UP में कितने जिले है ? उत्तर प्रदेश के जिले

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की UP Me Kitne Jile Hai उत्तर प्रदेश में कितने जिले है. आपको याद हो तो इससे पहले हमने जाना था भारत में कितने राज्य है लेकिन आज हम इस पोस्ट में उत्तर प्रदेश राज्य में कितने जिले है इस बारे में जानेंगे. अगर कोई उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में जानना चाहता है उनके लिए भी यह पोस्ट काफी मददगार साबित होगी. उत्तर प्रदेश में कितने जिले है UP में कितने जिले है चलिए जानते है.

up jile kitne hai

जिस तरह हमें भारत के राज्यों की जानकारी होना आवश्यक है उसी तरह हमें राज्य में कितने जिले है इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए. यह सवाल आप से किसी भी कम्पटीशन, एग्जाम, या फिर आपका जनरल नॉलेज ज्ञात करने के लिए पूछ जा सकता है. इसलिए जरुरी है की आपको भी पता हो UP में कितने जिले है. इस पोस्ट में हम Uttar Pradesh Me Kitne Jile Hai या UP Me Kitne Jile Hai दोनों शब्दों का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि UP और Uttar Pradesh एक ही राज्य के नाम है.

UP में कितने जिले है:

UP भारत का ही एक राज्य है जो प्रशासनिक रूप से कई जिलों में बंटा हुआ है. इस समय UP 18 विभागों में विभाजित है और हर विभाग में आपको जिले देखने को मिल जायेंगे. वर्तमान काल में कुल 75 जिले UP मोजूद है.

विभागमुख्यालयजिले
आगरा विभागआगराआगरा
फ़िरोज़ाबाद
मैनपुरी
मथुरा
अलीगढ़ विभागअलीगढ़अलीगढ़
एटा
हाथरस
कासगंज
प्रयागराज विभागप्रयागराजप्रयागराज
फ़तेहपुर
कौशाम्बी
प्रतापगढ़
आज़मगढ़ विभागआज़मगढ़आज़मगढ़
बलिया
मऊ
बरेली विभागबरेली विभागबदायूँ
बरेली
पीलीभीत
शाहजहाँपुर
बस्ती विभागबस्तीबस्ती
संत कबीर नगर
सिद्धार्थनगर
चित्रकूट विभागचित्रकूटबांदा
चित्रकूट
हमीरपुर
महोबा
देवीपाटन विभागगोंडाबहराइच
बलरामपुर
गोंडा
श्रावस्ती
अयोध्या विभागअयोध्याअंबेडकर नगर
अमेठी
बाराबंकी
अयोध्या
सुल्तानपुर
गोरखपुर विभागगोरखपुरदेवरिया
गोरखपुर
कुशीनगर
महाराजगंज
झांसी विभागझांसीजालौन
झांसी
ललितपुर
कानपुर विभागकानपुरऔरैया
इटावा
फ़र्रूख़ाबाद
कन्नौज
कानपुर देहात
कानपुर नगर
लखनऊ विभागलखनऊहरदोइ
लखीमपुर खेरी
लखनऊ
रायबरेली
सीतापुर
उन्नाव
मेरठ विभागमेरठबाग़पत
बुलन्दशहर
गौतम बुद्ध नगर
ग़ाज़ियाबाद
हापुड़
मेरठ
मिर्ज़ापुर विभागमिर्ज़ापुरमिर्ज़ापुर
संत रविदास नगर जिला
सोनभद्र
मुरादाबाद विभागमुरादाबादअमरोहा
बिजनौर
मुरादाबाद
रामपुर
सम्भल
सहारनपुर विभागसहारनपुरमुज़फ़्फ़रनगर
शामली
सहारनपुर
वाराणसी विभागवाराणसीचंदौली
ग़ाज़ीपुर
जौनपुर
वाराणसी

उत्तर प्रदेश का इतिहास:

उत्तर प्रदेश भी भारत के 28 राज्यों में से एक है जिनका नाम देशभर के अलावा दुनिया में काफी लोग जानते है. इस राज्य में भारत के सर्वाधिक लोग रहते है जिसके कारण यह भारत सबसे में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है. इस राज्य में वर्तमान में लगभग 20 करोड़ लोग निवास करते है जिनमे तीन-चौथाई लोग हिन्दू धर्म के है दुसरे नंबर पर मुस्लिम धर्म को पालन करने वाले लोग आते है. इस राज्य के मूल निवासियों को उत्तर भारतीय या भोजपुरिया कहा जाता है. इस राज्य में अधिकतर लोग हिंदी भाषा का ही प्रयोग करते है.

यह राज्य ब्रिटिश शासन के समय 1 अप्रैल 1937 को स्थापित किया गया था उस समय इसका नाम यूनाइटेड प्रोविन्स हुआ करता था. जब भारत देश आजाद हुआ उसके बाद 1950 में इसका नाम बदलकर उत्तर प्रदेश रखा गया. इस राज्य की प्रशासनिक व विधायिक राजधानी लखनऊ को कहा जाता है, न्यायिक राजधानी प्रयागराज है, इसके अलावा कुछ प्रशासनिक कारणों से इसे 18 विभाग और 75 जिलों में बांटा गया.

हिन्दू धर्म के लिए यह राज्य काफी अहम माना जाता है क्योंकि प्रयागराज में कुम्भ स्थित है जिसका पुराण में भी काफी महत्व है, रामचंद्र जी ने अयोध्या में जन्म लिया, कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ, काशी (वाराणसी) में विश्वनाथ मंदिर भी उत्तर प्रदेश में ही स्थित है. इसके अलावा पर्यटन स्थल में आगरा का ताजमहल, महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान, शेख़ सलीम चिश्ती की दरगाह,  वाणेश्वर महादेव मंदिर, परहुल देवी मंदिर आदि उत्तर प्रदेश में स्थित है जो पर्यटकों को खूब आकर्षित करते है.

उत्तर प्रदेश का इतिहास लगभग 4000 साल पुराना है यह प्राचीन और मध्यकालीन भारत के शक्तिशाली साम्राज्यों का घर था. इस राज्य में आपको काफी ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक पर्यटन स्थल देखने को मिल जायेंगे. उत्तराखंड जिसे पहले उत्तरांचल नाम से जाना जाता था. यह पहले उत्तर प्रदेश का ही एक भाग हुआ करता था जो 9 नवंबर 2000 को अलग हो कर नया राज्य बना.

राज्य की अर्थव्यवस्था मुख्य कृषि पर निर्भर करती है जिसमे चावल, गेहूँ, ज्वार, बाजरा, जौ और गन्ना राज्य की मुख्य फ़सलें माने जाते है. 1960 के दशक से गेहूँ व चावल की उच्च पैदावार वाले बीजों के प्रयोग से तथा उर्वरकों की अधिक उपलब्धता और सिंचाई के अधिक इस्तेमाल से उत्तर प्रदेश खाद्यान्न का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य बन गया है. उत्तर प्रदेश में भारत के किसी भी राज्य के मुकाबले सबसे अधिक पशु पाए जाते है जो इस राज्य में पशुपालन के व्यापर को आमदनी का दूसरा सबसे अच्छा स्त्रोत बनाता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की UP Me Kitne Jile Hai उत्तर प्रदेश में कितने जिले है. इस पोस्ट में हमने यह तो जाना ही की UP में कितने जिले है इसके अलावा हमने यह भी जाना की उत्तर प्रदेश का इतिहास क्या रहा है, कब उत्तर प्रदेश बना और इनकी मुख्य भाषा तथा अर्थव्यवस्था का मुख्या स्त्रोत क्या है यह भी हमने जाना. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको उत्तर प्रदेश के बारे में बहुत जानने और सिखने को मिला होगा. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here