SMS Full Form: एसएमएस का फुल फॉर्म क्या है

0

SMS Full Form ? क्या आप SMS का Full Form जानना चाहते है ? तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े इस पोस्ट में हम आपको SMS Full Form बताने वाले है. SMS शब्द का उपयोग आपने बहुत से लोगो को करते हुए देखा होगा शायद आपने भी SMS का उपयोग आपने समान्य बोलचाल में किया हो. SMS ऐसा शब्द है जिसे हम बहुत बार मेसेज भी बोल देते है. कुछ लोग तो SMS का मतलब ही मेसेज समझते है वैसे कुछ हद तक यह ठीक भी है लेकिन मेसेज को हिंदी मे संदेश बोला जाता है. अगर आप SMS की बात करे तो यह काम मेसेज करने का ही करता है लेकिन मेसेज जैसे शब्द से थोड़ा भिन्न है. इस पोस्ट में जब आप SMS Full Form पढोगे तब आपको SMS का सही मतलब मालूम पड़ेगा.

sms full form

SMS Full Form: एसएमएस का फुल फॉर्म क्या है ?

SMS का फुल फॉर्म Short Messaging Service होता है और इसका अविष्कार 1984 में Friedhelm Hillebrand और Bernard Ghillebaert द्वारा किया गया था. नोकिया पहली ऐसी कंपनी थी जिसने SMS को अपने बनाये फ़ोन की मदद से लोगो तक पहुँचाया. आप SMS की मदद से 160 Character जितना लंबा मेसेज भेज सकते हो. शुरुवाती समय में यह सिर्फ GSM के लिए डिजाईन किया गया था लेकिन बाद में यह CDMA फ़ोन को भी सपोर्ट करने लगा. आज हर तरह के फ़ोन से आप SMS जैसी सुविधा का लुफ्त उठा सकते हो और यह सर्विस हर टेलिकॉम कंपनी जैसे की Jio, Airtel, Vodafone, idea, BSNL आदि सपोर्ट करते है.

आज कल जब से WhatsApp, Hike, WeChat, Viber जैसे Messaging Apps आ गये तब से लोग SMS को भूल गये है. एक समय हुआ करता था जब हमें किसी तक कोई संदेश भेजना होता तो SMS ही एक साधन था. SMS अब इसलिए उतना प्रयोग नही किया जाता क्यूंकि Messaging Apps आ गये है इनकी मदद से आप मेसेज भेजने के साथ Emojis, Audio, Video, Photo, Document आदि जैसे फाइल्स भी अपने किसी मित्र को भेज सकते हो. अगर आप यह काम SMS से करना चाहोगे तो मुमकिन नही है क्यूंकि SMS से आप सिर्फ text लिख कर भेज सकते हो फाइल्स का आदान प्रदान SMS से नही हो सकता. दूसरा कारण यह भी है की हर एक SMS भेजने के पैसे लगते है जबकि जितने भी Messaging Apps है उनसे आप जितने मर्ज़ी मेसेज भेजो आपको पैसे नही देने पड़ते.

SMS अभी भी पूरी तरह से ख़तम नही हुआ इसका कारण यह है की Messaging Apps के लिए Smartphone होना जरुरी है लेकिन अभी भी भारत में कई ऐसे गाँव है जहाँ के लोगो को Smartphone कैसे इस्तेमाल करना है यह मालूम नही होता. बहुत से लोग Smartphone इसलिए भी नही लेते क्यूंकि यह किसी Keypad वाले फ़ोन से ज्यादा महंगा होता है और भारत के अधिकतर लोग गरीबी रेखा में आते है और इसे खरीदने में सक्षम नही है. बहुत से लोग है जिनके पास Smartphone होते हुए भी आज भी SMS का उपयोग करते है क्यूंकि Messaging Apps जैसे की WhatsApp तभी काम करते है जब सामने वाले के पास वहीं Application उनके फ़ोन में इनस्टॉल हो जिससे आप मेसेज कर रहे हो. जबकि SMS आप किसी भी फ़ोन से किसी भी फ़ोन पर कर सकते हो इसके लिए किसी Application का इनस्टॉल होना जरुरी नही है.

Final Words:

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने SMS Full Form SMS का Full Form क्या है वो जाना. मैंने आपको SMS Full Form के साथ यह भी बताया की SMS का अविष्कार कब और किसने किया. SMS लोग अब कम इस्तेमाल क्यूँ करते है हमने इस पर भी चर्चा की. मेरे हिसाब से SMS कभी भी पूरी तरह से ख़तम नही किया जा सकता चाहे कितने भी Messaging Apps आ जाये इसका कारण मैं आप लोगो को ऊपर पोस्ट में बता चूका हूँ. अगर आपको हमारा यह पोस्ट SMS Full Form पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.