TikTok से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

0

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की TikTok से पैसे कैसे कमाए. आपने आस पास बहुत से लोगो को TikTok पर विडियो बनाते हुए देखा होगा लेकिन आपने सोचा होगा की यह समय की बर्बादी है लेकिन ऐसा बिलकुल नही है. अगर आप चाहे तो TikTok से घर बैठे लाखो रुपया कमा सकते हो. आज मैं आपको इस पोस्ट में TikTok से पैसे कमाने के पांच तरीके बताऊंगा जिससे आसानी से कोई भी व्यक्ति TikTok से पैसे कमा सकता है. तो चलिए दोस्तों जानते है TikTok से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में.

tiktok paise kamaye

TikTok एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे एंड्राइड और आईफोन में डाउनलोड किया जा सकता है. प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को 500 मिलियन से ज्यादा लोगो ने इनस्टॉल कर रखा है. इस एप्लीकेशन पर कोई भी व्यक्ति 15 से 60 सेकंड की विडियो बना सकता है और TikTok से जुड़े लोगो के साथ शेयर कर सकता है. आप विडियो में म्यूजिक या किसी फिल्म डायलॉग के साथ लीप सिंक कर सकते हो जिसका मतलब है की म्यूजिक बैकग्राउंड में चलता होगा बस आपको अपना होंठ डायलॉग या लिरिक्स के हिसाब से हिलाना होता है. आप चाहे तो इसमें खुद का भी विडियो अपलोड कर सकते हो बिना लिप सिंक किये लेकिन इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल लोग ज्यादातर लिप सिंक के लिए करते है.

TikTok को पहले musical.ly नाम से जाना जाता था लेकिन ByteDance नामक कंपनी ने नवंबर 2017 में $1 बिलियन जितनी रकम में इस एप्लीकेशन को खरीद लिया उसके बाद इस एप्लीकेशन का नाम musical.ly से TikTok कर दिया गया. इंडिया में 3 April 2019 को मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र को TikTok पर बैन लगाने के निर्देश दिए कोर्ट ने कहा है कि यह एप्प पोर्नोग्राफी को बढ़ावा दे रहा है. इस कारण से 17 April को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्प स्टोर से TikTok को हटा दिया गया जिससे TikTok को काफी नुकसान का सामना भी करना पड़ा था. TikTok की स्थिति सुधारने के लिए कंपनी ने इस एप्लीकेशन से 6 मिलियन से भी ज्यादा वीडियोस को हटाया जिसके बाद कोर्ट ने 25 April को इस एप्लीकेशन से बैन हटा दिया.

TikTok से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी:

Become an Influencer:

TikTok से अगर कोई लाखो रुपया कमाना चाहता है तो वह Influencer बन कर पैसा कमा सकता है. Influencer एक अंग्रजी शब्द है जिसका हिंदी अर्थ प्रभावशाली व्यक्ति होता है. जब आप TikTok पर विडियो बनाते हो तो लोग आप से जुड़ने लगते है और आपके विडियो पसंद करने लगते है. इससे आपकी Fan Following बढ़ने लगती है और लोग आपको दुसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी फॉलो करने लगते है. आपको यह जानकार हैरानी होगी की TikTok स्टार की Fan Following किसी बॉलीवुड एक्टर से कम नही होती इन्हें भी लोग मिलियन में फॉलो करते है. जब आपके Fan Following भी मिलियन में आ जाते है तो आप भी एक Influencer बन जाते हो. अगर कोई व्यक्ति Influencer होता है तो उसके पास बहुत से ब्रैंड कंपनी के ऑफर आते है और आपको उनका प्रोडक्ट अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रमोट करना होता है जिसके आपको पैसे मिलते है. आप एक प्रोडक्ट के Rs 10 हज़ार से 10 लाख तक भी चार्ज कर सकते हो यह इस बात पर निर्भर करता है की आपको कितने लोग फॉलो करते है.

