Website कैसे बनाये Website बनाने का तरीका

31

Website kaise banaye ? दोस्तों यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब मुझे भी नहीं पता था आज से तीन साल पहले लेकिन जब मैंने इस विषय पर खूब research किया तब जाकर मुझे इसका जवाब पता चला इसलिए आज मैं अपना ज्ञान आप सभी के साथ share करूँगा तो वेबसाइट कैसे बनाये यह जानने के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़े. हर कोई अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है जिसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है जिन्हें हम इस पोस्ट में ही discuss करने वाले है इसलिए वेबसाइट कैसे बनाये यह जानने के लिए इस post को ध्यान से पढ़े. वेबसाइट बनाना बहुत आसन है इसे चाहे तो कोई छोटा बच्चा भी बना सकता है don’t worry मुझे पता है आप बच्चे नहीं हो 😀 वेबसाइट बनाने के लिए आपको इन्टरनेट पर बहुत से तरीके मिल जायेंगे लेकिन मैं आप सभी के लिए वेबसाइट बनाने का सबसे आसन तरीका लेकर आया हूँ यकीन मानिये यह तरीका फेसबुक अकाउंट बनाने से भी ज्यादा आसन है लेकिन तभी जब आप हमारे बताये हुए steps को अच्छे से follow करते हो. So friends चलिए जानते है वेबसाइट कैसे बनाये वो भी step by step.

website banaye

वेबसाइट कैसे बनाये यह जानने से पहले हम यह जान लेते है की वेबसाइट बनाने के क्या फायदे होते है ? अगर आप अपने व्यापर को next level तक लेकर जाना चाहते हो तो आपके पास वेबसाइट का होना बहुत जरुरी है क्यूंकि आप अपने वेबसाइट की मदद से online लाखों लोगो तक साथ एक साथ जुड़ सकते हो और इससे आपके व्यापर का मुफ्त में प्रचार भी हो जायेगा इतना ही नहीं अगर आप अपने company के नाम से वेबसाइट बनाते हो तो ग्राहक आपके product पर जल्दी भरोसा भी करेंगे. अब आपके दिमाग में यह सवाल भी आ रहा होगा की जिनके पास अपनी कोई company ना हो उनका वेबसाइट बनाने से क्या फायदा होगा ? So friends अगर आपके पास कोई company नहीं है फिर भी आप वेबसाइट बना सकते हो आपका इससे यह फायदा होगा की आप वापने वेबसाइट पर online advertisement करके अच्छे पैसे घर बैठे कम सकते हो.

हम आगे वेबसाइट कैसे बनाये यह जान लेंगे लेकिन उससे पहले हमारा यह जानना भी जरुरी है की हम वेबसाइट कितने तरीको से वेबसाइट बना सकते है और हम कौनसा तरीका आज जानने वाले है. So friends अगर आप कोई professional और अपने मन पसंद design की वेबसाइट बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास html, css, php, javascript जैसे programming languages की जानकारी होनी चाहिए. अगर आपको यह programming languages की जानकारी नहीं है तो आप किसी web developer को इस काम के लिए hire कर सकते हो वो आपसे वेबसाइट बनाने के बदले में कुछ पैसे लेंगे जो आपको उन्हें pay करना होगा. So मैंने तो आपको बता दिया की वेबसाइट कैसे बनाये और मैं चाहू तो यह post अभी ख़तम कर सकता हु लेकिन नहीं दोस्तों मुझे अभी आप सभी के साथ एक और तरीका share करना है इसलिए पोस्ट पूरा पढ़े.

अब मान लेते है की आपके पास web developer को देने के लिए पैसे नहीं है और आपके पास programming languages की भी जानकारी नहीं है तो इस स्थिति में हम क्या करेंगे ? So आप इस स्थिति में एक ब्लॉग बना सकते हो जो free भी होगा और उसे बनाने में आपको पांच मिनट से ज्यादा समय भी नहीं लगेगा. Actually ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी professional skill की जरुरत नहीं पड़ती और इसके लिए आपको किसी web developer को hire भी नहीं करना पड़ता यह इतना आसान होता है की आप इसे चुटकियों में बना सकते हो. अगर आपके पास भी मेरी तरह किसी भी topic को लेकर बहुत सी जानकारी है तो आपके लिए ब्लॉग perfect option होगा. ब्लॉग और वेबसाइट में यही अंतर है की वेबसाइट में हमें programming languages की जानकारी होना जरुरी होता है जबकि ब्लॉग में ऐसा कुछ नहीं है.

