वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे ?

बढती हुयी उम्र के साथ वरिष्ठों के लिए हर काम आसान नहीं होता, इसके आलावा हर किसे आमदनी अच्छी खासी हो ये भी जरुरी नहीं इसे वजह से सरकार ने वरिष्ठ नागरिक कार्ड जैसे योजनाए बनायीं है. वरिष्ठ नागरिक कार्ड (Senior Citizen Card) का होना बुजुर्गो के लिए काफी फायदेमंद है, ये वरिष्ठ नागरिक को कर लाभ, सस्ती हवाई यात्रा के टिकट, सस्ता रेल टिकट, कम टेलिफोन चार्ज, तथा बैंकिंग को सरल बनता है. उम्र के इस पड़ाव में, वरिष्ठ नागरिक कार्ड बुजुर्गो के लिए मानो एक सहारा है.

senior citizen card

वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे ?

बढ़ती हुयी उम्र के साथ, कार्यालय के चक्कर लगाना काफी कठिन और थकावु हो सकता है. इस वजह से वेबसाइट के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए आवेदन करना काफी सरल और सुविधाजनक है. हालांकि, कुछ बुजुर्ग तकनीक प्रेमी नहीं होंगे, और वेबसाइट के जरिये आवेदन करना उन्हें पसंद न आये, यह पुरानी पीढ़ी के लिए एक चुनौती हो सकती है, लेकिन वेबसाइट पूरी प्रक्रिया में सहायता प्रदान करती है. यह उपयोगकर्ता के विचार प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए भी बनायीं गयी है. इसलिए वेबसाइट का उपयोग करना बुजुर्गो को आसान मालूम पड़ेगा.

वरिष्ठ नागरिक कार्ड की योग्यता ?

वरिष्ठ नागरिक कार्ड प्राप्त करने के लिए ये जरूरी है की आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है. अगर आपकी उम्र 60 वर्ष से काम है, तो आप वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते. इसके आलावा आवेदक के पास सरकारी प्रमाण होना चाहिए, जिसमें कहा गया हो कि वह राज्य का स्थायी निवासी है. इन मानदंड को पूरा करने वाले व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है. अपनी उम्र का प्रमाण देने के लिए तथा स्थायी निवासी के प्रमाण के लिए वे उनके जन्म प्रमाण पत्र पासपोर्ट, आधार कार्ड, चुनाव कार्ड या अन्य दस्तावेजों का उपयोग कर सकते है. वैसे तो वरिष्ठ नागरिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया पुरे देश में सामान्य है, पर हो सकता है, की कुछ जगह ये थोड़ी अलग हो.

वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जाए ?

वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना अब काफी सरल है. आवेदन करने के लिए आवेदक को सिर्फ वेबसाइट में लॉग इन करना होगा और वेबसाइट पर मौजूद आवेदन फॉर्म भरना होगा. इस प्रक्रिया के दौरान अनेक सहायक दस्तावेजों की जरुरत होती है, जैसे की जन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड इत्यादि, इन दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड किया जाना चाहिए. इसके बाद आवेदक द्वारा दी गयी जानकारी वेबसाइट के बैकएंड पर सत्यापित की जाती है. इसके अतिरिक्त वरिष्ठ नागरिक कार्ड उपयोगकर्ता को उसी के बारे में उनके अंत में एक पुष्टिकरण प्रदान किया जाता है.

इससे विपरत अगर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया सम्भली जाये, तो कई बार कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ सकते है, जो एक वरिष्ठ नागरिक के लिए कष्टदायक हो सकता है. वेबसाइट के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया में कुल मिलाकर लगभग 30 मिनट लगते है पर यदि कार्यालय के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया संभाली जाये तो इसमें कुछ हफ़्ते या कभी-कभी महीने भी लग सकते हैं. वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की सहूलियत बुजुर्गो के लिए काफी फायदेमंद साबित हुयी है. यह उन्हें घर बैठे सारी प्रकिया सँभालने की इज़ाज़त देती है, और वरिष्ठ नागरिक कार्ड से मिलने वाले अनगिनत फायदों का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करती है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना वरिष्ठ नागरिक कार्ड (Senior Citizen Card) के लिए आवेदन कैसे करे. इस पोस्ट में दी हुई जानकारी की मदद से आप वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है. यह पोस्ट उन सभी लोगो के लिए उपयोगी है जिन्होंने 60 वर्ष पुरे कर लिए है या फिर करने वाले है. अगर आपके घर में भी कोई बुजुर्ग व्यक्ति रहता है तो आप उनकी मदद वरिष्ठ नागरिक कार्ड बनाकर कर सकते हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *