Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये?

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Ram Kaise Badhaye पूरी जानकारी. क्या आप अपने मोबाइल में रैम बढ़ाना चाहते हो तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े. आप सभी जानते है रैम मोबाइल के लिए कितना जरुरी होता है. अगर आपके मोबाइल में ज्यादा रैम होगा तो आप एक साथ कई एप्प्स चला सकते है, हाई ग्राफ़िक गेम्स खेल सकते है, मोबाइल हैंग नहीं होगा, मल्टीटास्किंग काफी आसानी से की जा सकती है. इन सभी फायदे का लुफ्त आप हाई रैम वाले मोबाइल में उठा सकते हो. लेकिन ज्यादा रैम वाले मोबाइल की कीमत भी महंगी होती है जो हर लोग नहीं खरीद सकते इसलिए आज हम रैम बढ़ाने का तरीका जानेंगे. आप इस पोस्ट में बताये तरीके से किसी भी एंड्राइड मोबाइल का रैम बढ़ा सकते हो तो चलिए जानते है रैम कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिंदी में.

ram kaise badhaye

RAM का पूरा नाम Random Access Memory होता है. रैम भी एक तरह का स्टोरेज ही समझ लीजिये लेकिन ये आपके इंटरनल स्टोरेज से अलग काम करता है. जब आप इंटरनल स्टोरेज में फाइल सेव करते हो तो वो तब तक डिलीट नहीं होगा जब तक आप उसे डिलीट ना करे. लेकिन रैम एक अस्थायी मेमोरी है जिसमे फाइल जरुरत के अनुसार आते जाते रहते है. उदहारण के लिए जब आप कोई गेम अपने मोबाइल में सेव करते हो वो मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में सेव होता है लेकिन जैसे ही आप उस गेम को चलाते हो वो आपके रैम मेमोरी से काम करता है. क्योंकि इंटरनल/एक्सटर्नल मेमोरी उतनी फ़ास्ट काम नहीं कर सकती जितनी फ़ास्ट राम मेमोरी करती है.

इस पोस्ट में हम अपने मोबाइल के स्टोरेज मेमोरी को रैम मेमोरी बनाने का तरीका जानेंगे. अगर आपके पास 16GB स्टोरेज मेमोरी है लेकिन रैम सिर्फ 1GB है तो आप 3GB स्टोरेज मेमोरी से लेकर रैम 4GB कर सकते हो. ये रैम वास्तव में रैम नहीं होता लेकिन रैम की तरह काम जरुर करता है. इसलिए हम इसे Virtual Ram कहते है. इसकी मदद से आप 1GB रैम वाले मोबाइल में भी बड़ी गेम आसानी से चला सकते हो.

Android Mobile Ki Ram Kaise Badhaye:

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Roehsoft Ram Expander नाम का एक एप्लीकेशन इंस्टाल करना है. अब ये एप्लीकेशन प्ले स्टोर से हट चूका है इसलिए नीचे दिए गये लिंक से डाउनलोड करे.

Download Now

2) इस एप्लीकेशन को चलाने के लिए आपका मोबाइल रूट होना चाहिए. अगर आपको रूट की जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े मोबाइल रूट कैसे करे.

3) मोबाइल रूट होने के बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करे और रूट Permission को Allow कर दे. इससे यह सिद्ध हो जायेगा की आपका मोबाइल रूट हो चूका है.

4) इस एप्लीकेशन में SwpFile नाम का आप्शन दिखाई देगा जिसे आप 4GB तक बढ़ा सकते हो. आप जितना इसे बढ़ाते हो उतनी रैम मेमोरी आपके मोबाइल में बढ़ जाएगी.

ram badhaye

5) SwpFile बढ़ाने के बाद Swap Active का आप्शन सबसे टॉप में होगा उस पर क्लिक करे.

6) अब आपको ये सेलेक्ट करना है की इस रैम मेमोरी का स्पेस एक्सटर्नल या इंटरनल स्टोरेज से लेना है. ध्यान रहे जितना रैम आप बढ़ा रहे हो उतनी जगह आपके स्टोरेज से ली जाएगी.

ram badhaye

7) फिर से आपको Swap Active आप्शन पर क्लिक करना है और SwapFile तैयार होने लगेगा.

ram badhaye

8) जब Swap File तैयार हो जाये उसके बाद फिर से Swap Active आप्शन पर क्लिक करना है. ऐसा करने से Swap File एक तरह से मोबाइल रैम की तरह काम करेगा.

