WhatsApp डाउनलोड करना है ? WhatsApp डाउनलोड करे

WhatsApp डाउनलोड करना है ? WhatsApp डाउनलोड करे

क्या आपको WhatsApp डाउनलोड करना है ? अगर आपका जवाब हाँ है तो यह पोस्ट आपके लिए ही लिखी गई है. दोस्तों वैसे तो ऑनलाइन मार्किट में बहुत से मैसेंजर मोजूद है जैसे की Hike, WeChat, Viber, Line, Imo आदि लेकिन WhatsApp जितना पोपुलर मैसेंजर अबतक मार्किट में नहीं आया जो लोगो को अपनी तरफ़ आसानी से आकर्षित कर पाए. WhatsApp को प्लेस्टोर पर अब तक 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग इनस्टॉल कर चुके है. WhatsApp डाउनलोड करना और इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको इन्टरनेट की ज्यादा जानकारी होना आवश्यक नही है. इस पोस्ट में आज हम यहीं जानेंगे की WhatsApp डाउनलोड करना है तो कैसे करे. मैं उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट के बाद आप सभी को पता चल जयेगा की WhatsApp डाउनलोड कैसे करना है. मैं आपको हर स्टेप अच्छे से समझाने की कोशिश करूंगा ताकि आप लोगो को पता चले WhatsApp कैसे डाउनलोड करना है.

whatsapp download karna hai

WhatsApp क्या है:

WhatsApp एक तरह का एप्लीकेशन है जो मैसेंजर की तरह काम करता है. WhatsApp का इस्तेमाल आप मुफ्त में कर सकते हो और इस एप्लीकेशन को स्मार्टफ़ोन को ध्यान में रखकर बनाया गया था लेकिन जैसे जैसे इसके साथ लोग जुड़ते गये उसके बाद इसे Mac/PC के लिए भी उपलब्ध कर दिया गया ताकि इसे हम अपने डेस्कटॉप पर भी इस्तेमाल कर पाए. आप WhatsApp मैसेंजर की मदद से लोगो से इन्टरनेट के जरिए बात कर सकते हो उन्हें आप चाहे तो विडियो कॉल, टेक्स्ट मेसेज के अलावा ऑडियो, इमेज, विडियो और डॉक्यूमेंट जैसे फाइल भी भेज सकते हो चाहे वो आप से कितना भी दूर क्यूँ न हो. वैसे जब WhatsApp बनाया गया था तब इसमें ऑडियो और विडियो कॉल करना मुमकिन नही था लेकिन बाद में आप इससे कॉल भी कर सकते थे इसके बाद WhatsApp के साथ बहुत से नए लोग भी जुड़े और यह काफ़ी कम समय में पोपुलर हो गया. WhatsApp का निर्माण Yahoo कंपनी के दो कर्मचारी Brian Acton और Jan Koum ने 2009 में किया था. आपको जानकर हैरानी होगी की जब उन्होंने फेसबुक में काम करने के लिए अप्लाई किया था तब उन्हें अस्वीकार कर दिया गया. लेकिन बाद में WhatsApp की लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक को ही इन दोनों के पास आना पड़ा और 2014 में फेसबुक ने WhatsApp को $19 बिलियन में खरीद लिया जो काफ़ी बड़ी रकम होती है.

अगर हम WhatsApp के उपयोगकर्ताओ की बात करे तो WhatsApp ने अक्टूबर 2014 में इंडिया से 70 मिलियन मासिक सक्रिय लोगो को अपने साथ जोड़ लिया था जो कुल उपयोगकर्ताओ का 10% है क्यूंकि 2014 में कुल 700 मिलियन मासिक सक्रिय लोग WhatsApp से जुड़े हुए थे. इसके बाद फरवरी 2017 में WhatsApp ने इंडिया से 200 मिलियन मासिक सक्रिय लोगो को अपने साथ जोड़ लिया था और उस समय WhatsApp के दुनिया भर में 1.2 बिलियन उपयोगकर्ता मोजूद थे और आज भी लाखो लोग रोजाना WhatsApp से जुड़ रहे है. आप इन बातों से समझ सकते है लोग WhatsApp को कितना प्यार दे रहे है और देना भी चाहिए क्यूंकि यह हमें अपने लोगो से बिना उनके साथ हुए भी बात करने में मदद करता है. WhatsApp के पोपुलर होने की वजह यह भी है की जिस समय WhatsApp का निर्माण हुआ उस समय ज्यादा मैसेंजर एप्लीकेशन ऑनलाइन मार्किट में उपलब्ध नही थे ऊपर से WhatsApp को हम को मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते है और यह ज्यदातर ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी काम करता है.

WhatsApp डाउनलोड करना है:

1) WhatsApp डाउनलोड करने के लिए आप WhatsApp के ऑफिसियल वेबसाइट खोल सकते हो वहाँ आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से इसे डाउनलोड कर सकते हो.

2) वैसे अगर आप WhatsApp डाउनलोड करने के डायरेक्ट लिनक्स चाहते है तो मैं आप वो भी दे रहा हूँ अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से इसे डाउनलोड करे.

3) WhatsApp डाउनलोड करने के बाद इसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे. WhatsApp इनस्टॉल होने के बाद अपना एकाउंट रजिस्टर करे जिसमे सिर्फ एक मिनट जितना समय लगेगा. बस आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसे OTP के जरिए वेरीफाई करना होगा. यह स्टेप पूरा करने के बाद आप अपना नाम डाल सकते है और WhatsApp पर अपनी फोटो लगा सकते है और इसी तरह आपका WhatsApp एकाउंट बन कर तैयार हो जाता है.

4) अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो. वैसे WhatsApp से जुड़े जितने भी सवाल लोगो के मन में होते है उन सभी का जवाब आपको WhatsApp के FAQ पेज पर मिल जयेगा.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की WhatsApp डाउनलोड करना है WhatsApp डाउनलोड कैसे करे. दोस्तों इस पोस्ट में हमने WhatsApp डाउनलोड करने के साथ यह भी जाना की WhatsApp क्या है, WhatsApp के फायदे, WhatsApp का निर्माण किसने किया आदि. आपको इस पोस्ट में android, iphone, windows, pc सभी के WhatsApp डाउनलोड लिंक मैंने दिए है. आपको बस WhatsApp इनस्टॉल करने के बाद इस पर एकाउंट बनाना है और आप फिर जिस मर्ज़ी से जी भर के बातें कर सकते है जिसके आपको पैसे नही देने पड़ते यह बिल्कुल मुफ्त है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.