TikTok Live:

आपने बहुत बार देखा होगा की TikTok स्टार अपने Fans से बातचीत करने के लिए TikTok Live करते है. बातचीत के दौरान अगर कोई Fan चाहे तो Emoji के मदद से उन्हें गिफ्ट भी कर सकता है. Emoji भेजने के लिए सबसे पहले उन्हें Coins खरीदने होते है और Emoji के हिसाब से उनका रेट पहले से निर्धारित होता है. अगर कोई Fan चाहे तो Emoji खरीदकर आपको भेज सकता है और जितने Coins का Emoji होगा उतना Coin आपके TikTok अकाउंट में जुड़ जायेगा. जब आपके अकाउंट में 10000 Coins आ जाते है उसके बाद आप $100 Paypal की मदद से निकाल सकते है जो की सीधा आपके बैंक अकाउंट में जाता है. इसलिए सबसे पहले आपको ज्यादा से ज्यादा TikTok Followers की जरुरत पड़ेगी ताकि आप जब भी Live आये वो आपके देखे और गिफ्ट सेंड करे.

Shout Out:

आजकल हर कोई TikTok पर अपनी पहचान बनाना चाहता है ताकि उनके एक्टिंग की भी लोग प्रशंसा करे और वह भी पोपुलर हो जाये. अगर कोई बॉलीवुड में पहचान बनाने जाता है तो उन्हें आसानी से काम नही मिलता इसलिए TikTok ऐसा प्लेटफार्म बन चूका है जिस पर लोग अपने एक्टिंग का हुनर दिखा सकते है. जब कोई नया व्यक्ति TikTok अकाउंट बनाता है तो उन्हें Follower बढ़ाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है ऐसे में उन्हें किसी ऐसे TikTok User की तलाश होती है जिनके पास पहले से लाखो Followers होंगे और उनके साथ विडियो बनाकर वह भी Follower बढ़ा पाए. अगर आपके पास लाखो Followers होंगे तो आप किसी छोटे Creator की मदद कर सकते हो Followers बढ़ाने में इसके बदले आप उनसे पैसे ले सकते हो.

Brand Promotion:

अगर आपके TikTok Followers की संख्या 100000 से ज्यादा होगी तो Brand खुद आपके पास आती है प्रमोशन के लिए. आप किसी भी Brand का प्रमोशन अपने विडियो में कर सकते हो जिसके बदले कंपनी आपको पैसा देती है. अगर आपके TikTok Follower एक मिलियन से ज्यादा है तो आप Rs 1 लाख तक भी चार्ज कर सकते हो और यह इस पर भी निर्भर करता है की आपके विडियो को कितना ज्यादा पसंद किया जाता है. अगर आपको ज्यादा Brand Offer नही मिलते तो आप खुद कंपनी को मेल कर सकते हो प्रमोशन के लिए अगर उन्हें लगता है की आप कंपनी को फायदा पहुंचा सकते हो तो डील पक्का समझे. इसलिए सबसे पहले अपने Followers बढ़ाये तभी आपके साथ कोई कंपनी काम करना चाहेगी.

Affiliate Marketing:

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक ऐसा तरीका जिससे आप घर बैठे TikTok से पैसे कमा सकते हो. एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और जितनी खरीद आप प्रोडक्ट की करवाते हो उसमे से 2%-10% आपको कमीशन के रूप में दिया जाता है. एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए आप Amazon, Flipkart या किसी दुसरे E-commerce कंपनी के साथ काम कर सकते हो. जब आप एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लेते हो तो आपको हर प्रोडक्ट के लिए खास लिंक दिया जाता है और उस लिंक से अगर कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका कमीशन सीधा आपके अकाउंट में जुड़ जायेगा. तो आप अपने TikTok विडियो में एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करके भी पैसा कमा सकते हो.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की TikTok से पैसे कैसे कमाए ? आप सभी को मैंने आज TikTok से पैसे कमाने के पांच तरीके बताये जो की सही मायने में काम करता है. अगर किसी व्यक्ति के TikTok Followers लाखो में है तो वह इसमें अपना करियर भी बना सकते है. TikTok अभी भी काफी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में भी काफी लोग इसके साथ जुड़ेंगे बस आपका काम इन लोगो का मनोरंजन करना है और Followers अपने आप बढ़ेंगे. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.