टीवी का आविष्कार किसने किया ?

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की TV Ka Avishkar Kisne Kiya ? टीवी का आविष्कार किसने किया इस सवाल का जवाब आपको हमारे इस पोस्ट में मिलेगा. इस सवाल का जवाब आपको इसलिए मालूम होना चाहिए क्योंकि यह सवाल आप से किसी भी कम्पटीशन, एग्जाम में जनरल नॉलेज के लिए पूछा जा सकता है. इस पोस्ट में आपको टीवी आविष्कारक नाम के साथ टीवी आविष्कार से जुड़े कुछ दिलचस्प बातें भी जानने को मिलेगा. तो दोस्तों चलिए जानते है टीवी का आविष्कार किसने किया पूरी जानकारी हिंदी में.

tv ka avishkar

टीवी हमारे जीवन में कितना महत्व रखता है शायद यह किसी को बताने की जरुरत नहीं. टीवी की मदद से हम खाली समय में भी मनोरंजन का लाभ उठा सकते है. टीवी मनोरंजन का ऐसा जरिया है जो आजकल हर कोई इस्तेमाल करता है. मनोरंजन के अलावा टीवी की मदद से हम देश विदेश की खबर भी जान सकते है. आजकल टीवी आपको हर तरह का मनोरंजन देने का प्रयास करता है जैसे की रियलिटी शो, मूवी, डेली शो, नाट्य रूपांतरण आदि. आप इन्हें घर बैठे ही अपने टीवी पर देख सकते हो.

टीवी आविष्कार के बाद से लगभग सबकुछ बदल गया. अब लोग घर बैठे ही सभी जानकारी हासिल कर लेते है. इससे फिल्म इंडस्ट्री के अलावा भी दुसरे व्यवसाय का जन्म हुआ. अब फिल्म और सीरीज प्रोडूसर के पास अच्छा मौका था जिससे टीवी की मदद से लोगो का मनोरंजन किया जा सकता है. जिन्हें फिल्म में काम करने का अवसर प्राप्त नहीं हुआ उन अभिनेता और अभिनेत्री को टीवी पर आने का मौका मिला. आज टीवी इंडस्ट्री हर साल अरबों का बिज़नेस करते है जो एक बड़ी सफलता है.

टीवी का आविष्कार किसने किया ?

टीवी का आविष्कार फिलो फार्न्सवर्थ द्वारा 1927 में हुआ था. फार्न्सवर्थ ने 15 की उम्र में ही सोच लिया था की इलेक्ट्रॉनिक टेलीविज़न बनाया जा सकता है. यह बात 1920 की है जब फिलो फार्न्सवर्थ को पता चला था की कुछ विज्ञानिक छवि को मैकेनिकल तरीके से संचारित करने का प्रयास कर रहे है. अगले दो साल उन्होंने एक ऐसे डिजाईन पर काम किया जो इलेक्ट्रॉनिक तरीके से छवि संचारित करेगा जो मैकेनिकल संचरण से ज्यादा तेज़ होगा. 1922 में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक टीवी का डिजाईन तैयार कर लिया. इसके बाद अपने डिजाईन और आईडिया के बारे में उन्होंने अपने केमिस्ट्री टीचर को बताया.

1924 में फिलो फार्न्सवर्थ के पिता का देहांत हो गया जिसके बाद घर की सभी जिम्मेदारी फिलो फार्न्सवर्थ को उठानी पड़ी. अब फिलो फार्न्सवर्थ अमेरिकन नौसेना का हिस्सा बन गये लेकिन कुछ समय बाद इन्होंने इसलिए नौसेना छोड़ दिया ताकि इनके आविष्कार का श्रेय नौसेना को ना मिले. अब फिलो फार्न्सवर्थ ने साल्ट लेक शहर में कम्युनिटी चेस्ट पार्टी को इलेक्शन में सपोर्ट करने के लिए काम शुरू कर दिया. उस जगह फिलो फार्न्सवर्थ की दोस्ती एक George Everson नामक बिजनेसमैन और उनके साथी Leslie Gorrell से हुई. फिलो फार्न्सवर्थ ने अपने टेलीविज़न का सुझाव George और Leslie को बताया जो उन्हें काफी पसंद आया और उन्होंने इस आविष्कार के लिए $6000 का निवेश किया. इस निवेश के बाद फिलो फार्न्सवर्थ के पास एक लैब भी था जहा इस आविष्कार को सच किया जा सकता था इस प्रकार टीवी का आविष्कार सफल हुआ. फिलो फार्न्सवर्थ की मृत्यु 1971 में हुई थी उस समय तक इनके नाम पर 300 से ज्यादा पेटेंट रजिस्टर हो चुके थे.

ऐसा नहीं है की इससे पहले किसी वैज्ञानिक ने टेलीविज़न का आविष्कार करने का प्रयास नहीं किया. सबसे पहले टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने 1925 में लंदन में किया था लेकिन यह इलेक्ट्रॉनिक नहीं मैकेनिकल टीवी हुआ करता था. इस टीवी में दिखाए गये छवि धुंधले नज़र आते थे और भी बहुत से कमी के कारण इसे उतनी पहचान नहीं मिली. लेकिन एक बात आपको पता होनी चाहिए की कलर टीवी का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने ही 1928 में किया था. कलर टीवी को असली पहचान 1960 के बाद मिली जब लोगो ने इसे खरीदना शुरू किया. 1970 तक अमेरिका में कलर टीवी की मांग बढ़नी लगी अब कलर टीवी की बिक्री ने ब्लैक & वाइट टीवी को भी पीछे छोड़ दिया था.

  • सबसे पहले टेलीविजन का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने 1925 में किया था.
  • इलेक्ट्रॉनिक टीवी का आविष्कार फिलो फार्न्सवर्थ द्वारा 1927 में हुआ था.
  • कलर टीवी का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने 1928 में किया था
  • टीवी रिमोट का आविष्कार यूजीन पोली ने 1955 में किया था.

भारत में टेलीविजन प्रसारण की शुरुआत दिल्ली में 15 सितंबर, 1959 को हुई थी. 1972 तक टेलीविजन की सेवाएं अमृतसर और मुंबई के लिए भी शुरू हो गयी. 1975 तक भारत के केवल सात शहरों में ही टेलीविजन की सेवा शुरू हो पाई थी. उस समय सिर्फ दूरदर्शन चैनल ही टीवी प्रसारण के लिए हुआ करता था. कलर टीवी की शुरुवात भारत में 1982 में हो गयी थी. सबसे पहला शो दूरदर्शन का Hum Log (1984-1985) था. इसके बाद बहुत से शो आये लेकिन असली पहचान टीवी शो को Ramayan (1987–1988) और Mahabharat (1989–1990) से मिली. सबसे पहला भारत का प्राइवेट चैनल Zee TV है जो 2 अक्टूबर 1992 में शुरू हुआ था. 2016 के एक रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय भारत में 850 से ज्यादा चैनल मोजूद है.

Final Words:

आज हमने इस पोस्ट में जाना की TV Ka Avishkar Kisne Kiya पूरी जानकारी हिंदी में. इस पोस्ट में हमने टीवी आविष्कार की जानकारी के साथ टेलीविज़न से जुड़ी बहुत से रोचक बातों को भी जाना जो शायद ही किसी को पता हो. इस पोस्ट को लिखने का मेरा मकसद था की आप लोगो को टेलीविज़न का पूरा इतिहास पता हो. इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके जनरल नॉलेज के लिए काफी जरुर है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here