Youtube विडियो कैसे बनाये? पूरी जानकारी

0

Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर विडियो अपलोड करके आप नाम, पहचान और पैसा तीनो हासिल कर सकते है. लेकिन इस काम के लिए आपके विडियो कंटेंट में भी दम होना चाहिए तभी लोग आपके विडियो को पसंद करेंगे. आपने एक बात जरुर नोटिस किया होगा की जितने भी बड़े यूट्यूब चैनल है सभी हाई क्वालिटी विडियो बनाते है और उनका विडियो भी पूरी जानकारी के साथ होता है. अगर उनके विडियो में कोई ख़ास बात नहीं होती तो आज वो इतने बड़े चैनल ही नहीं बन पाते. इसलिए जरुरी है की आप जो भी यूट्यूब विडियो बनाये वो प्रोफेशनल होना चाहिए इसलिए आज हम इस पोस्ट को लिख रहे है. इस पोस्ट में हम जानेंगे की Youtube Video Kaise Banaye? प्रोफेशनल यूट्यूब विडियो बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में.

video kaise banaye

प्रोफेशनल विडियो बनाना उतना आसान नहीं होता जितना सोचने में लगता है इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. बहुत से लोग अपने मोबाइल से ही विडियो रिकॉर्ड करते है अगर आपका मोबाइल कैमरा कम पिक्सल का होगा तो यह किसी बड़े स्क्रीन पर साफ़ दिखाई नहीं देगा जो की बिलकुल भी प्रोफेशनल विडियो नहीं लगेगा. एक विडियो रिकॉर्ड करने के लिए हमें बहुत से बातें ध्यान में रखनी पड़ती है आप किसी भी विडियो को बिना किसी तैयारी के रिकॉर्ड नहीं कर सकते. आपको शयद पता न हो लेकिन एक प्रोफेशनल विडियो के 5 मिनट को तैयार करने में भी 1 घंटे से ज्यादा समय लग जाता है. अगर कोई अपना विडियो प्रोफेशनल तरीके से रिकॉर्ड करना चाहता है तो हमारा यह पोस्ट जरुर पढ़े.

यूट्यूब विडियो कैसे बनाये?

नीचे बताये टिप्स की मदद से आप एक प्रोफेशनल विडियो रिकॉर्ड कर सकते हो. इसके लिए आपको अच्छे बजट की भी जरुरत पड़ सकती है अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप साधारण विडियो भी बना सकते हो.

विडियो टॉपिक रिसर्च करे:

सबसे पहले तो आपको यह निर्णय लेना है की आप किस विषय पर विडियो बनाना चाहते है. जब आप यह समझ जाते हो की आप किस टॉपिक पर विडियो बनाने में ज्यादा इच्छुक हो उसके बाद आपको थोड़ा रिसर्च करना है. रिसर्च करने के लिए यूट्यूब पर उस टॉपिक को सर्च करे और देखे कितने लोग उस टॉपिक पर पहले ही विडियो बना चुके है. अगर पहले से ही उस पर 100 से ज्यादा लोग विडियो बना चुके है तो उस टॉपिक पर काम न करे. ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि लोग हमेशा कुछ नया सीखना और जानना चाहते है तो उस विषय पर विडियो बनाने का कोई फायदा नहीं जिस पर लोग पहले ही बना चुके है.

विडियो स्क्रिप्ट लिखे:

विडियो टॉपिक का निर्णय लेने के बाद आपको अब विडियो स्क्रिप्ट की तैयारी करनी चाहिए. स्क्रिप्ट का मतलब विडियो में आप क्या बताना चाहते हो उसके लिए एक अच्छा स्क्रिप्ट लिखना है. स्क्रिप्ट पर ही आपका पूरा कंटेंट निर्भर करता है अगर स्क्रिप्ट अच्छा नहीं होगा तो लोग आपके विडियो को पसंद नहीं करेंगे. अगर आपको स्क्रिप्ट लिखने के लिए कोई आईडिया नहीं आ रहा हो तो आप किसी स्क्रिप्ट राइटर को काम पर रख सकते हो.

विडियो लोकेशन चुने:

अब समय आता है की आप उस जगह को चुने जहा आपको लगता है की विडियो शूट होनी चाहिए. विडियो शूट आप घर के अंदर या फिर घर के बाहर भी कर सकते है. अगर आप कोई कंप्यूटर, मोबाइल आदि के लिए टुटोरिअल विडियो बना रहे है तो घर के अंदर ही ऐसे विडियो बनाये जा सकते है. अगर कोई पब्लिक रिएक्शन, प्रैंक, सोशल एक्सपेरिमेंट आदि जैसे विडियो बना रहे है तो इसे सिर्फ घर के बाहर ही शूट किया जा सकता है. घर के बाहर शूट करने से पहले उस जगह में रहने वाले लोगो को कोई दिक्कत न हो इसका भी ध्यान रखना है.

