सिम बंद या ब्लाक कैसे करे ? पूरी जानकारी

55

सिम बंद या ब्लाक कैसे करे आज हम यही जानेंगे. हमने आपको पिछले पोस्ट में बताया था की मोबाइल चोरी होने से कैसे बचाए लेकिन जब फ़ोन चोरी हो जाये तब हमारा सबसे पहला काम यह होना चाहिए की सिम जल्दी से जल्दी बंद कर दिया जाये. सिम लेते समय आपसे कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट मांगे जाते है ताकि हमारा मोबाइल नंबर हमारे नाम पर ही रजिस्टर हो. अगर सिम चोरी हो जाये तो हो सकता है कोई आपके नंबर से किसी को ब्लैकमेल करे ऐसे में अगर शिकार ने आपके नंबर पर शिकायत कर दि तो पुलिस आपको ही सबसे पहले ढूंढेगी. मेरे कहने का सीधा मतलब है की आपका सिम अगर किसी ने चुरा लिया है तो आप चाहे तो उसे बंद या ब्लाक करवा सकते हो तो चलिए जानते है सिम बंद या ब्लाक कैसे करे उसके दो तरीके.

sim band kare

आज जो मैं आपको इस पोस्ट के जरिये बताने वाला हूँ वो आपके लिए फायदेमंद जरुर होगा क्यूंकि आज मैं आपको सिम बंद कैसे करे यह बताने वाला हूँ हो सकता है कभी आपके दोस्त को ही इसकी जरुरत पड़ जाये तो आप उनकी मदद कर सकते हो. मैं आपके जानकारी के लिए बताना चाहूँगा यह पोस्ट सभी टेलिकॉम कंपनी के लिए है (Jio, Airtel, Aircel, Vodafone, Idea, Tata Docomo, Videocon, Reliance, MTNL, MTS, BSNL) तो आप किसी भी कंपनी का सिम सिर्फ पांच मिनट के अंदर बंद या ब्लाक करवा सकते हो हमारे इस पोस्ट की मदद से.

अगर आप अपना नंबर बंद करवाना चाहते हो तो उससे पहले अपना डॉक्यूमेंट/फोटो आईडी जरुर संभल कर रखे. आपको उन्ही डॉक्यूमेंट को अपने संग रखना है जिस डॉक्यूमेंट से आपका सिम रजिस्टर है बाकि के प्रक्रिया हम पोस्ट शुरू होने के बाद पढेंगे.

सिम बंद या ब्लाक कैसे करे:

दोस्तों अब समय यह जानने का आता है की सिम बंद या ब्लाक कैसे करे ? देखिये सिम बंद करने के मैं आपको दो तरीके बताऊंगा आपको दोनों में से जो भी तरीका पसंद आये आप उस तरीके से सिम बंद करवा सकते हो. पहले तरीके में हम कस्टमर केयर के मदद से सिम बंद कैसे करवा सकते है यह जानेंगे और यह तरीका सबसे आसान माना जाता है. लेकिन अगर किसी करणवश कस्टमर केयर से आपकी बात नहीं हो पाती या आपके शिकायत करने के बाद भी सिम बंद नहीं किया जाता तो दूसरा तरीका आप इस्तेमाल कर सकते हो.

पहला तरीका: कस्टमर केयर की मदद से

1) सबसे पहले आपके पास उसी कंपनी की सिम होनी चाहिए जिस कंपनी के सिम को आप बंद करवाना चाहते हो ऐसा भी हो सकता है आपके पास उस कंपनी का सिम न हो लेकिन आपके दोस्त के पास हो तो उनसे मदद मांगे. अगर आपके पास वो सिम मोजूद है जिसे आप बंद करना चाहते हो तो उसी सिम से अपने कस्टमर केयर को कॉल लगाए. आप इसके लिए 198 पर कॉल लगा सकते है.

3) कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए फ़ोन पर बताये निर्देशों का पालन करे.

4) जब आपकी बात कस्टमर केयर अधिकारी से हो जाये तब उन्हें बताये की आप अपना सिम बंद करवाना चाहते हो इसके बाद वो आपसे इसका कारण पूछ सकते है उन्हें उचित कारण बताये. अगर आप अपने दोस्त के नंबर से या अपने किसी दुसरे नंबर से कॉल करते हो तो आपको अपना नंबर बताना पड़ेगा जिसे आप बंद करवाना चाहते हो.

5) अब वो यह पता करेंगे की आप आप ही उस सिम के असली मालिक हो या नहीं इसके लिए वो आपसे कुछ जरुरी सवाल पूछेंगे जैसे की आपका नाम, पता आदि. याद रहे आपके आपके द्वारा दि हुई जानकारी बिलकुल ठीक होनी चाहिए.

6) अगर आपके द्वारा दि हुई जानकारी सिम की जानकारी से मेल खा जाती है तो कुछ ही घंटो में आपका सिम बंद हो जायेगा अधिक जानकारी के लिए अपने कस्टमर केयर से संपर्क करे.

दूसरा तरीका: सर्विस सेंटर

अगर आपको हमारा पहला तरीका पसंद नहीं आया तो कोई बात नहीं हम आपके लिए दूसरा तरीका भी लाये है इस तरीके में आपको अपने टेलिकॉम ऑपरेटर के नजदीकी सर्विस सेंटर जाना है और उन्हें बताना है की आप अपना सिम बंद करना चाहते हो. सर्विस सेंटर का अधिकारी आपसे सिम डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी मांगेगा आप उन्हें जरुरी डॉक्यूमेंट देने के बाद आपका सिम कुछ ही घंटो में बंद हो जायेगा.

पुराना नंबर वापस कैसे पाए:

बहुत बार ऐसा होता है की हम अपना पुराना नंबर खोना नहीं चाहते क्यूंकि हमारे बहुत से क्लाइंट और रिश्तेदारों के पास वही नंबर होता है. तो आप चाहे तो अपना पुराना नंबर वापस पा सकते हो  चाहे वो सिम आपने ब्लाक क्यों न करवा दिया हो फिरसे आपको वो नंबर मिल सकता है यह बहुत आसान है जानते हो कैसे ? बस आपको करना यह है की अपने सिम ऑपरेटर के नजदीकी सर्विस सेंटर जाना है लेकिन याद रहे आपके साथ वही डॉक्यूमेंट/फोटो आईडी लेकर जाना है जिस पर सिम रजिस्टर है. जब आप यह प्रमाणित कर देते हो वो नंबर आपका ही है तब आपको उसी नंबर पर नया सिम दे दिया जाता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज आपको हमारे इस पोस्ट से यह पता चल गया होगा की सिम बंद या ब्लाक कैसे करे ऐसा करना बहुत ही आसान है लेकिन बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं है तो मैंने सोचा आप सभी को इस बारे में बताया जाये इसी वजह से मैंने इस पोस्ट को लिखा. इतना ही नहीं मैंने आपको इस पोस्ट में यह भी बताया की पुराने नंबर नया सिम कैसे ले यह भी आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा. मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह पोस्ट भी पसंद आया होगा और इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना न भूले.