PHP Full Form: पीएचपी का फुल फॉर्म क्या है ?

PHP Full Form: पीएचपी का फुल फॉर्म क्या है ?

PHP Full Form ? आज मैं आप सभी को PHP Full Form के बारे में बताने वाला हूँ. दोस्तों PHP का इस्तेमाल आपको हर जगह दिख जयेगा उदहारण के लिए आप फेसबुक को देख सकते हो फेसबुक का निर्माण भी PHP के इस्तेमाल से ही बनाया गया है. PHP हम सभी के लिए किसी वरदान से कम नहीं इसके प्रयोग से आप बढ़िया से बढ़िया वेब पेज अपने इच्छा अनुसार बना सकते हो. दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको PHP Full Form के साथ PHP की पूरी जानकारी मिलेगी जैसे की PHP क्या है, PHP किसने और कब बनाया, PHP के क्या फायदे है सब कुछ मैं आपको इसी पोस्ट के अंदर बताऊंगा.

php full form

PHP एक programming language है जिसका इस्तेमाल हम online script तैयार करने के लिए करते है. PHP से आप वेबसाइट बना सकते हो और HTML के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है. PHP एक सर्वर साइड programming language है मतलब आप जो भी PHP से तैयार हुई वेबसाइट अपने कंप्यूटर पर खोलते हो तो उसका request सबसे पहले सर्वर पर जाता है फिर जो result होता है वो आपके स्क्रीन पर दिखाई देता है. यही वजह है की आप PHP के मदद से अपने वेबसाइट के लिए Dynamic Page भी तैयार कर सकते हो. आपको जानकर हैरानी होगी की फेसबुक भी PHP से ही बनाया गया है इतना ही नही वर्डप्रेस जिसकी मदद से हम ब्लॉग बना सकते है वो भी PHP पर ही आधारित है. अगर आप PHP की जानकारी के साथ PHP Full Form भी जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े.

PHP Full Form: पीएचपी का फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों PHP का फुल फॉर्म Personal Home Page होता है. PHP एक HTML scripting language होता हैं जिसका इतेमाल Web development को desinged करने में किया जाता हैं और इसका इतेमाल general programming language में भी किया जाता हैं. PHP की खोज जिसने की उनका नाम Rasmus Lerdorf हैं इन्होंने 1994 में PHP को बनाया और दुनियाभर के सामने इसे 1995 में लाया किया. PHP के बहुत से syntax को C, C++ और Java से लिया गया है. PHP कोड्स को HTML के साथ आसानी से प्रयोग किया जा सकता है. PHP के मदत से हम किसी भी Dynamic page को आसानी से बना सकते हैं.

PHP file को Texts, HTML tags और scripts से मिलकर बनाया जाता हैं जिनका file extension PHP, PHP3 और PHTML होता हैं. इसके मदद से आप login page, form को design करना, forum बनाना, dynamic और static websites भी बना सकते हैं. अगर हम PHP के फैयदे की बात करे तो ये कुछ इस तरह हैं.

  • PHP free of cost हैं, इसके सभी source और components सभी free हैं.
  • PHP के सभी platform independent हैं और ये सभी operating system पर काम करता हैं.
  • PHP आज के समय में जितने भी servers है सभी के साथ लगभग काम करता है.
  • PHP में सिक्यूरिटी के लिए multiple layers हैं जो इसे किसी तरह के threat और malicious attack से बचाता हैं.
  • PHP को हम बहुत आसान तरीके से सीख सकते हैं और इसके syntax को भी हम आसानी से  समझ सकते हैं. साथ ही साथ PHP के codes C, C++ और HTML के साथ जुड़ा हुआ हैं इसलिए इस प्रोग्राम को सीखना काफ़ी हद तक आसन है.

Final Words:

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने PHP Full Form PHP का Full Form क्या है वो जाना. PHP Full Form के साथ हमने PHP की पूरी जानकारी भी हासिल की जैसे की PHP किसने और कब बनाया, PHP का मतलब क्या है, PHP के क्या फायदे है और भी बहुत कुछ. मेरे हिसाब से PHP एक ऐसी प्रोग्रामिंग भाषा जिसकी समझ हर प्रोग्रामर को होनी चाहिए क्यूंकि इन्टरनेट पर लगभग सभी इसका इस्तेमाल करते है. अगर आपको हमारी यह पोस्ट PHP Full Form पसंद आई हो तो इसे शेयर जरुर करे.