Vajan Kaise Badhaye ? वजन बढ़ाने के उपाय और तरीके

0

Vajan Kaise Badhaye ? क्या आप वजन बढ़ाना चाहते है तो बिलकुल सही जगह आये हो. आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Vajan Kaise Badhaye ? Vajan Badhane Ke Upay हिंदी में विस्तार से जानेंगे. अगर आप दुबले पतले होते हो तो आपकी सेहत का काफी मजाक भी बनाया जाता है. बहुत से लोग कितना भी खाते है लेकिन उनके वजन में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिलता ऐसे में वह परेशान हो जाते है. वजन सिर्फ खाने से नहीं बढ़ता वजन बढ़ाने के लिए आपको अच्छी डाइट, एक्सरसाइज, योग इन सब चीजो की जरुरत होती है तभी आप वजन बढ़ाने में सक्षम होते हो. अगर कोई कम से कम समय में वजन बढ़ाना चाहता है तो इस पोस्ट में बताये गये तरीके जरुर फॉलो करे. तो चलिए दोस्तों जानते है Vajan Kaise Badhaye ? Vajan Badhane Ke Upay और तरीके पूरी जानकारी हिंदी में.

vajan kaise badhaye

वजन कोई रातों रात नहीं बढ़ा सकता इसके लिए थोड़ी परिश्रम की जरुरत पड़ती है. वजन बढ़ने से आपकी सेहत बेहतर होती है आप दिखने में भी पहले से ज्यादा अच्छे लगते हो. अगर आप दुबले पतले होते हो तो लोगो के बीच आपका मजाक बनाया जाता है, कोई भी बीमारी आप पर जल्दी हावी हो जाती है, आप जल्दी थकान महसूस करने लगते हो, किसी काम को करने में आलस आता है, कपड़े आपको फिट नहीं आते इसी तरह के बहुत से नुकसान का सामना एक दुबले पतले व्यक्ति को करना पड़ता है.

वजन अगर कोई बढ़ाना चाहता है तो सबसे पहले जरुरी है की वह अपना रहन सहन ठीक करे. दुबले पतले लोगो को रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए अपने खान पान में भी काफी बदलाव की जरुरत होती है. वजन बढ़ाने के लिए बहुत से तरीके है लेकिन हम आपको वही बताने जा रहे है जो सच में काम करता है. अब चलिए जानते है Vajan Kaise Badhaye ? Vajan Badhane Ke Upay और तरीके.

Vajan Kaise Badhaye:

बहुत से लोगो को मैंने कहते हुए सुना है की वह कितना भी खाए लेकिन उनकी बॉडी में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलता. ऐसे लोग धीरे धीरे अपना मनोबल खोने लगते है उन्हें लगता है शायद भगवान की यही मर्ज़ी है. लेकिन ऐसा सोचना बिलकुल गलत है वजन पूरी तरह से आपके फिजिकल एक्टिविटी और डाइट पर निर्भर करता है. इसलिए सबसे पहले हमारा यह जानना जरुरी है की वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए तो चलिए इसे समझने की कोशिश करते है.

आलू:

आलू का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होता है इसे सब्जी, भुजिया या फिर चटनी के रूप में भी सेवन किया जाता है. आलू में कार्बोहायड्रेट और काम्प्लेक्स सुगर पाया जाता है जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन इस बात का ध्यान रहे आलू को उबालने और ज्यादा पकाने से इसके पौष्टिक तत्त्व में कमी आ जाती है इसलिए कोशिश करे की आलू ज्यादा तला भुना न हो.

घी:

घी काफी प्रचलित डेरी फ़ूड है जिसमे सैचुरेटेड फैट और कैलोरीज की काफी अच्छी मात्रा होती है जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलता है. घी का इस्तेमाल आप खाने के साथ कर सकते हो या फिर सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पी लेना है. ऐसा करने से वजन भी बढ़ेगा और आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होगी. लेकिन इस बात का जरुर ध्यान रहे घी का शुद्ध होना भी काफी आवश्यक है.

अंडा:

अंडा वजन बढ़ाने में काफी सहायक साबित होता है क्यूंकि अंडे में फैट, कैलोरी और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. एक गलती बहुत से लोगो को करते हुए देखा है की वह अंडा कच्चा ही खा जाते है उन्हें लगता है यह ज्यादा पौष्टिक है. यह बात काफी हद तक सही भी है कच्चे अंडे ज्यादा पौष्टिक होते है लेकिन कच्चे अंडे में बैक्टीरिया भी हो सकता है जिसके सेवन से आप बीमार हो सकते है. इसलिए अंडे को उबालकर ही खाए या फिर आप अंडे को घी के साथ इसका आमलेट बनाकर भी खा सकते है.

केला:

वजन बढ़ाने के लिए अगर आप किसी फल का सेवन करना चाहते है तो मुझे नहीं लगता केला से ज्यादा बढ़िया कोई दूसरा आप्शन है. केले में उचित मात्रा में कैलोरी, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन के साथ दुसरे विटामिन भी मोजूद होते है जो वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते है. आप सादा केला भी खा सकते है या फिर केले का शेक बनाकर भी लिया जा सकता है.

बादाम:

बादाम के सेवन से भी वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलता है. बादाम फैट, प्रोटीन और कैलोरी युक्त होते है जिस वजह से इनका इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके लिये रातभर 4-5 बादाम पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लेना है.

मूंगफली के मक्खन:

मूंगफली के मक्खन (Peanut Butter) में कैलोरी और फैट भरपूर मात्रा में होते है. मूंगफली के मक्खन आसानी से मार्किट में मिल जाते है आप चाहे तो इसे घर पर भी बना सकते हो. इस मक्खन को आप किसी भी तरीके से खा सकते हो, मसलन ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ.

Vajan Badhane Ke Liye Exercise:

Push Up:

अगर कोई बिना जीम गये कंधा और सीना चोड़ा करना चाहता है तो पुश अप से बढ़िया कोई एक्सरसाइज नहीं माना जाता. इसके लिए किसी सामान की जरुरत नहीं पड़ती और इसे घर पर भी आसानी से किया जा सकता है.

  • पुश अप करने के लिए जगह समतल होनी चाहिए.
  • अब पेट के बल लेट जाना है.
  • अपने शरीर का पूरा बल हाथों और पैरो के पंजो पर रखे.
  • आपके घुटने और पैर सीधे होने चाहिए.
  • धीरे धीरे अपने शरीर की कोहनियाँ मोड़ते हुए नीचे के तरफ ले जाये.
  • इस बात का ध्यान रहे आपका शरीर जमीन को नहीं छूना चाहिए.
  • जब आपके शरीर और जमीन के बीच एक इंच की दूरी हो अपना शरीर वापस ऊपर उठा लेना है.
  • शरीर को नीचे ले जाते समय सांस बाहर छोड़ें और ऊपर उठाते समय सांसों को अंदर के तरफ लेना है.

Pull Up:

यह एक शरीरिक क्रिया है जो आपके कंधा, पेट और आपकी कमर पर अच्छा असर करता है. वजन बढ़ाने के साथ आप इसका प्रयोग वी शेप बॉडी बनाने के लिए भी कर सकते हो.

  • अपने कंधो से थोड़ी दूरी पर पुल अप रोड पकड़ के लटक जाये.
  • अपने कोहनियों को मोड़ते हुए धीरे धीरे ऊपर की और जाये.
  • अपने शरीर को तब तक ऊपर ले जाये जब तक आपकी ठोड़ी रोड को न छू ले.
  • अब अपने शरीर को नीचे ला सकते हो.
  • ऊपर जाते समय सांस अंदर लेना है और नीचे आते समय सांस बाहर छोड़ना होता है.

Squat Jump:

इस एक्सरसाइज को करने से हृदय गति तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छी होती है. इस एक्सरसाइज को महिला और पुरुष दोनों कर सकते है.

  • बिलकुल सीधे खड़े हो जाना है और पैर थोड़ा खोल लें और हाथों को सीधा रखे.
  • अब कमर को सीधा रखते हुए घुटनों को थोड़ा मोड़ते हुए नीचे झुकें और हाथों को आगे की तरफ सीधा फैलाये.
  • इसके बाद जितना हो सके हवा में उछले और हाथों को ऊपर ले जाना है.
  • जब वापस नीचे आए तो फिर से घुटनों को मोड़ते हुए झुकना है.
  • इस तरह आपका एक चक्र पूरा हो जाता है.
  • आप 10 चक्र के दो सेट कर सकते है.
  • इस बात का ध्यान रहे है की पंजो के बल नहीं बल्कि अपने पैरो को जमीन पर रखते हुए कूदना है.

Vajan Badhane Ke Liye Yoga:

श्वासन योग:

इस आसन को करने से आपके शरीर को आराम मिलता है और वजन बढ़ाने में भी उपयोगी है. इस आसन को करने के लिए दरी पर लेट जाना है और आपका पेट ऊपर के तरफ होना चाहिए. अब अपनी आँखें बंद कर ले और हाथ पैरो को ढ़ीला छोड़ देना है. इसी क्रिया को आप 20 से 30 मिनट कर सकते है.

सर्वांगासन:

यह आसन ब्लड और ऑक्सीजन सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए काफी प्रभाविक है इससे खाना अच्छे से पचता है और भूख बढ़ती है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर लेट जाना होता है और पैरो को ऊपर उठाना होता है जबकि कंधे और गर्दन नीचे रहते है.

वज्रासन:

इस आसन से आपका मेटाबोलिज्म ठीक रहता है और शरीर भी मजबूत होता है. इस आसन को खाने के बाद भी किया जा सकता है. इस आसन को करने के लिए समतल जगह पर दरी बिछाएं और घुटनों को मोड़कर पंजों के बल सीधे बैठना है. दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिले होने चाहिए और एड़ियों में थोड़ी दूरी हो. शरीर का सारा भार पैरों पर रखे और दोनों हाथों को जांघों पर रखे. कमर बिलकुल सीधी होनी चाहिए और कुछ देर इसी अवस्था में लंबी सांस ले.

