Android Phone Update Kaise Kare ? आसान तरीका

155

Android Phone Update Kaise Kare ? दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हो की हर चीज को अपडेट करने की जरुरत हम सभी को कभी न कभी पड़ती जरुर है ताकि हमें कुछ नया मिले जो पहले से ज्यादा बेहतर हो. ठीक उसी तरह अगर आप एंड्राइड फ़ोन चलाते हो तो आपको भी उसे अपडेट करने की जरुरत पड़ेगी ताकि हम नया एंड्राइड वर्शन का इस्तेमाल अपने पुराने फ़ोन में ही कर पाए नही तो आपको नया फ़ोन खरीदना पड़ेगा जिसमे आपके पैसे खर्च हो सकते है. अगर आप अपना फ़ोन अपडेट करते हो तो आप नए फीचर्स का मज़ा उठा सकते हो और यह बिल्कुल मुफ्त होता है इसमें आपको पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ती. लेकिन समस्या यह है की लोगो को यह नही पता होता Android Phone Update Kaise Kare जिन्हें पता भी होता है वो सही तरीके से अपडेट करना नही जानते जिस वजह से अपडेट करते समय फ़ोन का सॉफ्टवेर उड़ जाता है अगर अपडेट हो भी गया तो बाद में सॉफ्टवेर की समस्या आने लगती है और फ़ोन सही से काम नही करता. इसलिए मैं यह पोस्ट लिख रहा हूँ जिसमे मैं आपको Mobile Update Kaise Kare यह बताऊंगा तो चलिए आगे पोस्ट पढ़ते है.

update mobile phone

फ़ोन अपडेट (Phone Update) करने में दिक्कत यह होती है की लोग सीधा फ़ोन अपडेट पर लगा देते है बिनी किसी सावधानी के जिस वजह से फ़ोन ठीक से काम नही करता, स्विच ऑन नही होता, टच काम नही करता, डिस्प्ले ख़राब हो जाता है आदि जैसे समस्या का सामना करना पड़ता है. इसलिए मैंने यह पोस्ट लिखने की सोची इस पोस्ट में आपको फ़ोन अपडेट कैसे करे यह तो बताया ही जयेगा साथ में आपको मैं फ़ोन अपडेट करते समय क्या सावधानियां अपनानी चाहिए यह भी बताऊंगा. सरल शब्दों में कहूँ तो अगर आप अपना फ़ोन अपडेट करना चाहते है तो यह पोस्ट जरुर पढ़े.

Android Phone Update Kaise Kare ? आसान तरीका:

दोस्तों अब हम फ़ोन अपडेट कैसे करते है यह जानेंगे. इसलिए सबसे पहले हमारा यह जानना जरुरी है की फ़ोन अपडेट चेक कैसे करे. इसके बाद हम फ़ोन अपडेट करने के फायदे जानेंगे फिर हम फ़ोन अपडेट करते समय क्या सावधनियां अपनानी चाहिए यह भी जानेंगे तो चलिए पोस्ट पढ़े और इन सभी बातों को जाने.

Check Available Phone Update:

फ़ोन अपडेट करने से पहले हमारा यह जानना जरुरी है की हमारे फ़ोन के लिए अपडेट उपलब्ध है या नही. मैं आगे बढ़ने से पहले आप सभी को यह बताना चाहूँगा की अगर आपका फ़ोन रूट हो चूका है तो आप अपने फ़ोन को ऑफिसियल तरीके से अपडेट नही कर सकते वैसे कुछ कंपनी रूटेड फ़ोन को भी अपडेट करने देती है लेकिन सभी कंपनी ऐसा नही करने देती. अगर आपने अपने फ़ोन को रूट कर लिया है और अपडेट करना चाहते है तो अपने फ़ोन को अनरूट करे उसके बाद आप भी अपडेट कर सकते हो. अगर आप अनरूट नही करना चाहते तो अपने फ़ोन में किसी कस्टम रोम को इनस्टॉल कर सकते हो. अपने फ़ोन के लिए अगर आप कस्टम रोम डाउनलोड करना चाहते है तो फ़ोन के मॉडल नंबर के साथ कस्टम रोम लिख कर गूगल पर सर्च करे आपको जरुर मिल जयेगा. कस्टम रोम कैसे इनस्टॉल करना है इसकी जानकारी आपको गूगल और यूट्यूब पर मिल जाएगी. मैं आपको बताना चाहूँगा कस्टम रोम कंपनी द्वारा नही बनायीं जाती यह एंड्राइड डेवलपर्स द्वारा निर्माण की जाती है. तो चलिए अब जानते है आपके फ़ोन में अपडेट है या नही कैसे पता करना है.

1) सबसे पहले अपने फ़ोन के सेटिंग्स में जाये.

2) अब आपको सेटिंग्स के अंदर About phone/About device नाम से आप्शन होगा उसमे जाये.

3) अब System update/Wireless update आप्शन पर क्लिक करे.

4) अगर आपके फ़ोन के लिए अपडेट उपलब्ध होगा तो आपको अपडेट पैकेज डाउनलोड करने का आप्शन आ जयेगा जो कुछ इस तरह होगा.

phone update

5) अगर कोई अपडेट आपके फ़ोन के लिए उपलब्ध नही होगा तो No updates available लिखा आ जयेगा.

6) आप इसी तरीके से अपने फ़ोन में अपडेट का पता लगा सकते है और यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है जैसे की हम ऊपर देख चुके है.

