफ़ फाइल में टेक्स्ट और इमेज दोनों मोजूद होते है जिससे आपको ऐसा लगता है की आप वास्तव में कोई बुक हाथ में लिए पढ़ रहे हो.

PDF Full Form: पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म क्या है ?

पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म Portable Document Format होता है. अब बात करते है यह पीडीऍफ़ क्या है ? दोस्तों सीधे शब्दों में कहूँ तो पीडीऍफ़ एक तरह का डॉक्यूमेंट फाइल है जिसमे text, image, hyperlinks, embedded fonts, video आदि को रखा जा सकता है और जब चाहे उन्हें पढ़ा जा सकता है. एक्रोबेट कंपनी ने पीडीऍफ़ का निर्माण किया है. आप पीडीऍफ़ फाइल को एडोब एक्रोबेट सॉफ्टवेर की मदद से बना सकते हो और एडोब रीडर सॉफ्टवेर की मदद से पीडीऍफ़ फाइल्स को पढ़ सकते हो वैसे आजकल बहुत से सॉफ्टवेर मोजूद है पीडीऍफ़ फाइल बनाने और पढने के लिए आप किसी भी सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते हो. पीडीऍफ़ का इस्तेमाल मुख्यः डॉक्यूमेंट शेयर करने के लिए किया जाता है.

पीडीऍफ़ फाइल को आप पासवर्ड से भी सुरक्षित कर सकते हो. आज ज्यादातर बुक्स आपको ऑनलाइन पीडीऍफ़ फॉर्मेट में मिल जाती है. पीडीऍफ़ फाइल का एक्सटेंशन .pdf होता है . आप पीडीऍफ़ फाइल को किसी भी डिवाइस में खोलो उसमे कोई बदलाव नहीं आता यह हर डिवाइस पर एक जैसा दिखाई देता है. आजकल बहुत से ब्राउज़र भी पीडीऍफ़ फाइल को सपोर्ट करते है है जैसे की क्रोम और फायरफोक्स. आजकल आपको बहुत से सॉफ्टवेर भी ऑनलाइन मिल जायेंगे जिनसे आप PDF फॉर्मेट को किसी दुसरे फॉर्मेट में बदल सकते हो जैसे की HTML, SWF, MOBI,PDB, EPUB, TXT आदि.

PDF का निर्माण कब हुआ:

PDF Format आज के समय का नही है इसका निर्माण 1990 के आसपास ही हो गया था तभी से इसने डॉक्यूमेंट की दुनिया में क्रांति ला दी. इसके बाद 1993 में पीडीऍफ़ बनाने वाली कंपनी Adobe ने इसका पहला Version 1.0 रिलीज़ किया और तब से अब तक यह काफी बार अपडेट हो चूका है. जुलाई 2017 में पीडीऍफ़ का नया Version 2.0 रिलीज़ किया गया जिसमे काफी नए खूबी देखने को मिले. 2008 के बाद Adobe ने एक Public Patent License पब्लिश किया जिसके अनुसार पीडीऍफ़ अब किसी भी कंपनी, संस्था, लोगो द्वारा जैसे मर्ज़ी इस्तेमाल किया जा सकता है एक तरह से कहे तो पीडीऍफ़ को Royalty Free कर दिया गया. आज के समय में पीडीऍफ़ को दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है और लोग इसे खूब पसंद भी करते है. आज के समय काफी डॉक्यूमेंट फॉर्मेट मोजूद है लेकिन लोग अभी भी पीडीऍफ़ फाइल से ही डॉक्यूमेंट पढना पसंद करते है और सबसे ज्यादा इसी फाइल फॉर्मेट की मांग है. इसको इतना पसंद करने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है की लोग पीडीऍफ़ में कोई भी डॉक्यूमेंट लिख और पढ़ सकते है. अगर आपको फ़ोन या कंप्यूटर पर कुछ लिखना हो तो आप पीडीऍफ़ के मदद से उसे लिख सकते हो, अपने लिखे हुए Text को डिजाईन कर सकते हो और जरुरत अनुसार आपको लगे की इस जगह कोई Image होनी चाहिए वो भी उसमे डाल सकते हो. आप फिर चाहे उस डॉक्यूमेंट को किसी को भेज सकते हो और अपनी बात उन तक पहुंचा सकते हो.

PDF फाइल कैसे पढ़ सकते है:

अगर आपके पास कोई फ़ोन या कंप्यूटर है तो आप पीडीऍफ़ फाइल को आसानी से पढ़ सकते हो और जान सकते हो उसमे क्या लिखा है. आजकल के स्मार्टफ़ोन में पहले से ही पीडीऍफ़ रीडर मोजूद होता है अगर आप फिर भी पीडीऍफ़ फाइल Open नही कर पा रहे तो प्ले स्टोर में PDF Reader लिख कर सर्च करे बहुत से एप्लीकेशन आपको दिख जायेंगे जिससे पीडीऍफ़ फाइल को पढ़ा जा सकता है. अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में पीडीऍफ़ फाइल पढना चाहते है तो इसके लिए एक लोकप्रिय सॉफ्टवेर है इसका नाम Adobe Reader है. यह सॉफ्टवेर भी उसी कंपनी ने बनाया जिस कंपनी ने पीडीऍफ़ का निर्माण किया था.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में PDF Full Form PDF का Full Form क्या है वो जाना. मैंने आप सभी को PDF Full Form के साथ पीडीऍफ़ की पूरी जानकारी भी दी जैसे की पीडीऍफ़ क्या है, पीडीऍफ़ का निर्माण कब हुआ, पीडीऍफ़ फाइल कैसे पढ़े आदि. इस पोस्ट को पढने के बाद आप सभी को इस बात का अंदाज़ा लग गया होगा की पीडीऍफ़ हमारे लिए कितना जरुरी है और इसके क्या फायदे है. पीडीऍफ़ फाइल तैयार करना बहुत ही आसान है आप भी इसे Adobe Acrobat, Microsoft Word जैसे सॉफ्टवेर से बना सकते हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट PDF Full Form पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.