वजन घटने के कारण:

  • Family History: अगर किसी के परिवार में सभी दुबले पतले हो तो इस बात की अधिक संभावना रहती है की उनके बच्चे भी उन्हीं के तरह होंगे.
  • High Metabolism: चयापचय या मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करती है जो कि हमारे कोशिकाओं को ईंधन प्रदान करती है. अगर यह क्रिया सामान्य गति से तेज गति में हो तो इससे जल्दी कैलोरी बर्न होती है जिससे हमारा वजन घटने लगता है.
  • Malnutrition: अगर आप पोष्टिक भोजन ग्रहण नहीं करते तो आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगता है और इसे कुपोषण का नाम दिया जाता है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है तो आपके भोजन में विटामिन, प्रोटीन, कैलोरी, कार्बोहायड्रेट और फैट होना आवश्यक है.
  • Frequent Physical Activity: अगर कोई व्यक्ति सामान्य से अधिक शारीरिक गतिविधि करता है तो इससे बॉडी में कैलोरी बर्न होता है और यह भी एक कारण है कम वजन होने की.
  • Chronic Disease: कुछ ऐसी बीमारी होती है जिससे कम भूख लगना, उलटी होना, दस्त की समस्या देखि जाती है और इन बीमारी से भी वजन कम हो सकता है.
  • Mental Illness: दिमागी बीमारी जैसे की डिप्रेशन, एंग्जायटी, एनोरेक्सिया नर्वोसा, बुलिमिया नर्वोसा भी वजन कम होने के कारण माने जाते है क्यूंकि इन बीमारी में लोगो की भूख कम हो जाती है.

वजन कम होने के नुकसान:

  • वजन कम होने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है जिससे कोई भी बैक्टीरिया या इन्फेक्शन आपके बॉडी पर आसानी से काबू पा लेते है.
  • कम वजन आपके हड्डियों के लिए भी नुकसानदायक है. इससे आपकी हड्डियां कमजोर होती है और आपको आसानी से चोट लग जाती है.
  • यह आपके अंदर आलास को जन्म देता है और किसी भी काम में आपका मन नहीं लगता.
  • यह लोगो के बीच आपके मजाक बनने का कारण भी बन सकता है.

वजन से जुड़ी कुछ जरुरी बातें:

  • जैसा की अभी हमने ऊपर जाना वजन कम होने के बहुत से कारण हो सकते है. एक बहुत जरुरी कारण बीमारी भी हो सकती है जो लोगो को पता नहीं होती और वह इस बात पर बिलकुल ध्यान नहीं देते. वजन अगर अचानक से कम होने लगे तो इसका कारण डायबिटीज, थाइरोइड, कैंसर, टीबी जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. इसलिए अगर आपको लगे आपका वजन बिना किसी कारण कम होने लगा है तो एक बार डॉक्टर से जरुर मिले.
  • एक गलती जो बहुत से लोगो को मैंने करते हुए देखा है की वजन बढ़ाने के लिए वह जंक फ़ूड का सहारा लेते है लेकिन उन्हें इसके दुस्प्रभाव पता नहीं होते. जंक फ़ूड के सेवन से हो सकता है आपका वजन पहले से ज्यादा बढ़ जाये लेकिन ऐसा करने से आपके बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट कम हो सकता है, पाचन शक्ति ख़राब हो सकती है, हृदय, शुगर और ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है.
  • ऐसा भी लोग सोचते है की सिर्फ हाई कैलोरी डाइट लेने से वजन बढ़ाया जा सकता है लेकिन यह काफी हद तक सही नहीं है. अगर आप सिर्फ हाई कैलोरी डाइट के भरोसे ही वजन बढ़ाना चाहते हो तो आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है क्यूंकि खाना सही से नहीं पच पायेगा. इसलिए आपके बॉडी को व्ययायम की भी जरुरत होती है इसलिए पोस्ट में बताये व्यायाम भी अवश्य करे.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना Vajan Kaise Badhaye ? Vajan Badhane Ke Upay और तरीके पूरी जानकारी हिंदी में. अगर कोई दुबलेपन से परेशान है तो उनके लिए यह पोस्ट काफी मददगार साबित होगी. इस पोस्ट को लिखते समय मैंने अपनी पूरी कोशिश की आपको सिर्फ वही उपाय बताया जाये जिससे आपको लाभ हो. एक बात का और ध्यान रखना है की जल्दी से जल्दी वजन बढ़ाने के चक्कर में बाहर का कुछ उल्टा सीधा न खाए. मैं यही सलाह दूंगा की वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ घरेलू उपाय, एक्सरसाइज और योग का ही सहारा लेना बेहतर है. वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन काफी जरुरी है इसलिए प्रोटीन से जुड़ी चीजो का भी सेवन करे. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले.