Percentage Kaise Nikale ? परसेंटेज निकालने का तरीका

Percentage Kaise Nikale ? परसेंटेज निकालने का तरीका

Percentage Kaise Nikale ? दोस्तों परसेंटेज निकालना अगर आप सीखना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े और जाने परसेंटेज निकालने का फार्मूला. गणित में जैसे जमा, घटा, गुणा और भाग पता होना जरुरी है उसी तरह किसी भी नंबर का Percentage Kaise Nikale इस बारे में भी आपको पता होना चाहिए. परसेंटेज निकालना कोई मुश्किल का काम नहीं यह बहुत आसान होता है. परसेंटेज निकालने के लिए आपको भाग और गुणा का ज्ञान होना चाहिए अगर आप किसी भी नंबर का भाग और गुणा करना जानते है तो परसेंटेज निकालने में कोई परेशानी नहीं होगी. तो दोस्तों चलिए आगे पोस्ट पढ़े और जाने की परसेंटेज कैसे निकाले.

percentage kaise nikale

परसेंटेज कैसे निकाले यह जानने से पहले हमारा यह जानना ज्यादा जरुरी है की परसेंटेज क्या होता है और परसेंटेज का हमारे जीवन में होना क्यूँ आवश्यक है. दोस्तों परसेंटेज एक तरह का Fraction या Ratio होता है जिसे 0 से 100 नंबर के बीच व्यक्त किया जाता है. Percentage को हम लोग हिंदी में प्रतिशत भी कहते है जिसका चिन्ह % यह होता है. परसेंटेज को हम संक्षिप्त शब्दों में “pct” या “pct.” भी कहते है. परसेंटेज का इस्तेमाल आपको बहुत से जगह देखने को मिल जायेगा जैसे की

  • किसी भी एग्जाम रिजल्ट में आपने कुल मिलाकर कितने नंबर हासिल किये यह परसेंटेज पर ही आधारित होते है.
  • किसी दुकान में जब कोई डिस्काउंट ऑफर आता है तो उसे परसेंटेज में ही दर्शाया जाता है.
  • आप ऑनलाइन शॉपिंग या रिचार्ज करते है तो कैशबैक भी परसेंटेज में ही दिया जाता है.
  • आप किसी बैंक में Personal Loan, Business Loan या किसी अन्य तरह का लोन लेने जाते है तो ब्याज आपको परसेंटेज में ही बताये जाते है.
  • अगर आप किसी कंपनी में विक्रेता के रूप में काम करते है तो हर प्रोडक्ट की खरीद पर आपको परसेंटेज में ही कमीशन मिलता है.
  • किसी भी कंपनी का पिछले साल या महीने के मुकाबले इस बार कितना Profit या Loss हुआ यह भी परसेंटेज में ही ज्ञात किया जाता है.

तो अब तक हम यह जान चुके है की परसेंटेज क्या होता है और परसेंटेज हमारे जीवन में कितना जरुरी है. परसेंटेज निकालना हमें बचपन में ही सिखाया जाता है लेकिन अगर आप परसेंटेज निकालना भूल चुके हो या कोई छात्र जो परसेंटेज निकालना सीखना चाहते है तो पोस्ट को अच्छे से पढ़े और जाने परसेंटेज कैसे निकाले.

Percentage Kaise Nikale ? परसेंटेज निकालने का तरीका:

Method 1: परसेंटेज पता करने के लिए

परसेंटेज निकालने का फार्मूला Scored Marks × 100 ÷ Total Marks

सरल शब्दों में कहा जाये तो सबसे पहले आपने जितने अंक हासिल किये उसको 100 नंबर से गुणा करे और जो भी रिजल्ट आता है उसको कुल मार्क्स से भाग कर दे.

उदहारण के लिए अगर किसी स्टूडेंट ने 600 में से 450 मार्क्स हासिल किये तो उसके परसेंटेज कैसे निकाले यह जानते है

  • सबसे पहले हमें 450 को 100 से गुणा करना है जिसका रिजल्ट 45,000 आता है.
  • अब हमें 45,000 को 600 से भाग कर देना है जिसका रिजल्ट 75 आता है.
  • मतलब की अगर कोई स्टूडेंट 600 में से 450 मार्क्स हासिल करे तो उसका परसेंटेज 75% होता है.

Method 2: परसेंटेज से नंबर पता करने के लिए

मान लेते है की आपको परसेंटेज पहले से पता है और कुल मार्क्स की जानकारी भी पहले से है लेकिन आपको यह नहीं पता की एग्जाम में कितने मार्क्स हासिल किये. इसे पता करने के लिए आप सबसे पहले यह मान लीजिये की आपने x मार्क्स हासिल किये. अब कुल मार्क्स को 100 नंबर से भाग कर देना है. अब जो भी रिजल्ट मिलता है उसको परसेंटेज से गुणा कर देंगे तो आपको यह पता चल जायेगा की वास्तव में आपने कितने मार्क्स हासिल किये है

उदहारण के लिए अगर आपने 600 मार्क्स का पेपर दिया जिसमे आपके 75% आते है लेकिन आपको यह नहीं पता की आपने कितने मार्क्स हासिल किये तो चलिए इसे पता करते है.

  • सबसे पहले 600 को 100 से भाग कर देना है जिसका रिजल्ट 6 आता है.
  • इस बार आपको पहले से पता है की आपके 75% है इसलिए आपको इसे 6 से गुणा कर देना है जिसका रिजल्ट 450 आता है.
  • मतलब की अगर किसी स्टूडेंट के 600 मार्क्स के पेपर में 75% आते है तो उसने 450 मार्क्स हासिल किये होंगे.

ठीक उसी तरह अगर आपको पहले से अपने परसेंटेज पता है और कितने मार्क्स हासिल किये यह भी पता है लेकिन पेपर कुल कितने मार्क्स का था यह पता करने के लिए कुछ अलग ढंग से गणना करने की जरुरत है. इसे पता करने के लिए जितने मार्क्स हासिल किये उसे 100 नंबर से गुणा कर दे. अब जो भी रिजल्ट आता है उसे अपने परसेंटेज से भाग कर देंगे तो आपको कुल मार्क्स का पता चल जायेगा.

उदहारण के लिए अगर आपने एग्जाम में 450 मार्क्स हासिल किये और आपको यह भी पता है की आपके 75% आये है लेकिन यह पता करना है की पेपर कुल कितने मार्क्स था उसके लिए कुछ इस तरीके से पता करे.

  • सबसे पहले 450 को 100 से गुणा कर दे जिसका रिजल्ट 45,000 आता है.
  • आपको अपने परसेंटेज पहले से पता है की 75% है इसलिए 45,000 को 75 से भाग कर देना है जिसका रिजल्ट 600 आता है.
  • जिसका मतलब यह हुआ की अगर किसी ने एग्जाम में 450 मार्क्स और 75% हासिल किये होंगे तो पेपर कुल 600 नंबर का होगा.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Percentage Kaise Nikale ? परसेंटेज निकालने का तरीका और परसेंटेज निकालने का फार्मूला भी सरल भाषा में जाना. आज के दुनिया में अगर आप बिना दिक्कत जीना चाहते है तो आपको परसेंटेज निकालना जरुर आना चाहिए. अगर आप परसेंटेज निकालना नहीं जानते होंगे तो छोटी गणना करने के लिए भी आपको दुसरो से मदद लेनी होगी. परसेंटेज निकालने के लिए आप इन्टरनेट या कैलकुलेटर की मदद ले सकते हो लेकिन मेरे हिसाब से हर जगह आपको यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी इसलिए परसेंटेज निकालना आपको जरुर आना चाहिए. उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले.