RIP Full Form: रिप का फुल फॉर्म क्या है ?

0

RIP Full Form ? दोस्तों इस पोस्ट में हम RIP का Full Form जानेंगे आप सभी ने RIP बोलते हुए लोगो को सुना होगा अगर समझ न आया हो इसका मतलब क्या है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में हमने RIP Full Form बता रखा है. दोस्तों RIP Full Form के साथ अगर आप इसका मतलब भी जानना चाहते हो तब भी यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी. अब चलिए जानते है RIP Full Form क्या होता है.

अगर आप सोशल मीडिया चलाते है तो आपने भी लोगो को किसी के दहन पर कमेंट बॉक्स में RIP लिखते देखा होगा. इस शब्द को हमें तभी इस्तेमाल करना चाहिए जब किसी की मृत्यु होती है ऐसा मैं क्यों बोल रहा हूँ आगे पोस्ट पढने पर आपको पता चल जायेगा. बहुत से लोगो को मैंने देखा है जिन्हें RIP Full Form पता नही होता RIP Meaning पता नही होता बस वो इतना जानते है की किसी के मृत्यु पर RIP लिखा जाता है. लेकिन मैं यह मानता हूँ की आप जो लिख रहे है आपको उसका मतलब जाने बिना नही लिखना चाहिए इससे आप जो लिख रहे हो उसका फर्क नही पड़ेगा क्यूंकि वो बात आपने दिल से नही लिखी दुसरे लिख रहे है इस कारण से लिखी है. इस पोस्ट को लिखने का हमारा मुख्या उद्देश्य है आपको लोगो को RIP Full Form के साथ RIP का असली मतलब बताना भी है.

RIP Full Form: रिप का फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों RIP का फुल फॉर्म Rest in Peace होता है. इस शब्द का प्रयोग लोग अक्सर आत्मा की शांति की कामना के लिए करते है. अगर हम इस शब्द को हिंदी में समझने की कोशिश करे तो रेस्ट का मतलब आराम है और पीस का मतलब शान्ति है और जब हम Rest in Peace एक साथ बोलते है तो इसका मतलब आत्मा की शांति के साथ आराम करने से है. Rest in Peace पूरी तरह से इंग्लिश वर्ड है और यह ज्यादातर ईसाईयों तथा अंग्रेजो द्वारा प्रयोग में लाया जाता है लेकिन भारत में भी इंग्लिश का दौर है इसलिए भारत के लोग भी इस शब्द का प्रयोग करते हुए आपको सोशल मीडिया पर दिख जायेंगे.

इस शब्द को आजकल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर किसी के चल गुजरने पर उसके आत्मा की शांति की कामना करने हेतु लिखते है. कुछ ऐसे लोग भी है जो Rest in Peace पूरा लिखना पसंद करते है तो कुछ लोग सिर्फ RIP लिखते है क्यूंकि दोनों शब्द का मतलब एक ही है. RIP शब्द को लैटिन वाक्यांश Requiescat in Pace से लिया गया है. मुख्यतः RIP शब्द मृत व्यक्ति के लिए ही इस्तेमाल होता है. ईसाई धर्म में मनुष्य के मरने के बाद इन्हें दफना दिया जाता है और इनके कब्र के ऊपर Rest in Peace लिखा होता है. मृत व्यक्ति के लिए सहानुभूति और आदर प्रकट करने के लिए भी इस शब्द को प्रयोग में लाया जाता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने RIP Full Form RIP का Full Form क्या है वो जाना. इस पोस्ट में मैंने आप सभी को RIP Full Form के साथ यह भी बताया की RIP का मतलब आखिर होता क्या है. RIP बहुत ही संवेदनशील शब्द है इसे किसी जीवीत व्यक्ति के लिए प्रयोग में लाने पर उनके भावनाओं को ठेस पहुँच सकता है. इसलिए RIP जैसे शब्दों का इस्तेमाल सोच समझकर ही करे. अगर आप सभी को हमारा यह पोस्ट  RIP Full Form पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.