WhatsApp क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

0

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की WhatsApp Kya Hai पूरी जानकारी. भारत में जितनी तेजी के साथ इंटरनेट पर लोगो की वृद्धि हुई है उनका ये जानना जरुरी है की व्हाट्सप्प क्या है और किस प्रकार काम करता है. व्हाट्सप्प आजकल लगभग सभी के मोबाइल में इनस्टॉल मिल जाता है लेकिन ऐसे भी लोग है जिन्हें व्हाट्सप्प की कोई जानकारी नहीं होती. आज हम उन्हीं लोगो के लिए इस पोस्ट को लिख रहे है अगर कोई व्हाट्सप्प की पूरी जानकारी हिंदी में चाहते है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े. इस पोस्ट में हम व्हाट्सप्प का पूरा इतिहास जानेंगे, व्हाट्सप्प कैसे काम करता है और इसके क्या फीचर है उस पर भी विस्तार से चर्चा करेंगे. तो दोस्तों चलिए जानते है व्हाट्सप्प क्या है पूरी जानकारी हिंदी में.

whatsapp ki jankari

ये जरुरी नहीं की व्हाट्सप्प की जानकारी सिर्फ उन लोगो के लिए है जिन्होंने व्हाट्सप्प कभी इस्तेमाल नहीं किया. इस पोस्ट को हमने सभी लोगो के लिए लिखा है जो व्हाट्सप्प का इतिहास तथा अनोखे फीचर जानना चाहते है. व्हाट्सप्प का इतिहास इतना शानदार रहा है की अब ये लोगो के लिए प्रेरणा बन गयी है. जिसके बारे में हम आगे पोस्ट में जानेंगे तो हमारे साथ जुड़े रहिये.

दोस्तों से बात करने के लिए हम कॉल कर सकते है या फिर किसी सोशल मीडिया वेबसाइट पर भी चैट कर सकते है. लेकिन कॉल के बाद अगर कोई बात करने का सबसे अच्छा तरीका है वो व्हाट्सप्प ही है. हम व्हाट्सप्प की मदद से दुनियाभर में किसी से भी बात कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री. व्हाट्सप्प इंटरनेट की मदद से काम करता है इसलिए सिर्फ इंटरनेट डाटा खर्च होगा बैलेंस नहीं. पहले एक मेसेज के लिए भी पैसे काट लिए जाते थे लेकिन आजकल सभी व्हाट्सप्प पर ही बात कर लेते है तो लोगो का मोबाइल बैलेंस भी बच जाता है. इसके अलावा व्हाट्सप्प पर विडियो कॉल कर सकते हो, डॉक्यूमेंट तथा फोटो भेज सकते हो और भी कई बढ़िया फीचर आपको व्हाट्सप्प पर मिल जाते है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे.

व्हाट्सप्प क्या है पूरी जानकारी:

WhatsApp एक तरह का ऑनलाइन मैसेंजर एप्लीकेशन है जो इंटरनेट की मदद से काम करता है. ये बहुत तेजी के साथ काम करता है आप जैसे ही कोई मेसेज भेजते हो एक सेकंड के भीतर आपके दोस्त तक पहुँच जाता है. लेकिन यह आपके इंटरनेट स्पीड पर भी निर्भर करता है जितना तेज इंटरनेट होगा उतनी तेजी के साथ मेसेज जायेगा. उदहारण के लिए मान लीजिये आप 100 MB की कोई विडियो अपने दोस्त को भेज रहे है लेकिन आपकी इंटरनेट स्पीड बहुत धीरे काम कर रही है ऐसे में आपकी विडियो दोस्त तक पहुँचने में समय लग जायेगा. वैसे अगर आप कोई साधारण से टेक्स्ट मेसेज भेजते हो तो 2G स्पीड में भी काफी तेजी के साथ मेसेज भेजा जा सकता है.

व्हाट्सप्प आज के समय में Android, iOS और कंप्यूटर पर भी काम करता है. लेकिन ऐसा नहीं है की एंड्राइड सिर्फ एंड्राइड में ही मेसेज भेज सकता है आप चाहे तो किसी भी व्हाट्सप्प प्लेटफार्म पर अपने दोस्त को मेसेज भेज सकते हो. व्हाट्सप्प में आपको किसी प्रकार का विज्ञापन भी नहीं दिखाया जाता जो की दूसरा कारण है इसकी सफलता के पीछे.

WhatsApp Success Story in Hindi:

व्हाट्सप्प का इतिहास 2009 से शुरू होता है, इसकी शुरुवात दो दोस्तों ने मिलकर की जिनका नाम Brian Acton और Jan Koum है. आपको जानकर हैरानी होगी Brian Acton जो व्हाट्सप्प के co-founder है उन्होंने जब  फेसबुक में जॉब के लिए आवदेन किया तब उन्हें अस्वीकार किया गया था. इसके बाद उन्होंने ट्विटर कंपनी में भी आवेदन किया उसमे भी उन्हें काम करने का मौका नहीं मिला. इतना कुछ होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और सोचा खुद ही कुछ नया किया जाये. इस काम को उन्होंने अपने दोस्त Jan Koum के साथ मिलकर शुरू किया. व्हाट्सप्प जब 5 साल बाद काफी पोपुलर हो गया तो जिस फेसबुक कंपनी ने उसे अस्वीकार किया था उसी कंपनी ने व्हाट्सप्प को खरीदने के लिए 19 बिलियन डॉलर खर्च किया. भारत में इस रकम की कीमत लगभग 1 लाख करोड़ से भी ज्यादा है. आज के समय में व्हाट्सप्प को 2 बिलियन से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है.