9) जैसा की मैंने आप सभी को पहले ही बताया था Swap Memory को हम Virtual Memory भी कहते है. ये वास्तव में रैम नहीं होता लेकिन रैम की तरह काम जरुर करता है. आप अगर किसी भी एप्लीकेशन से अपने मोबाइल का रैम चेक करते हो तो पहले की तरह ही दिखायेगा क्योंकि हमने सही में रैम नहीं बढ़ाया बल्कि स्टोरेज मेमोरी को रैम मेमोरी बनाया है.

Please Note:

  1. यह कोई वास्तव में रैम नहीं होती बस रैम की तरह काम जरुर करती है.
  2. इस ट्रिक को सिर्फ रूट मोबाइल में किया जा सकता है.
  3. अगर आपका मोबाइल Swap फाइल सपोर्ट नहीं करेगा तो ये ट्रिक भी काम नहीं आएगी.

Android Phone Ki Ram Kaise Boost Kare:

जरुरी नहीं रैम बढ़ाने के बाद ही मोबाइल फ़ास्ट हो सकता है. आप बिना रैम बढ़ाये भी अपने मेमोरी को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हो जिससे आपका मोबाइल फ़ास्ट हो जायेगा और रैम बढ़ाने की जरुरत भी नहीं होगी. ये उनके लिए जरुर फायदेमंद होगा जो अपने मोबाइल को रूट नहीं कर सकते या फिर उनके मोबाइल में Swap File सपोर्ट नहीं करता. तो चलिए जानते है राम मेमोरी को ऑप्टिमाइज़ कैसे करे वो भी बिलकुल फ्री.

#Safe Security:

सेफ सिक्यूरिटी एक ऐसा एंड्राइड एप्लीकेशन है जो हर किसी के मोबाइल में इनस्टॉल होना चाहिए. इस एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हो. सेफ सिक्यूरिटी आपके मोबाइल को वायरस और मैलवेयर से बचाता है, फालतू के फाइल्स डिलीट करता है, मोबाइल रैम को ऑप्टिमाइज़ करता है और आपके पूरे मोबाइल को फ़ास्ट बनाता है. नीचे दिए गये लिंक से आप सीधा इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो.

Download Now

#CCLeaner:

Safe Security के बाद अगर कोई अच्छा एंड्राइड एप्लीकेशन है तो उसका नाम CCLeaner है. यह एप्लीकेशन भी प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है. इस एप्लीकेशन के मदद से आप मोबाइल स्टोरेज स्पेस खाली कर सकते हो, एक क्लिक में किसी भी एप्प को हटा सकते हो, कोनसा एप्प कितना डाटा और बैटरी ले रहा है पता कर सकते हो, रैम मेमोरी को ऑप्टिमाइज़ करके पूरे मोबाइल को फ़ास्ट कर सकते हो.

Download Now

#Memory Booster:

Memory Booster एप्लीकेशन की मदद से पूरे मोबाइल की स्पीड बढ़ा सकते हो क्योंकि यह सीधा आपके रैम मेमोरी को ऑप्टिमाइज़ करता है. अगर आपका मोबाइल गेमिंग करते समय या फिर कोई विडियो देखते समय हैंग करता है तो इसका मतलब आपकी रैम मेमोरी ऑप्टिमाइज़ नहीं है. इसलिए इस एप्लीकेशन को फ्री में डाउनलोड करके मोबाइल को फ़ास्ट बना सकते हो.

Download Now

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना मोबाइल Ram Kaise Badhaye पूरी जानकारी हिंदी में. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप रैम मेमोरी को आसानी से ऑप्टिमाइज़ कर सकते हो जिससे आपका पूरा मोबाइल फ़ास्ट काम करेगा. अगर आपका मोबाइल रूट है तो पहले और दुसरे दोनों तरीके को फॉलो करे, इससे मोबाइल की स्पीड में बदलाव साफ़ दिखाई देगा. अगर आपका मोबाइल रूट नहीं है तो इस पोस्ट को पढ़े नहीं तो आप सिर्फ दुसरे तरीके को ही फॉलो कर सकते हो. ये पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here