Stenographer Kya Hai ? Stenography Kaise Sikhe पूरी जानकारी

Stenographer Kya Hai ? Stenography Kaise Sikhe पूरी जानकारी

क्या आप जानना चाहते है Stenographer Kya Hai ? Stenography Kaise Sikhe तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े. Stenography जिसे हिंदी में आशुलिपि नाम से भी जाना जाता है यह एक ऐसी कला है जिसके मदद से कोई भी कम से कम समय में किसी भी बात को जल्दी से लिख सकता है. Stenography की यह कला आपको अच्छा भविष्य दे सकती है और आप इसमें अपना करियर भी बना सकते हो. Stenographer की जरुरत सरकारी और प्राइवेट दोनों डिपार्टमेंट में होती है क्यूंकि यह किसी Typewriter से भी ज्यादा गति के साथ लिखने में सक्षम होते है. अगर आप जानना चाहते की हम Stenographer क्या है और Stenography कैसे सीखे तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े पूरी जानकारी के लिए.

stenographer kya hai

जैसे हर काम के लिए कोई व्यक्ति नियुक्त किया जाता है ठीक उसी तरह बहुत से कंपनी में Stenographer की जरुरत होती है. Stenographer का काम बोली हुई बातों को जल्दी से जल्दी लिखने का होता है. Stenographer द्वारा लिखी हुई भाषा को कोई आम आदमी नही पढ़ सकता क्यूंकि यह एक कला है और इस कला को सिखा जाता है. Stenographer बनने से पहले आपको इसकी योग्यता पता होनी चाहिए जिसकी चर्चा आज हम इस पोस्ट में विस्तार से करेंगे. अगर आप Stenographer की Salary, Career Options, Qualification, Eligibility जैसी जरुरी जानकारी हासिल करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

Stenographer Kya Hai:

एक स्टेनोग्राफर या आशुलिपि का काम केंद्रीय एवं राज्य सचिवालयों, विदेश सेवा कार्यालयों, रेलवे, सैन्य सेनाओं के मुख्यालय, निर्वाचन कार्यालयों, निगम कार्यालयों, बैंक, अख़बार या मैगज़ीन कंपनी में होता है. स्टेनोग्राफी कला किसी भी व्यक्ति को टाइपराइटर से अधिक स्पीड में लिखने के काम आती है. उदहारण के लिए आप किसी अखबार/मैगज़ीन कंपनी में काम करते हो और किसी व्यक्ति का इंटरव्यू चल रहा हो तो आपका काम उनके बोले हुए शब्दों को लिखने का होता है. अगर कोई सामान्य व्यक्ति यह काम करता है तो उसे लिखने में समय लगेगा और जिनका इंटरव्यू चल रहा होगा उन्हें भी परेशानी होगी इसलिए स्टेनोग्राफर की जरुरत पड़ती है.

Stenography Eligibility:

  • स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपका 12th पास होना जरुरी है.
  • Grade C के लिए Minimum Age 18 और Maximum Age 30 निर्धारित है.
  • Grade D के लिए Minimum Age 18 और Maximum Age 27 निर्धारित है.
  • आरक्षित वर्ग के लिए आयु में कुछ छूट दी गयी है.

Stenographer Salary:

Grade C की सैलरी लगभग Rs 50,000 प्रति माह है और Grade D की सैलरी लगभग Rs 30,000 के करीब है. अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में स्टेनोग्राफर के रूप में काम करते हो तो आपकी सैलरी 15,000 से 20,0000 के करीब होगी.

Exam Pattern:

Written Test:

स्टेनोग्राफर बनने से पहले आपको लिखित परीक्षा देना होता है. इस परीक्षा में आप से समान्य ज्ञान, जनरल इंग्लिश, हिंदी, गणित और रीजनिंग से जुड़े सवाल पूछे जाते है. इस एग्जाम को पूरा करने के लिए आपके पास 2 घंटे का समय होता है. इसमें कुल 200 सवाल होते है और हर सही जवाब पर 1 नंबर दिए जाते है वही गलत जवाब देने पर 0.25 नंबर काट लिए जाते है.

Skill Test:

अगर आप स्टेनोग्राफी का लिखित परीक्षा पास कर जाते हो तो आपका स्किल टेस्ट लिया जाता है. इस परीक्षा में आपकी स्टेनोग्राफी स्पीड देखि जाती है. Grade C के लिए आपकी स्पीड 100 शब्द प्रति मिनट और Grade D के लिए कम से कम 80 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.

