Resume Kaise Banaye ? रिज्यूम कैसे बनाते है

0

Resume Kaise Banaye ? दोस्तों क्या आप Resume Kaise Banate Hai यह जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में हम Resume Kaise Banaye यह जानेंगे. रिज्यूम बनाना बहुत ही सरल है और एक अच्छा रिज्यूम ही आपको नौकरी दिलवा सकता है. अगर आप किसी नौकरी के खोज में है तो आपको भी पता होगा हर जगह नौकरी देने से पहले आपसे रिज्यूम माँगा जाता है. रिज्यूम इसलिए माँगा जाता क्यूंकि रिज्यूम से आपके बारे में पता चलता है जैसे की आपके शौक, आप कितना पढ़े लिखे हो, आपके पास किसी काम का कितना अनुभव है, आप कंपनी के लिए क्या काम कर सकते हो, कंपनी आपको क्यों रखे आप किस तरह से उनकी मदद कर सकते हो. इसी तरह के सवालो का जवाब आपको रिज्यूम में देना होता है. अब चलिए जानते है एक अच्छा Resume Kaise Banaye.

resume kaise banaye

Resume हमेशा प्रोफेशनल होना चाहिए जिसे देख कर ऐसा लगे की हाँ यह इंसान कंपनी के लिए अच्छा काम करेगा. आप जब किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते हो वो इंटरव्यू से पहले आपका रिज्यूम मांगते है जिसे देखने के बाद ही निर्णय लेते है इस व्यक्ति को इंटरव्यू के लिए बुलाना चाहिए या नहीं. Resume बनाने के लिए बहुत से लोग दुसरो की मदद लेते है जैसे की Cyber cafe या फिर किसी Freelancer की मदद से बनाते है. लेकिन मेरे हिसाब से रिज्यूम आपको खुद बनाना चाहिए इससे आपको पता होगा की आप क्या लिख रहे हो और जब आपसे इंटरव्यू लेने वाले रिज्यूम से जुड़े कोई सवाल पूछे तो उनका जवाब आप दे सको. रिज्यूम बनाना कोई बड़ी बात नही बस आपको उन्हें सही ढंग से तैयार करना है जिससे पढने वाले पर अच्छा प्रभाव जाना चाहिए. आज हम इस पोस्ट में यही जानेंगे की रिज्यूम बनाते समय किन बातों का ध्यान रखे, कैसी गलती करने से बचे, रिज्यूम को सही ढंग से तैयार कैसे करे तो चलिए मैं आपको बताता हूँ Resume Kaise Banaye.

Resume Kaise Banaye ? रिज्यूम कैसे बनाते है:

आप रिज्यूम कंप्यूटर और एंड्राइड फ़ोन दोनों पर बना सकते हो. एंड्राइड प्ले स्टोर पर बहुत से एप्प्स मोजूद है फ़ोन पर रिज्यूम बनाने के लिए. Computer पर Resume बनाने के लिए आपको MS Word सॉफ्टवेर की जरुरत पड़ेगी. MS Word पर Resume बनाने के लिए Blank Document में नीचे बताये हुए स्टेप्स को फॉलो करे.

Personal Details: यह सबसे अहम माना जाता है किसी भी रिज्यूम के लिए. इस फील्ड में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी लिखनी होती है. व्यक्तिगत जानकारी में आप अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, घर का एड्रेस जैसे जरुरी बातें लिख सकते है.

Contact Details: इस फील्ड में आपको कांटेक्ट की जानकारी लिखनी है. आप कांटेक्ट में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस लिख सकते हो.

Objective: कोई कंपनी आपको जॉब तभी देगी जब उन्हें आपकी जरुरत होती है. इसलिए ऑब्जेक्टिव में आप यह लिख सकते हो की आप कंपनी की किस तरह से मदद कर सकते हो. आप इसमें यह भी लिख सकते हो की आपको ही यह जॉब क्यों मिलनी चाहिए.

Education Qualification: किसी भी जॉब के लिए आप अप्लाई करते हो आप से आपकी शैक्षणिक योग्यता पूछी जाती है. इस फील्ड में आपको यह लिखना है की आप कितना पढ़े लिखे हो. आप इसमें अपने परसेंटेज, कॉलेज, स्ट्रीम, और कब आपने कॉलेज पूरी की यह लिख सकते हो.

Work Experience: अगर आपने इस जॉब में अप्लाई करने से पहले किसी जगह काम किया हुआ है तो उसके बारे में लिख सकते हो.

Hobbies: आपको क्या पसंद है आप इस फील्ड में लिख सकते हो जैसे की क्रिकेट, फुटबॉल, बुक्स पढ़ना, घूमना, गाने सुनना आदि.

Personal Strength: आप इस फील्ड में उन बातों को लिख सकते हो जो आपके अंदर स्वाभाविक है. जैसे की आपके बातचीत करने का तरीका अच्छा है, आप समय के पाबंद हो, आप हँसी मजाक अच्छा करते हो, आप कुछ भी जल्दी याद कर लेते हो आदि.

Extra Skills: अगर आपके अंदर जॉब प्रोफाइल से हट कर भी कोई कला हो तो उसे इस फील्ड में लिख सकते हो. जैसे की आप एक अच्छे प्रोग्रामर भी हो, आपको सॉफ्टवेर हार्डवेयर की जानकारी है, आप डिजिटल मार्केटिंग जानते हो, आपने कोई डिप्लोमा कोर्स किया हुआ है आदि.

Languages: आप कोनसी भाषा जानते हो वह इस फील्ड में लिख सकते हो जैसे की इंग्लिश, हिंदी, मराठी, पंजाबी आदि.

तो आप इस तरीके से MS Word की मदद से अपने कंप्यूटर पर Resume बना सकते हो. यह जो मैंने ऊपर बताया वो आप Blank Document में लिख सकते हो और डिजाईन कर सकते हो. MS Word पर आपको पहले से तैयार Resume Template भी मिल जाता है जिसमे आपको सिर्फ अपनी जानकारी लिखनी होती है. जब आप रिज्यूम तैयार कर लेते हो उसके बाद Export आप्शन में जा कर उसे PDF फॉर्मेट में सेव कर सकते हो.

रिज्यूम कैसे भेजे:

जब आप रिज्यूम लिख लेते हो उसके बाद आपको यह रिज्यूम अपने कंपनी को भेजना होता है. रिज्यूम भेजने के लिए आपके पास ईमेल आईडी होनी चाहिए अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो यह पोस्ट पढ़े ईमेल आईडी कैसे बनाये.

  • To: इस बॉक्स में आपको कंपनी की ईमेल आईडी लिखनी है जिस पर आप यह रिज्यूम भेजना चाहते हो.
  • Cc: इसे हम Carbon Copy कहते है और इस बॉक्स में आप एक से ज्यादा ईमेल एड्रेस डाल सकते हो. आप जितने भी ईमेल एड्रेस डालते हो सभी को पता चल जायेगा की आपने किस किस को यह मेल भेजा है.
  • Bcc: इसे हम Blind Carbon Copy कहते है इस बॉक्स में भी आप एक से ज्यादा ईमेल एड्रेस डाल सकते हो. आप जितने भी ईमेल एड्रेस डालते हो किसी को पता नही चलता की आपने किस किस को यह मेल भेजा है.
  • Subject: आप जो मेल भेजना चाह रहे है उसका सब्जेक्ट लिखे मतलब आप किस विषय पर मेल भेजना चाह रहे हो वो लिखे. आप चाहे तो इसे खाली भी छोड़ सकते हो लेकिन बिना सब्जेक्ट के कंपनी आपके मेल पर ध्यान न दे इसलिए आप सब्जेक्ट में रिज्यूम लिख सकते हो.
  • Compose Email: अब आप बॉक्स में अपना मेल लिख सकते हो और अटैचमेंट फाइल्स भी जोड़ सकते हो. अटैचमेंट में आपको उस PDF फाइल को अटैच करना है जिसमे आपका रिज्यूम है. इसके बाद आप Send आप्शन पर क्लिक करे आपका Resume कंपनी तक पहुँच जायेगा.

रिज्यूम अच्छे से कैसे लिखे:

हमने अभी ऊपर जाना की Resume Kaise Banaye जिसमे आपको हर वो जरुरी बातें बताया गया जो एक रिज्यूम में होना चाहिए. लेकिन बहुत बार जब हम रिज्यूम बनाते है तब हमसे कोई न कोई गलती जरुर हो जाती है जिससे हमें जॉब नहीं मिल पाती. एक रिज्यूम में सिर्फ आपको अपनी जानकारी ही नहीं देनी होती बल्कि यह भी जरुरी है की आप उस जानकारी को किस तरह से लिखते हो. इसलिए आपको यह भी पता होना चाहिए की एक अच्छा रिज्यूम कैसे लिखे.

रिज्यूम लिखना ऐसे शुरू करे:

Resume बनाते समय सबसे पहले आपको ऊपर अपना नाम, मोबाइल नंबर और किस जगह रहते हो यह बताना है. इसके बाद रिज्यूम में लिखे की आप कितना पढ़े लिखे हो आपने कोनसा कोर्स किया है और कितने समय में पूरा किया है. अगर आप किसी बड़े स्कूल या कॉलेज से शिक्षा पूरी की है तो स्कूल/कॉलेज का नाम भी लिखे इससे सामने वाले को पता लगेगा की आपका एजुकेशन बैकग्राउंड भी काफ़ी अच्छा है. यह लिखने के बाद आपने किस जगह कितने समय तक काम किया हुआ है उसके बारे में लिखे इससे सामने वाले को आपके अनुभव के बारे में पता चलेगा.

सिर्फ जरुरी बातें लिखे:

बहुत से लोगो को मैंने देखा है जो Resume में वो बातें भी लिखने लगते है जिसका उस जॉब से कोई संबंध नही होता. अगर आप फालतू की बातें लिखते हो तो कोई आपका रिज्यूम पढना नही चाहेगा. कंपनी को सिर्फ आपके बारे में जानना है जैसे की आपकी शिक्षा, किसी क्षेत्र में कितना अनुभव है, आपके शौक क्या है, आप किस काम में माहिर हो, आप कंपनी के लिए किस तरह से बाकि उम्मीदवारों से अलग हो और कंपनी को आप कैसे लाभ पहुंचा सकते हो. सिर्फ ऐसे ही जरुरी बाते लिखे तभी रिज्यूम का अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

 कम शब्दों का उपयोग करे:

Resume बनाते समय बहुत से लोग इस बात पर ध्यान नही देते की रिज्यूम कितना बड़ा हो गया वो बस लिखते चले जाते है. अगर आप एक अच्छा रिज्यूम बनाना चाहते है तो कम से कम शब्दों में अपने बारे में बताने की कोशिश करे. अगर आपका रिज्यूम एक पेज से ज्यादा बड़ा है तो कोई जल्दबाजी में इसे ध्यान से नही पढ़ेगा और आपको समझ नही पायेगा. अगर आप चाहते है की आपका रिज्यूम कोई ध्यान से पढ़े तो इसे कम से कम शब्दों में लिखे और सिर्फ जरुरी बातें लिखे.

ग्रामर में गलती न करे:

अगर आप Resume लिखते समय ग्रामर में कोई गलती करते हो तो सामने वाले को लगेगा आपको बेसिक अंग्रेजी की भी समझ नही है. रिज्यूम लिखते समय हर सेंटेंस को अच्छे से चेक करे और यह भी देखे किसी वर्ड में कोई गलती तो नही. रिज्यूम लिखने के बाद आप इसे किसी ग्रामर चेकर टूल से भी पता कर सकते हो की कोई गलती है या नही बहुत से ग्रामर चेकर टूल इन्टरनेट पर मिल जायेंगे जैसे की grammarly भी बहुत अच्छा टूल माना जाता है. अगर किसी की अंग्रेजी अच्छी है तो आप उनसे भी मदद ले सकते हो.

रंग का प्रयोग न करे:

बहुत से लोग अपनी खूबी को बताने के लिए उसे रंग के मदद से हाईलाइट कर देते है जो दिखने में अच्छा नही लगता. अगर आप में कोई खूबी है तो उसे हाईलाइट करने के लिए बोल्ड कर दे वो ज्यादा बेहतर होगा. अपने अनुभव, खूबी, शिक्षा जैसे जरुरी चीजो को बोल्ड कर दे क्यूंकि यह जरुरी चीजे होती है जिसे देख कर ही आपको जॉब दिया जाता है.

सिर्फ सच लिखे:

कुछ लोग जॉब पाने के लिए वो बातें भी Resume में लिख देते है जिन्हें उनकी जानकारी नही होती. अगर आप भी रिज्यूम में कोई बात झूठ लिखते हो और इंटरव्यू के समय आपसे उस बारे में कुछ पूछ लिया गया तो आप सही से जवाब नही दे पाओगे. इससे इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति भी समझ जयेगा की आपने झूठ लिखा है और जॉब पाने की उम्मीद तो फिर छोड़ ही दीजिये.

फॉन्ट साइज़ का ध्यान रखे:

किसी भी Resume में फॉन्ट साइज़ भी काफ़ी बड़ा योगदान निभाता है. आपको फॉन्ट साइज़ न ज्यादा छोटा रखना है न ज्यादा बड़ा. फॉन्ट साइज़ ज्यादा छोटा रखने से उसे पढने के लिए आँखों पर ज्यादा जोर देना पड़ेगा और ज्यादा बड़ा रखने से रिज्यूम भी एक पेज से ज्यादा का बन जयेगा. इसलिए फॉन्ट साइज़ आपकी हमेशा 11 से 13 के बीच होनी चाहिए. रिज्यूम बनाते समय टाइम न्यू रोमन फॉन्ट का इस्तेमाल करे यह रिज्यूम के लिए सबसे अच्छा फॉन्ट माना जाता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना की Resume Kaise Banaye Resume Kaise Banate Hai ? मैंने आपको इस पोस्ट में रिज्यूम कैसे बनाये के साथ यह भी बताया की एक अच्छा Resume Kaise Likhe. इस पोस्ट को अगर आप अच्छे से फॉलो करते हो तो आपका रिज्यूम किसी प्रोफेशनल रिज्यूम से कम नहीं माना जयेगा. एक बात का और ध्यान रहे की रिज्यूम बनाते समय अगर आपकी कोई अच्छी फोटो हो जिसमे आप अच्छे दिखाई देते हो उसे भी रिज्यूम में जोड़ दे. रिज्यूम में उसी मोबाइल नंबर को लिखे जो आपके पास हमेशा रहता हो और ईमेल आईडी भी वही वहीं लिखे जिससे आप रिज्यूम भेज रहे हो. उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट से आपने बहुत कुछ सिखा होगा अगर यह पोस्ट पसंद आया तो शेयर जरुर करे.