Advantage of Updating Phone:

दोस्तों हमने यह तो जान लिया की फ़ोन में अपडेट कैसे चेक करते है लेकिन हमारा यह जानना भी जरुरी है की फ़ोन अपडेट क्यों करे और इसके क्या फायदे है. हर चीजे के पीछे एक कारण होता है इसके पीछे भी है तो चलिए फ़ोन अपडेट करने के फायदे जान लेते है.

1) बहुत बार हमारा फ़ोन हैंग करता है और धीरे-धीरे काम काम पूरा करता है. फ़ोन हैंग होने के बहुत से वजह हो सकते है उनमे से एक वजह यह भी होती है की आप अपना फ़ोन अपडेट नही रहे.

2) गलती हर कोई करता है ठीक वैसे ही जब कंपनी फ़ोन का सॉफ्टवेर बनाती है तो उसमे कुछ कमी रह जाती है जिसे हम अंग्रेजी में बग भी कहते है. जब कंपनी को इस बारे में पता चलता है तब वो नया अपडेट निकाल देते है और फ़ोन अपडेट करने के बाद वो कमी ठीक हो जाती है और आप फ़ोन ठीक से चला सकते हो.

3) गूगल हर साल अपने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नया वर्शन निकालता है जिसमे आपको पिछले वर्शन से ज्यादा फीचर मिलता है. अगर आप भी एंड्राइड के लेटेस्ट वर्शन का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको फ़ोन अपडेट करना होगा.

Safely Update Your Phone:

अब तक हम फ़ोन अपडेट करने के बारे में काफ़ी कुछ जान चुके है. लेकिन एक चीज अभी भी बाकि है वो यह है की फ़ोन को अपडेट करने का सुरक्षित तरीका क्या है जिससे अपडेट करने के बाद कोई समस्या न हो. अगर आप फ़ोन को सही तरीके से अपडेट करना चाहते है इन सभी बातों का ध्यान जरुर रखे.

1) फ़ोन अपडेट करने से पहले इस बात का ध्यान जरुर रखे की आपका फ़ोन कम से कम 60% चार्ज हो. मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि कुछ अपडेट ऐसे होते है जिनका साइज़ बड़ा होता है और वो इनस्टॉल होने में काफ़ी समय लगाते है. अगर आपका फ़ोन चार्ज नही होगा तो बैटरी लो होने कारण बंद हो जयेगा और अपडेट बीच में ही रुक जयेगा. ऐसा होने से फ़ोन का सॉफ्टवेर भी ख़राब हो सकता है.

2) जब फ़ोन अपडेट हो रहा हो तो घबराने की बिल्कुल जरुरत नही है ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि अपडेट के दौरान फ़ोन कई बार रिबूट भी हो सकता है. ऐसे में लोग सोचते है की फ़ोन ख़राब हो गया और फ़ोन की बैटरी निकाल कर स्विच ऑन करने की कोशिश करते है. अगर आप भी ऐसा करोगे तो फ़ोन का सॉफ्टवेर खराब हो सकता है. फ़ोन अपडेट होने में समय लेता है इसलिए धीरज बनाये रखे.

3) जब भी फ़ोन अपडेट करे कोशिश करे की वाईफाई के इस्तेमाल से ही अपडेट पैकेज डाउनलोड हो. अब आप जरुर सोच रहे होंगे की मैं ऐसा क्यूँ बोल रहा हूँ तो मैं आपको बताना चाहूँगा की अगर आप अपने फ़ोन डाटा से ही अपडेट पैकेज डाउनलोड करते हो तो वो बीच में रुक भी सकता है क्यूंकि फ़ोन के सिग्नल कम ज्यादा होते रहते है. दूसरा कारण यह भी है की फ़ोन डाटा लिमिटेड होता है अगर अपडेट के समय डाटा ख़तम हो गया तो अपडेट पैकेज डाउनलोड होने में दिक्कत हो जाएगी.

4) हम सभी के फ़ोन में जरुरी फोटो, विडियो, ऑडियो और डॉक्यूमेंट जैसे फाइल होते है जिसकी हमें कभी भी जरुरत पड़ सकती है. कितने बार ऐसा भी होता है की फ़ोन अपडेट होने के बाद फाइल्स डिलीट हो जाती है. अगर आप किसी तरह का जोखिम नही उठाना चाहते तो अपने सभी जरुरी फाइल का बैकअप बना कर किसी सुरक्षित जगह सेव कर दे ताकि अगर फाइल डिलीट भी हो जाये तो वापस रिस्टोर कर पाओ.

5) कितने बार फ़ोन में वायरस, मैलवेयर होते है जो फ़ोन को ठीक से अपडेट नही होने देते और अपडेट हर बार अटक जाता है. अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो किसी एप्लीकेशन के मदद से फ़ोन का सिक्यूरिटी चेक करे अगर तब भी काम न बने तो फ़ोन फैक्ट्री रिसेट कर के देखे. फैक्ट्री रिसेट करने से फ़ोन स्टोरेज खाली हो जाता है इसलिए बैकअप जरुर रखे.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Android Phone Update Kaise Kare ? सरल और आसान तरीका. मैंने इस पोस्ट में फ़ोन अपडेट करने से जुड़ी सभी जरुरी बातें पर रौशनी डाली है. अगर आप अपने फ़ोन को बिना किसी बाधा के अपडेट करना चाहते है तो पोस्ट में बताये निर्दर्शो को पालन जरुर करे. अगर आपके फ़ोन के लिए अपडेट उपलब्ध हो तो उसे जरुर अपडेट करे आपको इससे काफ़ी नयी चीजे अपने फ़ोन में देखने को मिलेगी. अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो हमसे कमेंट में पूछ सकते हो और पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.