व्हाट्सप्प पर ब्लाक किसने किया कैसे पता करे?

0

आज हम जानेंगे WhatsApp पर Block किसने किया कैसे पता करे पूरी जानकारी. व्हाट्सप्प पर ब्लाक होने के बहुत से कारण हो सकते है. व्हाट्सप्प पर ऐसा कोई फीचर नहीं है जिससे पता लगाया जा सके की सामने वाले ने आपको ब्लाक किया. ऐसे स्थिति है ब्लाक किसने किया पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन कुछ ऐसे तरीके है जिससे आप इस बात का पक्का पता लगा सकते हो की व्हाट्सप्प ब्लाक हुए हो य नहीं. हम इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ तरीके बताने वाला है जिसका इस्तेमाल किया जाये तो एक मिनट में यह जाना जा सकता है की आप ब्लाक हुए हो या नहीं. तो चलिए जानते है व्हाट्सप्प पर ब्लाक किसने किया कैसे पता करे.

whatsapp block

आज हम इस पोस्ट में यह जानने वाले है की व्हाट्सप्प पर ब्लाक किसने किया कैसे पता करे. हमने इस पोस्ट में वो सभी तरिके बताये हुए है जिससे पता लगाया जा सकता है की आप ब्लाक हुए हो या नहीं. लेकिन कोई तरीका इस बात की पूरी तरह पुष्टि नहीं कर सकता की आपको सच में ब्लाक किया गया है. इसलिए आप सभी तरीके को पढ़े और इस्तेमाल करे अगर सब इसी बात की और इशारा करते है की आप ब्लाक हुए हो तब ज्यादा संभावना है की आपको सच में ब्लाक किया गया है.

WhatsApp पर Block किसने किया कैसे पता करे:

आपको इस पोस्ट में 6 तरीके मिलेंगे जिसे जानने के बाद ब्लाक हुए हो या नहीं पता लगाया जा सकता है. इतने तरीके इसलिए बताये गये है क्योंकि व्हाट्सप्प पर ऐसा कोई फीचर नहीं है जिसकी मदद से इस बात का पता लगाया जा सके. तो चलिए सभी तरीके को अच्छे से समझते है.

#Blank Profile Picture:

अगर किसी ने आपको ब्लाक किया होगा तो उसका प्रोफाइल पिक्चर आपको नहीं दिखाया जायेगा. अगर अचानक से आपके किसी दोस्त का प्रोफाइल पिक्चर खाली दिखे तो ज्यादा संभावना है की आप ब्लाक हो चुके हो. प्रोफाइल पिक्चर ना दिखने पर यह भी हो सकता है की सामने वाले ने प्रोफाइल पिक्चर लगाया ही ना हो या फिर प्रोफाइल पिक्चर ही हटा लिया हो. इसलिए इस तरीके से आप पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो सकते तो चलिए दूसरा तरीका जानते है.

#Blank Status:

स्टेटस और प्रोफाइल पिक्चर व्हाट्सप्प पर ज्यादातर लोग लगाकर रखते है. व्हाट्सप्प पर अगर कोई ब्लाक करता है तो आपको उसका प्रोफाइल पिक्चर और स्टेटस दिखाई नहीं देगा. अगर यह दोनों नहीं दिखाई देते तो हो सकता है आपको ब्लाक किया गया हो. लेकिन अभी भी इस बात की पूरी तरह पुष्टि नहीं हो सकती क्योंकि यह भी संभावना है की आपके दोस्त ने स्टेटस ही हटा लिया हो.

#Check Last Seen:

आप सभी जानते है व्हाट्सप्प पर एक फीचर है जिसके मदद से यह पता लगाया जा सकता है की आपका दोस्त आखिरी बार कब ऑनलाइन आया था. लेकिन जब कोई आपको व्हाट्सप्प पर ब्लाक कर देता है तो यह फीचर काम नहीं करता और आप देख नहीं पाते की आपका दोस्त कब ऑनलाइन आया था. लेकिन यह भी तो हो सकता है की आपके दोस्त ने व्हाट्सप्प पर प्राइवेसी लगा दी हो जिससे कोई देख ना पाए. इसलिए आप इस तरीके से भी ब्लाक होने की पुष्टि नहीं कर सकते.

#Check Double Tick:

जब व्हाट्सप्प पर आप किसी को मेसेज भेजते हो तो पहले एक टिक दिखाई देता है उसके बाद दो टिक. इसलिए आपको पता होना चाहिए की टिक का मतलब क्या होता है. जब किसी को आप मेसेज भेजे और एक टिक दिखाई दे तो इसका मतलब है की मेसेज जा चूका है और दुसरे टिक का मतलब है की आपके दोस्त को मेसेज प्राप्त हो चूका है. जब आपको कोई ब्लाक कर देता है तो सिर्फ एक ही टिक दिखाई देता है क्योंकि आपने मेसेज तो भेज दिया लेकिन वो मेसेज आपके दोस्त तक नहीं पहुंचा. इस तरीके से भी आप पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो सकते क्योंकि यह भी संभावना है की आपके दोस्त ने इंटरनेट बंद कर रखा हो या फिर मोबाइल ही स्विच ऑफ हो.

#Add to Group:

ये सबसे बढ़िया तरीका है इससे आप पूरी तरह इस बात की पुष्टि कर सकते हो की आपको ब्लाक किया गया है या नहीं. सबसे पहले एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाये उसमे आप किसी भी दोस्त को जोड़ सकते हो. आपको जिस भी दोस्त का लगता है की आपको उसने ब्लाक किया है उसे भी ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करे. अगर आपका दोस्त ग्रुप में जुड़ जाता है तो इसका मतलब आपको ब्लाक नहीं किया अगर नहीं जुड़ता तो ब्लाक किया गया है.

#Account Delete:

बहुत बार ऐसा भी होता है की हमें लगता है हमारे दोस्त ने व्हाट्सप्प पर ब्लाक कर रखा है लेकिन वास्तव में वो अपना व्हाट्सप्प अकाउंट ही डिलीट कर चुके होते है. अकाउंट डिलीट हुआ है या नहीं इस बात को जानने के लिए दोस्त के प्रोफाइल में जाये अगर वहा कॉल और मेसेज करने का आप्शन होता है तो अकाउंट डिलीट नहीं हुआ. अगर उनके प्रोफाइल में इनवाईट का आप्शन होता है तो इसका मतलब उन्होंने अपना अकाउंट डिलीट कर लिया है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना WhatsApp पर Block किसने किया कैसे पता करे पूरी जानकारी. इस पोस्ट में बताये तरीके से आप इस की बात की पुष्टि कर सकते हो की आप ब्लाक हुए हो या नहीं. बहुत से लोग यह ही पूछते है की क्या हम खुद को ब्लाक होने से बचा सकते है? मेरा जवाब होगा नहीं क्योंकि व्हाट्सप्प में ऐसा कोई फीचर नहीं है जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सको. अगर किसी ने आपको ब्लाक कर दिया तो उनके बिना इजाजत आप खुद को अनब्लॉक भी नहीं कर सकते. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here