वेबसाइट कैसे बनाये:

Online बहुत से platfoms है ब्लॉग बनाने के लिए लेकिन मैं आप सभी को blogger और wordpress ही recommend करूँगा क्यूंकि यह best platforms है ब्लॉग बनाने के लिए. Blogger google company की ही एक service है जो बिलकुल मुफ्त है लेकिन wordpress में आपको hosting और domain के पैसे लगते है. अगर आप blogging में नए है तो आपको भी blogger से ही शुरुवात करनी चाहिए बाद में आप चाहे तो wordpress पर move कर सकते हो. मैं इस post में आपको blogger की ही जानकारी आपको देने जा रहा हूँ जिसका कारण मैं आपको ऊपर बता चूका हूँ. So friends चलिए जानते है वेबसाइट कैसे बनाये वो भी बिना किसी programming knowledge के बिलकुल मुफ्त.

1) सबसे पहले अपने computer में chrome browser open करे. आप किसी भी browser का use कर सकते हो लेकिन मैं chrome browser ही सभी को recommend करता हूँ.

2) Address bar में आपको blogger.com enter करना है और blogger website पर आ जाना है.

3) Create your blog option पर click करे.

website kaise banaye

4) अब अपने gmail account से log in करे. अगर आपके पास कोई gmail account नहीं हो तो सबसे पहले gmail account create करे क्यूंकि blogger आप बिना gmail account के नहीं use कर सकते.

website kaise banaye

5) Gmail account log in करने के बाद blogger website खुल जाएगी अब हमारा असली काम शुरू होता है.

6) आपके computer screen पर create a new blog के नाम से नया box display होगा.

7) इस box के पहले option में title लिखा होगा मतलब आपको इसके सामने वाले field में अपने ब्लॉग का title enter करना है. अगला option address का होगा मतलब आपको इसके सामने वाले field में अपने ब्लॉग का address लिखना है याद रहे जो आप address enter कर रहे हो वो available होना चाहिए अगर नहीं है तो कोई दूसरा address enter करना होगा. यह सभी steps complete करने के बाद अपने ब्लॉग का theme select करे और create blog option पर click कर देना है.

website kaise banaye

8) कुछ seconds में आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगी और आप चाहे तो इसे किसी web browser में open करके check कर सकते हो की यह ठीक से काम कर रही है या नहीं. अभी आपका ब्लॉग पूरी तरह खाली होगा क्यूंकि आपने अबतक कोई नया post publish नहीं किया. अपने ब्लॉग पर नया post publish करने के लिए अपने blogger dashboard के posts option में  new post option पर click करे.

website kaise banaye

9) लो जी आपकी वेबसाइट बनकर अब तैयार हो चुकी है अब आप इस पर new post publish करके अच्छी traffic search engines से gain कर सकते हो. आप अपने इस ब्लॉग के बारे में अपने सभी दोस्तों को बताये की आपने यह कैसे किया उन्हें आपकी बातें सुनकर जरुर ख़ुशी होगी.

10) ब्लॉग बनाने के बाद आप चाहे तो custom domain, theme, menu, colour सबकुछ आसानी से set कर सकते हो. याद रहे ब्लॉग पर traffic बढ़ने के लिए बढ़िया post लिखना होगा तभी आपको google से traffic मिल सकता है. अभी आपका ब्लॉग नया है इसलिए इसका promotion भी social media पर करे अपने friends के साथ.

वेबसाइट बनाने के बाद क्या करे:

दोस्तों blogger पर free वेबसाइट बनाने के बाद आपका काम ख़तम नहीं हो जाता वेबसाइट बनाने के बाद भी कुछ ऐसे काम होते है जो हमें करना जरुरी होता है तभी कोई हमारे वेबसाइट पर आना चाहेगा और हमें उसका फायदा होगा. मैं आपको इस पोस्ट में यह भी बताऊंगा की blogger पर free वेबसाइट बनाने के बाद क्या करे तो चलिए जानते है कुछ जरुरी बातों को.