अच्छे कैमरा का प्रयोग करे:

विडियो क्वालिटी पर भी काफी ध्यान देने की जरुरत है क्यूंकि लोग आजकल HD क्वालिटी में विडियो देखना अधिक पसंद करते है. अगर आपके पास DSLR कैमरा है तो इसका उपयोग आप कर सकते हो अगर नहीं है तो इसे मार्किट से खरीद सकते हो. DSLR कैमरा का रेट Rs 25,000 से शुरू होता है और यह लाखों तक भी जा सकता है निर्भर इस बात पर करता है की लेंस क्वालिटी और पिक्सल कितने साफ़ है. इसके अलावा अगर आपके पास स्मार्टफ़ोन है तो इससे भी विडियो रिकॉर्ड कर सकते हो लेकिन मेगापिक्सल कम से कम 12 होना चाहिए और कैमरा HD रिकॉर्डिंग भी सपोर्ट करता हो. मार्किट में iPhone और Google Pixel स्मार्टफ़ोन सबसे बेस्ट क्वालिटी कैमरा स्मार्टफ़ोन माने जाते है.

ट्राईपॉड का सहारा ले:

विडियो रिकॉर्ड करते समय बहुत बार कैमरा का दिशा बदल जाता है जिस वजह से विडियो ठीक से रिकॉर्ड नहीं हो पाता. इसके लिए आप ट्राईपॉड की मदद ले सकते है जो एक स्टैंड की तरह काम करता है. मिनी ट्राईपॉड का दाम लगभग Rs 300 hai और ज्यादा ऊँची हाइट वाले ट्राईपॉड Rs 800 से शुरू होते है.

माइक्रोफोन की मदद ले:

विडियो रिकॉर्ड करते समय आसपास की आवाज़ भी विडियो में आ जाती है जो सुनने में बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता. अगर आप घर के बाहर कोई विडियो शूट करते हो तब तो और भी ज्यादा दिक्कत होती है और आवाज़ ठीक से रिकॉर्ड भी नहीं हो पाती. हर कोई साफ़ आवाज़ में ही विडियो देखना पसंद करता है इसलिए एक माइक्रोफोन की मदद लेना जरुरी है. माइक्रोफोन आपके विडियो में आसपास की आवाज़ रिकॉर्ड नहीं होने देता और काफी साफ़ आवाज़ भी होती है. ऑनलाइन आप अपने बजट के हिसाब से माइक्रोफोन खरीद सकते हो.

मेकअप का ध्यान रखे:

जब आप कोई शोर्ट फिल्म शूट कर रहे हो तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए की सभी एक्टर का मेकअप उनके करैक्टर से मेल खाता हो. बिना मेकअप अगर आप कोई विडियो शूट करते हो तो वह प्रोफेशनल नहीं माना जायेगा क्यूंकि HD कैमरा में सब कुछ साफ़ दीखता है इसलिए आपको मेकअप का ख्याल रखना है. बिना मेकअप अगर आप विडियो शूट करते हो तो दर्शक उस विडियो से खुद को कनेक्ट नहीं कर पाएंगे.

विडियो एडिट करे:

अब समय आता है अपने विडियो को एडिट करके ज्यादा आकर्षित बनाया जाये. विडियो एडिट करने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत से सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे जैसे की Adobe Premiere, Final Cut Pro, Sony Vegas Pro, Camtasia Studio आदि. इनकी मदद से आसानी से किसी भी विडियो को प्रोफेशनल तरीके से एडिट किया जा सकता है इनके दाम Rs 18,000 से 1 लाख तक होते है. अगर आपके पास बजट नहीं है तो शरू में इनका ट्रायल वर्शन इस्तेमाल कर सकते हो जिसमे कम फीचर होते है. अगर आपको नहीं मालूम इन सॉफ्टवेयर को कैसे प्रयोग करना है तो इनके टुटोरिअल यूट्यूब पर आसानी से मिल जायेंगे. अपने विडियो में से बेकार के डायलॉग और सीन को एडिट करके डिलीट कर दे इसके अलावा आप एक्स्ट्रा इफ़ेक्ट भी लगा सकते हो . विडियो का साइज़ 16:9 रखे लोग आजकल इसी साइज़ पर विडियो देखना पसंद करते है.

Final Words:

तो दोस्तों देखा आपने एक विडियो बनाने के लिए कितनी मेहनत और पैसे खर्च करने होते है. अगर कोई अपना चैनल किसी प्रोफेशनल की तरह बनाना चाहते है तो उन्हें इस पोस्ट में बताये गये टिप्स को जरुर फॉलो करना चाहिए. जब आप प्रोफेशनल तरीके से विडियो बनाते हो लोग आपकी विडियो पसंद करते है और आपके सब्सक्राइबर भी तेज़ी से बढ़ते है. प्रोफेशनल विडियो को यूट्यूब अल्गोरिथम भी पसंद करते है जिस वजह से आपकी विडियो बहुत लोगो तक पहुँचती है और एड्स की मदद से कमाई भी अच्छी होती है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here