Syllabus:

इस एग्जाम में 3 Section से सवाल पूछे जाते है Reasoning, English Comprehension और General awareness.

[table id=3 /]

Important Topics:

स्टेनोग्राफी के लिखित परीक्षा में किस सब्जेक्ट में किस टॉपिक से ज्यादा सवाल पूछे जाते है शायद आप सभी जानना चाहते होंगे. Stenography में Skill Test तक पहुँचने के लिए पहला चरण पास करना जरुरी है इसलिए इन टॉपिक्स को अच्छे से पढ़े. Important Topics के साथ आप सभी को उस सब्जेक्ट के लिए कुछ बढ़िया बुक्स के बारे में भी बताया जायेगा जिससे स्टेनोग्राफी की तैयारी में मदद मिलेगी.

General Intelligence or Reasoning:

[table id=4 /]

इस सेक्शन में आपको मन से ज्यादा दिमाग से काम लेना होता है. सभी सवाल के पीछे कोई न कोई थ्योरी जरुर होती है उन्हें समझने की कोशिश करे. किसी सवाल को हल करने के लिए आपको हर स्टेप अच्छे से पता होने चाहिए तभी आपका सही जवाब आएगा. इस सेक्शन के लिए आपको प्रैक्टिस की काफी जरुरत होगी इसलिए मॉक टेस्ट और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर की मदद ले सकते हो.

  • Rakesh Yadav Publication
  • Reasoning by R.S Agarwal

General Awareness:

[table id=5 /]

इस सेक्शन में आपका सामान्य ज्ञान कितना अच्छा है इसकी जांच की जाती है. अगर आपको अपने आस पास, देश विदेश, खेल कूद की अच्छी जानकारी होगी तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद होगा. इसकी तैयारी के लिए रोजाना अखबार पढ़े, न्यूज़ चैनल देखे और पिछले छह महीने के करंट अफेयर्स की जानकारी भी अपने पास रखे.

  • Lucent by Sunil Kumar Singh
  • Pratiyogita Darpan Magazine
  • Yojana Magazine

English Language:

[table id=6 /]

सबसे ज्यादा सवाल इंग्लिश से ही पूछे जाते है पुरे पेपर में 50% सवाल इंग्लिश के ही मिलेंगे इसलिए जरुरी है की आपकी अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ हो. इंग्लिश की तैयारी के लिए ग्रामर बुक्स अच्छे से पढ़े और मॉक टेस्ट की भी मदद ले सकते हो.

  • Plinth to Paramount by K.D Publications
  • English Language by Kiran Publications
  • General English by Arihant

Stenography Kaise Sikhe:

हम अब तक स्टेनोग्राफी के बारे में बहुत कुछ जान चुके है लेकिन अभी भी एक सवाल आता है की Stenography कैसे सीखे. स्टेनोग्राफी एक लेखन विधि है और यह विधि सिखने के लिए आपको किसी की मदद लेनी होगी जिन्हें स्टेनोग्राफी की अच्छी समझ हो. स्टेनोग्राफी आप आईटीआई से सिख सकते हो आईटीआई क्या है और इसमें एडमिशन कैसे मिलता है इसकी पूरी जानकारी के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़े आईटीआई क्या है कैसे करे. कुछ प्राइवेट इंस्टिट्यूट भी है वहां से भी आप चाहे तो स्टेनोग्राफी सिख सकते हो.

स्टेनोग्राफी सिखने में आपको कम से कम छह महीने जितना समय लग सकता है. स्टेनोग्राफी स्पीड बढ़ाने के लिए आपको रोजाना अभ्यास करना होगा और एक अच्छा स्टेनोग्राफर बनने में एक साल से दो साल जितना समय लग सकता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Stenographer Kya Hai ? Stenography Kaise Sikhe. यह पोस्ट उन सभी के लिए मददगार होगी जो स्टेनोग्राफी में अपना करियर बनाना चाहते है. स्टेनोग्राफी कोर्स करने से आप सरकारी और प्राइवेट जॉब दोनों हासिल कर सकते हो. स्टेनोग्राफी अगर आप सीखते है तो इसकी रोजाना अभ्यास करे तभी आपकी स्पीड बढ़ेगी और आप स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट में सफलता हासिल कर सकते हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.