व्हाट्सप्प चलाने के लिए पहले $0.99 हर साल देना होता था. लेकिन किसी को आजतक देने की जरुरत नहीं पड़ी क्योंकि जैसे ही एक साल पूरा होता व्हाट्सप्प वैलिडिटी बढ़ा देते थे. इस कारण से आजतक उनकी कुछ ख़ास कमाई नहीं हुई. 2016 में व्हाट्सप्प को बिलकुल फ्री कर दिया गया लोगो को लगा की शायद व्हाट्सप्प एड्स से पैसे कमाना चाह रहा है लेकिन ऐसा नहीं था. आज भी व्हाट्सप्प फ्री है और कोई विज्ञापन भी व्हाट्सप्प पर नहीं दिखाया जाता. व्हाट्सप्प दुसरे तरीकों से पैसा कमाती है लेकिन वो इतना नहीं होता की सर्वर और डाटा का खर्चा भी संभाल पाए इसलिए व्हाट्सप्प घाटे में चल रही है. फेसबुक और व्हाट्सप्प एक ही कंपनी के है, फेसबुक से इतनी कमई हो जाती है की व्हाट्सप्प का भी खर्चा उठाया जा सके. लेकिन भविष्य के लिए व्हाट्सप्प नए तरीके से पैसा कमाने का प्रयास कर रही है.

WhatsApp Download Kaise Kare:

व्हाट्सप्प डाउनलोड करना काफी आसान है. इसके लिए आपको पैसे कर्च करने के जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि व्हाट्सप्प ने इसे फ्री कर रखा है. आप व्हाट्सप्प को Android, iOS, Windows और MAC पर चला सकते हो. जितने भी प्लेटफार्म है सब पर व्हाट्सप्प को फ्री रखा गया है. क्योंकि आजकल जितने भी Internet Messaging एप्प्स होते है सभी फ्री में उपलब्ध होते है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ा जा सके. व्हाट्सप्प डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सप्प डाउनलोड कैसे करे इस पोस्ट को पढ़े.

WhatsApp Account Kaise Banaye:

व्हाट्सप्प अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको बस एक मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ती है. व्हाट्सप्प डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल करे. अब आप व्हाट्सप्प खोल सकते हो और अकाउंट बनाने की प्रक्रिया शुरू करे. सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, याद रहे मोबाइल नंबर के साथ इंडिया के लिए +91 कंट्री कोड सेलेक्ट करे. ये सब करने के बाद Next बटन पर क्लिक कर देना है. अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP मेसेज आएगा जिसमे कोड होगा और वो कोड आपको व्हाट्सप्प में डालना है. ये स्टेप पूरा करने के बाद आप प्रोफाइल पिक्चर अपलोड कर सकते है वैसे ये जरुरी भी नहीं होता. इसके अलावा आपको अपने प्रोफाइल में अपना नाम भी लिखना होता है.

Profile Picture & Status:

व्हाट्सप्प अकाउंट बनाने के बाद भी आप चाहे तो प्रोफाइल पिक्चर और स्टेटस लगा सकते हो. प्रोफाइल पिक्चर उन लोगो को दिखाया जाता है जो व्हाट्सप्प पर आपके साथ बातचीत करते है. स्टेटस भी आपके प्रोफाइल में दिखाया जाता है, स्टेटस में आप किसी भी चीज के बारे में लिख सकते हो. उदहारण के लिए अगर आप व्यस्त है वो लिखे, अगर आप यात्रा पर गये है वो लिख सकते है, अगर आपको कोई जरुरत हो वो लिखे ताकि उसके बारे में लोगो को पता चले. प्रोफाइल पिक्चर और स्टेटस को आप व्हाट्सप्प प्रोफाइल सेटिंग्स में जा कर लगा सकते हो

WhatsApp Kaise Chalaye:

व्हाट्सप्प को चलाना काफी आसान है. इसके लिए आपको किसी प्रकार की टेक्निकल नॉलेज की जरुरत नहीं पड़ती. सबसे पहले तो आप जिसे मेसेज भेजना चाहते है उसके मोबाइल/कंप्यूटर में भी व्हाट्सप्प इनस्टॉल होना चाहिए. अब उसका नंबर अपने मोबाइल में सेव करे जिसे आप मेसेज भेजना चाह रहे है. लेकिन ऐसा भी जरुरी नहीं होता की जिसे आप मेसेज भेज रहे हो उसके मोबाइल में भी आपका नंबर सेव होना चाहिए. नंबर सेव करने के बाद व्हाट्सप्प कांटेक्ट में जाये वहा आपको वो नंबर दिखाई देगा जिसे आपने अभी सेव किया था. अब उस नंबर पर क्लिक करके आप जो मेसेज भेजना चाहे रहे है भेज सकते है. अगर आप टाइपिंग नहीं करना चाहते तो ऑडियो मेसेज भी रिकॉर्ड करके भेज सकते है इससे आपका समय भी बच जयेगा.

WhatsApp Video Calling Kaise Kare:

आजकल लोग वॉइस कालिंग से ज्यादा विडियो कालिंग में अपनी रूचि दिखाते है. ऐसा इसलिए क्योंकि विडियो कॉल में हम एक दुसरे का चेहरा भी देख सकते है जैसे हम सामने बैठकर बात कर रहे हो. व्हाट्सप्प से अगर आप विडियो कालिंग भी करते हो तो वो भी फ्री ही होता है. व्हाट्सप्प पर ग्रुप विडियो कालिंग भी की जा सकती है इसमें आप चार लोगो को एक साथ जोड़ सकते हो. लेकिन विडियो कॉल में वॉइस कालिंग के मुकाबले ज्यादा इंटरनेट डाटा खर्च होता है. अगर आपका इंटरनेट डाटा फ़ास्ट नहीं होगा तो विडियो कालिंग भी ठीक से नहीं हो पायेगी. इसलिए विडियो कालिंग के लिए हमेशा 4G इंटरनेट स्पीड का इस्तेमाल करे. विडियो कॉल आप जिसे भी करना चाहते हो उनके व्हाट्सप्प प्रोफाइल में इसका आप्शन मिल जायेगा.

WhatsApp Profile Privacy:

व्हाट्सप्प अपने यूजर की सुरक्षा के लिए प्रोफाइल प्राइवेसी का भी आप्शन देता है. जिसका मतलब है की आप इस बात का निश्चय कर सकते हो की कौन आपका प्रोफाइल देख सकता है और कौन नहीं. आप अनजान लोगो से अपना प्रोफाइल पिक्चर, स्टेटस, लास्ट सीन और अबाउट छुपा सकते हो. उदहारण के लिए अगर कोई नंबर आपके मोबाइल कांटेक्ट में सेव नहीं होगा तो वो आपका प्रोफाइल पिक्चर, स्टेटस, लास्ट सीन आदि नहीं देख सकता. ये फीचर तब ज्यादा फायदेमंद है जब आप अनजान लोगो से अपनी पहचान छुपाना चाहते हो. इस फीचर को व्हाट्सप्प सेटिंग्स में प्राइवेसी के अंदर चालू किया जा सकता है.

WhatsApp Group Chat:

बहुत बार हम एक साथ कई लोगो से बात करना चाहते है. इस काम में हमारी मदद व्हाट्सप्प का ग्रुप चैट फीचर करता है. ग्रुप चैट नाम से ही पता चल रहा है की एक साथ कई लोगो से बात करना. व्हाट्सप्प ग्रुप में आप ज्यादा से ज्यादा 256 लोग जोड़ सकते हो और इनसे एक साथ बात किया जा सकता है. ग्रुप में कोई मेसेज करने पर जितने भी लोग ग्रुप से जुड़े होंगे सभी को को मेसेज मिलेगा. आप ग्रुप में भी साधारण चैट की तरह ही डॉक्यूमेंट, फोटो, विडियो, ऑडियो आदि शेयर कर सकते हो.

WhatsApp Web:

व्हाट्सप्प को ब्राउज़र में भी चलाया जा सकता है. अगर आप कंप्यूटर/लैपटॉप में अपना व्हाट्सप्प अकाउंट चलाना चाहते हो तो इसका एप्लीकेशन भी आपको व्हाट्सप्प वेबसाइट पर मिल जाता है. लेकिन अगर आप एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं करना चाहते और सीधा ब्राउज़र से ही व्हाट्सप्प चलाना चाहते है तो व्हाट्सप्प वेब फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए पहले अपने कंप्यूटर ब्राउज़र से web.whatsapp.com पर जाये वहा आपको एक QR Code दिखाई देगा. अब अपने मोबाइल में WhatsApp Web आप्शन पर क्लिक करे और कैमरा की मदद से उस QR Code को स्कैन करते ही आपका व्हाट्सप्प अकाउंट कंप्यूटर ब्राउज़र में खुल जायेगा.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की WhatsApp Kya Hai पूरी जानकारी. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको व्हाट्सप्प के बारे में काफी कुछ जानने को जरुर मिल होगा. ना जाने कितने Internet Messaging Application आये और गये लेकिन आज भी व्हाट्सप्प सबसे टॉप में आता है. इसका सबसे बड़ा कारण है की व्हाट्सप्प फ्री है, इसे चलाना भी आसान है, फीचर भी काफी अच्छे है और किसी प्रकार का विज्ञापन भी दिखाई नहीं देता. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here