Set Custom Template:

दोस्तों blogger पर आपको अपने वेबसाइट के लिए कोई बढ़िया template नहीं मिलती. दोस्तों वेबसाइट को आकर्षक बनाने के लिए आपको कस्टम template की जरुरत पड़ेगी अगर आप blogger की ही default template use करते है तो आपका वेबसाइट उतना आकर्षक नहीं दिखाई देगा जैसा एक वेबसाइट को दिखना चाहिए और जब आकर्षक ही नहीं दिखाई देगा तो कोई क्यों आपके वेबसाइट पर रुकना चाहेगा इसलिए अपने वेबसाइट पर कोई custom template use करे. इन्टरनेट पर आप बहुत से वेबसाइट से free blogger custom template डाउनलोड कर सकते हो. Template भी दो तरह के होते है एक free और दूसरा paid अब आपकी मर्ज़ी है आपको जो भी पसंद आए उसे इस्तेमाल कर सकते हो. Blogger में theme option के अंदर आप custom template set कर सकते हो.

Set Custom Domain:

दोस्तों blogger पर free वेबसाइट बनाने के बाद आपके domain name में blogspot आ जाता है जिससे domain बहुत बड़ा हो जाता है और दिखने में भी अच्छा नहीं लगता. अगर आप blogspot को अपने domain name से हटाना चाहते है तो इसके लिए आपको custom domain खरीदना होगा आप किसी भी वेबसाइट से custom domain खरीद सकते हो लेकिन मैं आपको godaddy या bigrock जैसे बड़े sites की ही सलाह दूंगा. Custom domain खरीदने के बाद आप उस domain को blogger settings में जाकर set कर सकते हो. अगर custom domain set करने में कोई परेशानी हो तो गूगल पर इस बारे में search करे आपको इससे related tutorials youtube पर भी मिल जायेंगे.

Learn About SEO:

अगर आप चाहते है की आपका वेबसाइट भी गूगल में top position पर rank करे तो इसके लिए आपको सबसे पहले SEO को समझना होगा की यह क्या होता है और कैसे काम करता है. अगर आपको SEO की जानकारी नहीं होगी तो आप कभी गूगल से अपने वेबसाइट पर traffic नहीं ला सकते हो. SEO को समझने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा इसलिए यह भी सिख ले तो अच्छा होगा लेकिन मैं इस पोस्ट में आपको SEO की जानकारी नहीं दे सकता क्यूंकि ऐसा करने से यह पोस्ट बहुत बड़ा हो जायेगा अगर आप SEO सीखना चाहते है तो इस बारे में भी गूगल पर search करे बहुत से पोस्ट इस topic पर लिखे जा चुके है.

Earn Money Now:

मान लो आपने हमारे बताये हुए tips अच्छे से follow किये और आपके वेबसाइट पर अब अच्छी traffic भी आ रही है तो अब इस traffic से आपका क्या फायदा होगा ? दोस्तों अगर आपके वेबसाइट पर रोजाना हजारो लोग आ रहे है तो इससे आपकी अच्छी income इससे हो सकती है चलो मैं आपको बताता हूँ यह कैसे संभव है ? अगर आप अपने वेबसाइट पर advertising करते है तो उस advertising के बदले आपको पैसे मिलते है. आप अपने वेबसाइट पर दो तरह से advertisement कर सकते हो पहले तो किसी Ad network को join करके और दूसरा तरीका है affiliate marketing. Ad network में सबसे पोपुलर adsense है जो per click पर आपको पैसे देती है affiliate marketing के लिए आप amazon, flipkart, snapdeal जैसी sites को join कर सकते हो जो per sale पर आपको commission देगी.

Final Words:

So friends आज हमने जाना की blogger की मदद से free website kaise banaye और साथ में यह भी जाना की free वेबसाइट बनाने के बाद क्या करे मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह post जरुर पसंद आया होगा. हमने इस post में website kaise banaye यह step by step बताया ताकि इन्हें वो भी आसानी से समझ पाए जिन्हें वेबसाइट कैसे बनाये यह बिलकुल भी नहीं पता. मेरे हिसाब से वेबसाइट बनाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन उस वेबसाइट को manage करना बड़ी बात है आपका इस बारे में क्या कहना है आप अपनी राय हमें comment में दे सकते हो. अगर आप लोगो को हमारे इस पोस्ट से मदद मिली हो तो इसे share जरुर करे.