SSC Full Form: एसएससी का फुल फॉर्म क्या है ?

SSC Full Form: एसएससी का फुल फॉर्म क्या है ?

SSC Full Form ? दोस्तों आज हम इस पोस्ट SSC का Full Form जानेंगे. मैं आपको आज SSC Full Form के साथ एसएससी क्या है वो भी बताऊंगा. आप सभी ने एसएससी का नाम तो सुना ही होगा लेकिन समझ नहीं आया होगा यह एसएससी क्या है इसकी फुल फॉर्म क्या होती है. दोस्तों SSC का Full Form अगर आपको नहीं पता तो आपको यह पोस्ट जरुर पढना चाहिए आपको इस पोस्ट से बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो चलिए दोस्तों समय आ गया है SSC का Full Form जानने का.

ssc full form

दोस्तों एसएससी का ख्वाब बहुत से छात्र देखते है ताकि उनको भी कोई सरकारी नौकरी मिल जाये. सरकारी नौकरी पाने के लिए एसएससी एक वरदान की तरह साबित हो सकती है अगर आप इसके लिए मेहनत करे तो. एसएससी का एग्जाम आसान नही होता इसके लिए भी आपको काफी मेहनत करनी होती है. एसएससी एग्जाम की तैयारी के लिए हमने एक पोस्ट भी लिखा है उसे भी पढ़ सकते हो. अगर आप एसएससी का नाम पहली बार सुन रहे हो तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको SSC Full Form के साथ एसएससी के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे तो चलिए जाने SSC Full Form हिंदी में.

SSC Full Form: एसएससी का फुल फॉर्म क्या है:

एसएससी का फुल फॉर्म Staff Service Commission होता है. एसएससी को आप एक संगठन कह सकते हो जो भारत सरकार के अधीन काम करता है एसएससी का काम होता है की भारत सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करना. एसएससी की हम बात करे तो यह बहुत से एग्जाम संचालित करता है जैसे की SSC CGL, SSC CHSL, Steno, SSC JEE, SSC CAPF, SSC JHT, SSC MTS आदि. SSC CGL इनमे से काफी लोकप्रिय एग्जाम है क्यूंकि यह बहुत से ऐसे पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति करता है जहाँ तक जाना लोगो का सपना है जैसे की Officers, Assistants, Inspector, Sub Inspectors and Junior Statistical Officer, Auditor for CAG, Central Service Secretariat, Ministry of Railway, Ministry of External Affairs CBI, National Investigative Agency etc. इस एग्जाम को ग्रेजुएशन के बाद आप भी दे सकते हो SSC CGL के लिए 2017 में 30 लाख applicants थे अब आप सोच सकते हो यह कितना पोपुलर है एग्जाम वैसे एसएससी और भी एग्जाम संचालित करता है जो हम पहले ही जान चुके है.

  • Combined Graduate Level (CGL): इस एग्जाम को कोई भी छात्र किसी भी ग्रेजुएशन को पूरी करने के बाद दे सकता है. एसएससी में सबसे ज्यादा पोपुलर एग्जाम इसी को माना जाता है. हर साल CGL में भारी मात्रा में इन पदों के लिए भारती निकलती है जैसे की Income Tax Inspector, Assistant Section Officer, BSF, CRPF, Central Police Organization, CBI आदि.
  • Combined Higher Secondary Level (CHSL): अगर किसी ने 12th का एग्जाम पास किया हो और सरकारी नौकरी करना चाहता हो तो CHSL उनके लिए एकदम परफेक्ट है. CHSL हर साल Division Clerk और Data Entry Operator जैसे पदों के लिए नियुक्ति करता है.
  • Stenography: अगर आप स्टेनोग्राफी आशुलिपि कला में निपुण है तो यह एग्जाम आपको जरुर देना चाहिए.
  • Junior Engineering: अगर आपने इंजीनियरिंग पूरी की हुई है या आपके पास डिप्लोमा है तो सरकार के अलग अलग विभागों में जूनियर इंजिनियर पोस्ट पर आप काम कर सकते हो.
  • Central Armed Police Force (CAPF): अगर आप इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर बनने का ख्वाब देखते हो तो आप इस एग्जाम को दे सकते हो. इस एग्जाम को पास करने के बाद आपकी नियुक्ति पुलिस कर्मचारी के रूप में हो जाएगी.
  • Junior Hindi Translator (JHT): इस एग्जाम को पास करने के बाद आपको जूनियर लेवल पर हिंदी ट्रांसलेट करने की जॉब मिल जाएगी लेकिन इसके लिए आपको हिंदी टाइपिंग भी आनी चाहिए.
  • SSC Multi Tasking Staff (MTS): जैसे की नाम से ही पता चल रहा है इस जॉब में आपको मल्टी टास्क सरकारी डिपार्टमेंट में उच्च अधिकारी के अधीन करने होते है. इस एग्जाम को देने के लिए आपका मेट्रिक पास होना जरुरी है.

इस SSC CGL एग्जाम को तीन फेज में बांटा गया है:

1) Tier-I (Preliminary): यह ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव एग्जाम होता है जिसमे 100 सवाल होते है और कुल 200 मार्क्स का एग्जाम होता है. इस एग्जाम के चार भाग है और हर भाग 25 मार्क्स का होता है. हर सही जवाब के 2 मार्क्स मिलते है और गलत जवाब के लिए -0.5  की पेनल्टी लगाई जाती है.

  • Reasoning
  • Quantitative Aptitude
  • English Language
  • General Awareness

2) Tier-II (Mains): इस फेज में दो पेपर एक ही दिन होते है एक Quantitative Aptitude और दूसरा English. Quantitative Aptitude में 100 सवाल होते है 200 marks के और 2 hours में पेपर पूरा करना होता है. English के एग्जाम में 200 सवाल होते है 200 marks का पेपर होता है और इसे भी 2 hours में पूरा करना होता है.

3) Tier-III (Descriptive Test): यह 100 marks का पेपर होता है जिसे 1 hour में पूरा करना होता है इस पेपर में Essay/Precis/Letter /Application हिंदी या इंग्लिश भाषा में लिखना होता है.

Eligibility Criteria:

1) SSC CGL एग्जाम देने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री आपके पास होनी चाहिए.

2) SSC CHSL एग्जाम देने के लिए 12th पास होना जरुरी है.

3) आयु सीमा इस पर निर्भर करता है की आप किस पोस्ट की तैयारी कर रहे है वैसे आमतौर पर यह 18 से 27 साल के बीच होता है. आयु सीमा में छुट भी दि गयी है OBC/SC/ST उम्मीदवारों के लिए.

4) Qualification भी पोस्ट पर निर्भर करता है की आप किस पोस्ट की तैयारी कर रहे हो वैसे यह 10th से ग्रेजुएशन लेवल तक है.

Final Words:

तो दोस्तों आज इस पोस्ट मे हमने SSC Full Form SSC का Full Form क्या है वो जाना. मैंने आप सभी को SSC Full Form तो बताया ही साथ में एसएससी क्या है, एसएससी से आप कोनसे एग्जाम दे सकते हो, एसएससी एग्जाम की जानकारी और किन पदों के लिए वो एग्जाम लिया जाता है वो भी बताया. अगर आपने 10th पास किया है तो SSC MTS में जा सकते हो, अगर 12th पास किया है तो SSC CHSL में जा सकते हो, अगर इंजीनियरिंग किया है तो SSC JEE में जा सकते हो, अगर आपने ग्रेजुएशन की हुई है तो SSC CGL में जा सकते हो. वैसे एसएससी और भी कई एग्जाम हर साल संचालित करती है लेकिन हमने सिर्फ कुछ जरुरी एग्जाम के बारे में जाना. अगर आपको हमारा यह पोस्ट SSC Full Form पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.