Pimple Kaise Hataye ? पिम्पल हटाने के तरीके और उपाय

0

Pimple Kaise Hataye ? क्या आप चेहरे के पिम्पल से परेशान है तो यह पोस्ट आपको जरुर पढ़ना चाहिए इस पोस्ट में आपको मुहासों से छुटकारा पाने का उपाय बताया जायेगा. पिम्पल की समस्या हम सभी को जीवन में कभी न कभी देखने को मिलती है. पिम्पल से हमारा चेहरा दिखने में साफ़ नज़र नहीं आता और हमारी खूबसूरती भी ठीक से उभर नहीं पाती. पिम्पल से छुटकारा पाने के लिए आप बहुत से उपाय भी करते होंगे लेकिन ज्यादा फर्क नहीं दिखाई देता होगा. इसलिए हम आज यह पोस्ट लिख रहे है इसमें Pimple Kaise Hataye ? Pimple Hatane Ke Tarike बताया जायेगा साथ में पिम्पल किस कारण से होता यह भी जानेंगे.

pimple kaise hataye

जब भी हम कहीं जाते है तो लोगो की सबसे पहली नज़र हमारे चेहरे पर पड़ती है. अगर हमारे चेहरे पर Pimple होते है तो बहुत से लोग बाहर जाना कम कर देते है लोगो से मिलना जुलना कम कर देते है क्यूंकि उनके अन्दर आत्मविश्वास की कमी हो जाती है. लेकिन पिम्पल के लिए आपको घबराने की बिलकुल जरुरत नहीं है यह एक नेचुरल प्रोसेस है जिसका हर कोई जीवन में सामना जरुर करता है. पिम्पल किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती पिम्पल ज्यादातर युवावस्था में देखा जाता है जिसका होना स्वाभाविक है. अगर आपको भी पिम्पल की समस्या है तो ज्यादा चिंता करने की कोई बात नहीं है यह अपने आप ही कुछ महीनो में ठीक हो जाता है. अगर लम्बे समय से Pimple की समस्या है तो आप इस पोस्ट को जरुर पढ़े इसका उपाय काफी सरल है.

अगर आप भी Pimple से परेशान है तो आपको किसी तरह की क्रीम, फेसवॉश या दवाई की जरुरत नहीं होती. पिम्पल को घर पर भी ठीक किया जा सकता है. आज हम इस पोस्ट में Pimple Hatane Ke Tarike और उनके घरेलू उपाय जानेंगे जिनका आपके चेहरे पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता. इन घरेलू उपाय के प्रयोग से पिम्पल ठीक होने के साथ आपका चेहरा भी पहले से ज्यादा साफ़ हो जाता है. तो दोस्तों चलिए जानते है Pimple Kaise Hataye पिम्पल कैसे ठीक करे घरेलू उपाय.

Pimple Kaise Hataye ? पिम्पल हटाने के तरीके और उपाय:

Toothpaste:

शायद आप नहीं जानते हो लेकिन टूथपेस्ट एक बहुत अच्छा और लाभकारी उपाय है Pimple ठीक करने के लिए. टूथपेस्ट में Triclosan नाम का केमिकल पाया जाता है जो की पिम्पल बैक्टीरिया को ख़तम करने की क्षमता रखता है. इसके साथ ही टूथपेस्ट में Baking soda, Hydrogen Peroxide, Alcohol आदि होते है जो पिम्पल को आसानी से ड्राई कर सकते है. इस उपाय को करने के लिए रात में सोने से पहले टूथपेस्ट को अपने पिम्पल वाली जगह पर लगाये और सुबह उठने के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लेना है.

Honey:

शहद आपके स्किन में मोजूद बैक्टीरिया को ख़तम करने में काफी हद तक मदद कर सकता है. शहद में Antibacterial Properties होते है जिसके कारण यह Pimple हटाने के लिए काफी लाभकारी है. इस उपाय को करने के लिए आप शहद को अपने पिम्पल वाली जगह पर लगाये. 2 से 3 घंटे इसे लगे ही रहने दे अब आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ़ कर सकते है. मार्किट में बहुत से लोग नकली शहद बेचने का भी धंधा करते है अगर आप इस उपाय का असर सच में देखना चाहते है तो असली शहद का ही उपयोग करे.

Lemon Juice:

नींबू सभी के घरो में इस्तेमाल होता है और बहुत से व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. नींबू में Citric Acid मोजूद होता है जिसमे विटामिन C भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इस उपाय को करने के लिए एक नींबू को निचोड़ कर उसका जूस निकाल लेना है और किसी रुई की मदद से अपने Pimple वाली जगह पर लगाना है. नींबू जूस लगाने के बाद आपकी स्किन थोड़ी सख्त हो सकती है इससे बचने के लिए आप नींबू जूस में थोड़ा शहद भी मिला सकते हो. अब कुछ घंटो बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर लेना है.

Aloe Vera:

एलोवेरा के कितने फायदे है यह हम सभी जानते है. एलोवेरा का इस्तेमाल इससे पहले भी हम बहुत से घरेलू उपायों में जान चुके है. एलोवेरा को Pimple हटाने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है. एलोवेरा में Antibacterial और Anti-inflammatory के गुण मोजूद होते है जो पिम्पल हटाने के साथ चेहरे के दाग धब्बे भी साफ़ कर देता है. जिन लोगो की स्किन ड्राई होती है उनके लिए एलोवेरा एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है. एलोवेरा लगाने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है और एलोवेरा के पत्तो से जेल निकालकर पिम्पल वाली जगह पर लगाये. अब 1-2 घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो ले.

Ice:

रेफ्रीजिरेटर तो आजकल सभी घरो में देखने को मिल जाता है जिसका इस्तेमाल बर्फ जमाने और चीजो को ठंडा व ताज़ा रखने के लिए किया जाता है. रेफ्रीजिरेटर से निकलने वाले बर्फ का उपयोग आप Pimple हटाने के लिए भी कर सकते हो. बर्फ को पिम्पल पर लगाने से Swelling, Redness और Inflammation दूर होता है. इसका कारण यह है की बर्फ लगाने से उस जगह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे Oil और Dirt भी आपके स्किन से साफ़ हो जाते है और पिम्पल धीरे धीरे कम होने लगते है.

Baking Soda:

बेकिंग सोडा भी एक ऐसा उपाय है जो आपको Pimple से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक के गुण होते है जो बैक्टीरिया को नष्ट कर देते है साथ में Oil, Dirt और Dead Skin Cells को भी निकालने का काम करते है. बेकिंग सोडा लगाने के लिए आपको इसे पानी में मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेना है. अब इस पेस्ट को पिम्पल वाली जगह पर लगाये. इस पेस्ट को 10 मिनट लगे रहने देना है उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लेना है.

Garlic:

लहसुन में अधिक मात्रा में Antioxidants मोजूद होते है साथ में Antibacterial, Antiviral और Antifungal के गुण भी पाए जाते है. लहसुन का प्रयोग Pimple हटाने के लिए आप दो तरीके से कर सकते है. पहले तो आप अपने डाइट में लहसुन का सेवन बढ़ाये यह आपके बॉडी के लिए भी अच्छा है और इससे आपका खून भी साफ़ होता है. अब इसका दूसरा प्रयोग आप सीधा अपने पिम्पल पर कर सकते हो. इस उपाय को करने के लिए लहसुन के छिलके को साफ़ करे और अपने पिम्पल पर इसको अच्छे से रगड़ना है. अब 10 मिनट के बाद आप गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो सकते हो.

Papaya:

पपीता एक ऐसा फल है जो हर सीजन में देखने को मिलता है इसलिए इस उपाय को करने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी. पपीता के गुण की बात करे तो इसमें Antioxidants, Vitamin A और Vitamin C प्रचुर मात्रा में मिलते है जो Pimple को जड़ से ख़तम करने की पूरी क्षमता रखते है. इस उपाय को करने के लिए पपीता को काटकर उसका जूस अपने पिम्पल वाले जगह पर लगाये. इस उपाय को आप दुसरे तरीके से भी कर सकते है जिसमे पपीते को पीसकर उसमे थोड़ा शहद मिलाना है और इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हो. अब लगभग 15 मिनट प्रतीक्षा करे और अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लेना है.

Cucumber:

खीरे में Water, Vitamin A, Vitamin C, Vitamin E और Amino Acids पाए जाते है यह त्वचा के लिए काफी लाभकारी माने जाते है. खीरे में लगभग 96 % पानी होता है जो आपके स्किन को Hydrate और Moisturize करने के काफी काम आता है. इस उपाय को आप काफी सरलता के साथ इस्तेमाल कर सकते हो इसके लिए खीरे को काटकर उसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाये. आप तक़रीबन 20 से 30 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो सकते हो.

Multani Mitti:

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग काफी तरह के त्वचा और बाल से सम्बंधित समस्या से निजात पाने के के लिए होता है. मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो Pimple से आपकी रक्षा करते है. यह त्वचा से बैक्टीरिया साफ़ करने के साथ अत्यधिक Oil Production को भी कम करता है. इसका प्रयोग भी काफी साधारण है इसके लिए आप 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पानी के साथ मिक्स कर दीजिये और इसे अपने पुरे चेहरे पर लगाये. अब आप 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लेना है.

Pimple Hone Ke Karan:

हमारे बॉडी के स्किन में एक ग्लैंड पाया जाता है जिसे Sebaceous Glands कहा जाता है यह आपके हथेली और पैर के तलवे के अलावा हर जगह होता है. यह ग्लैंड एक तरह का Oil रिलीज़ करता है जिसे Sebum कहते है इस Oil का काम आपके स्किन को कोमल और लचीला रखना होता है. यह Oil आपके त्वचा के छिद्र में रिलीज़ होते है ठीक उस जगह जहा Skin Hair मोजूद होते है. किसी कारणवश अगर यह Oil ज्यादा मात्रा में रिलीज़ हो जाते है तो यह त्वचा के छिद्र को ब्लाक कर देते है जिसमे Germs और Bacteria का विकास होने लगता है. यही Germs और Bacteria समय के साथ Pimple की समस्या को जन्म देते है. हालाँकि Pimple होना कोई खतरे की बात नहीं होती और यह किशोरावस्था में काफी सामान्य भी होता है.

  • जब आप तनाव में होते है तो आपके बॉडी हॉर्मोन में काफी उतर चढ़ाव देखा जाता है जिससे Skin Oil भी सामान्य से अधिक मात्रा में रिलीज़ होते है. यह भी पिम्पल होने का कारण हो सकता है.
  • जब आपके बॉडी में पानी की कमी हो जाती है तब त्वचा के छिद्र में Dead Skin Cells और Bacteria जमा हो जाते है. इसलिए अगर आप पानी कम पीते है या आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो यह भी पिम्पल का रूप ले सकता है.
  • अगर आपके माता पिता को भी पिम्पल की समस्या रही है तो आपको भी होने की संभावना रहती है इसमें आप कुछ नहीं कर सकते.
  • अगर आपका किसी बीमारी का इलाज चल रहा है तो उसके दवाई से होने वाले साइड इफ़ेक्ट के कारण भी पिम्पल हो सकता है. इसके लिए अपने डॉक्टर से बात करे वह आपके दवाई की मात्रा कम या फिर कोई दूसरी दवाई लेने की सलाह दे सकते है.
  • बॉडी से रिलीज़ होने वाले Oil हमारे स्किन के लिए अच्छे माने जाते है लेकिन अगर बाहर से कोई Oil आपके स्किन के कांटेक्ट में आते है तो यह भी पिम्पल की समस्या का कारण बन सकता है. बहुत से मेकअप में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट इसी तरह के Oil रिलीज़ करते है इसलिए कम से कम मेकअप प्रोडक्ट का उपयोग अपनी त्वचा पर करे.
  • अगर आप साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते तो Germs और Bacteria आपके स्किन पर काबू पा लेते है और यह पिम्पल होने का कारण माना जाता है. इससे बचने के लिए रोजाना स्नान करे और अपने बॉडी को किसी साफ़ तौलिया से पोंछे. अगर आप मेकअप का शौक रखते है तो सोने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ़ करे.
  • ऐसा भी देखा गया है की Dairy, Fast Food, Sugar, Refined Grains, Chocolate प्रोडक्ट का सेवन अधिक करने से पिम्पल होने की संभावना रहती है.

यह कुछ कारण है जिसके वजह से Pimple होना काफी हद तक स्वाभाविक है. आप अगर पिम्पल से छुटकारा पाना चाहते है तो इन कारणों को समझे और इनसे दूर रहे.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Pimple Kaise Hataye ? Pimple Hatane Ke Tarike और पिम्पल ठीक कैसे करे. इस पोस्ट में बताये गये घरेलू उपाय से आप पिम्पल को जड़ से ख़तम कर सकते हो. अगर आप अभी किशोरावस्था में है तो ज्यादा संभावना है की आपको पिम्पल की समस्या हो सकती है. किशोरावस्था में हमारे पुरे बॉडी का विकास होता है और काफी हार्मोनल बदलाव भी देखने को मिलते है इसलिए यह समस्या लगभग सभी को झेलनी पड़ती है. पिम्पल होने के दुसरे कारण भी हो सकते है जिसके बारे में हम पहले ही इस पोस्ट में पढ़ चुके है. अगर पिम्पल के वजह से आपकी सुन्दरता नज़र नहीं आ रही तो इस पोस्ट में बताये गये घरेलू उपाय को प्रयोग अवश्य करे. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले.