Youtube Se Paise Kaise Kamaye ? पूरी जानकारी

Youtube Se Paise Kaise Kamaye ? पूरी जानकारी

Youtube Se Paise Kaise Kamaye ? आज हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है. यूट्यूब एक बहुत अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको शायद पता न हो लेकिन बहुत से लोग यूट्यूब की मदद से हर महीने करोड़ रूपए से भी ज्यादा कमाते है अगर आपको नहीं पता कैसे तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में हम Youtube Se Paise Kaise Kamaye इस बारे में बात करेंगे. अगर आपको ऐसा लग रहा हो कि यूट्यूब से कोई भी पैसा आसानी से कमा सकता है तो आप गलत सोच रहे हो क्यूंकि ऑनलाइन पैसे कमाने में भी बहुत मेहनत करना पड़ता है लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि ऑनलाइन आपको पैसे के साथ अपनी एक पहचान भी मिलेगी और लाखो लोगो का प्यार भी. अगर आपके अंदर कोई टैलेंट है जैसे की कुकिंग, डिजाइनिंग, एडीटिंग, कॉमेडी आदि तो आप उसे बिलियन लोगों के साथ शेयर कर सकते हो जिसमे यूट्यूब आपकी हेल्प करेगा और इसके बदले आपको पैसे भी देगा. आज हम इस पोस्ट में यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीका जानेंगे तो चलिये पढ़ते है Youtube Se Paise Kaise Kamaye.

youtube paise kamaye

Youtube Se Paise Kaise Kamaye यह जानने से पहले चलिए कुछ यूट्यूब के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जान लेते है. यूट्यूब 2005 में लांच हुआ था और वर्तमान काल में यह बहुत पॉपुलर साइट है जिस पर आपको हर तरह की वीडियो मिल जाती है जिसकी आपको जरुरत हो. यूट्यूब की पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इन बातों से पता लगा सकते हो की.

1) 6० घंटे की वीडियो हर मिनट अपलोड की जाती है मतलब 1 मिनट में 1 घंटे की वीडियो अपलोड होती है.

2) रोजाना 4 बिलियन से भी ज्यादा वीडियोस देखि जाती है.

3) हर महीने 800 मिलियन से भी ज्यादा यूनिक विजिट होते है यूट्यूब पर.

4) हर महीने तीन बिलिओन घंटे से भी ज्यादा की वीडियो देखी जाती है.

अगर आप मुझसे पूछो की ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका कौन सा है तो मेरा जवाब होगा यूट्यूब क्यूंकि इसके पीछे बहुत कारण है तो चलिए जानते है वह कौन से कारण है.

1) यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको किसी डोमेन की जरुरत नहीं पड़ती क्यूंकि हम जो भी वीडियो अपलोड करते है वह सीधा यूट्यूब साइट पर अपलोड हो जाती है और हमारे डोमेन का खर्चा बच जाता है.

2) अगर आपके पास कोई ब्लॉग है तो आपको पता होगा कि ब्लॉग को मैनेज करने के लिए हमें होस्टिंग की जरुरत पड़ती है लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमें किसी होस्टिंग की जरुरत नहीं पड़ती क्यूंकि यूट्यूब का खुदका होस्टिंग सर्वर है और जब हम अपने चैनल पर कोई वीडियो अपलोड करते है तब वह वीडियो यूट्यूब के होस्टिंग में ही सेव हो जाती है और हमारे होस्टिंग का खर्चा भी बच जाता है.

3) यूट्यूब बहुत फ़ास्ट है जब भी हम किसी वीडियो को अपलोड करते है तब वह वीडियो उसी समय यूट्यूब में दिखने लगती है लेकिन अगर आप ब्लॉग पर कोई पोस्ट डालते है तो गूगल उसे इंडेक्स करने में 1 हफ्ते तक का समय लगा देता है.

4) यूट्यूब चैनल की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको SEO की पूरी जानकारी होना जरुरी नहीं है जबकि वेबसाइट के लिए SEO जरुरी है.

5) अगर आपका वीडियो अच्छा हुआ तब वह 1 दिन में भी वायरल हो सकता है और आप लाखो रूपए उसी 1 वीडियो से कम सकते हो.

5) गूगल एड्स यूट्यूब चैनल पर आसानी से मिल जाती है जबकि वेबसाइट में लिए काफी समय लग जाता है ऊपर से एप्लीकेशन कितनी बार रिजेक्ट भी हो जाता है.

Youtube से पैसे कमाने के लिए जरुरी बातें:

1) आपकी वीडियो क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए क्यूंकि लोगो को हाई क्वालिटी वाले वीडियोस ज्यादा पसंद आते है. मैं आपको सलाह दूंगा की आप वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए किसी HD कैमरा का इस्तेमाल करे जिसकी रिकॉर्डिंग पिक्सेल 720 से 1080 तक हो.

2) वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद उसे एडिट जरुर करे क्यूंकि बिना एडिटिंग के वीडियो ज्यादा प्रोफेशनल नहीं दिखाई देता. वीडियो एडिटिंग के लिए आप काम्तासिया, सोनी वेगास प्रॉ, अडोब प्रेमिएर, फाइनल कट प्रो जैसे सॉफ्टवेयर यूज़ कर सकते हो.

3) आवाज़ रिकॉर्ड करने के लिए आपके पास कोई अच्छा माइक्रोफोन होना चाहिए जो अच्छी क्वालिटी प्रोवाइड करता हो.

4) आपके अंदर किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए ताकि विडियो बनाने में आसानी हो.

4) आपके बोलने का स्टाइल लाजवाब होना चाहिए अगर ऑडियंस को आपके बोलने का स्टाइल पसंद आया तब वह आपके और भी वीडियोस देखने चाहेँगे.

5) सबसे जरुरी बात की आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए क्यूंकि यह सभी चीजे मोबाइल से मुमकिन नहीं है.

Youtube Se Paise Kaise Kamaye ? पूरी जानकारी:

गूगल एडसेंस का इस्तेमाल बहुत से लोग करते है यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप भी इसका इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो. वीडियो Monetization को Enable करने से आपके सभी वीडियोस में गूगल एडसेंस के एड्स शो होंगे और अगर कोई आपके एड्स पर क्लिक करता है तो आपको उसके पैसे मिलेंगे. एड्स पर इंडिया से क्लिक होने पर आपको 0.01$-0.25$ तक मिल सकता है और एक क्लिक पर आपको जितने डॉलर मिलेंगे उसे CPC कहते है मतलब Cost Per Click. इंडिया की CPC हमेशा कम होती है इसलिए इंडियन क्लिक्स से आपको ज्यादा CPC नहीं मिलेगी लेकिन अगर आपको क्लिक्स यूरोपियन देशो से मिलती है तो आपकी CPC 50$ से भी ज्यादा हो सकती है. CPC बढाने के लिए आप अपने वीडियो में महंगे Keywords का प्रयोग करे. एक और जरुरी बात की अगर 1000 लोग आपके एड्स को 30 सेकंड्स सेकण्ड्स तक देखते है तो बिना किसी क्लिक के भी आपकी इनकम 1$-4$ तक हो सकती है. to अब चलिए जानते है वीडियो Monetization कैसे Enable करे. आप वीडियो को तब तक Monetize नहीं कर सकते जब तक आपके चैनल पर 10,000 व्यूज न हो जाए. तो दोस्तों यह रही यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए उससे जुड़ी जानकारी.

1) सबसे पहले आपको जीमेल अकाउंट की जरुरत पड़ेगी तो आप पहले जीमेल पर अकाउंट बना लीजिए अगर आपके पास पहले से ही जीमेल अकाउंट है तो आप इस स्टेप को छोड़ कर सकते हो.

2) अब आपको गूगल क्रोम या कोई और ब्राउज़र ओपन करना है मैं आपको रेकमेंड करूँगा की आप गूगल क्रोम का ही प्रयोग करे.

3) अब अपने ब्राउज़र की मदद से यूट्यूब वेबसाइट पर जाये.

4) यूट्यूब में अपना अकाउंट लॉग इन करे. अगर आपके पास यूट्यूब अकाउंट नहीं है तो जीमेल लॉग इन करने के बाद एक नया अकाउंट बना सकते हो.

5) चैनल बनाने के बाद आपको 2-3 वीडियो अपलोड करने है. आप वही वीडियो अपलोड करे जो आपने खुद बनाये हो अगर आप किसी और का वीडियो अपलोड करते हो तो गूगल एडसेंस आपका चैनल रिजेक्ट कर देगा और आपका वीडियो भी स्पैम माना जाएगा.

6) अब यूट्यूब मेनू में My Channel का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करे. अब आप My Channel टैब में आ जाओगे.

7) अब Video Manager का ऑप्शन सबसे टॉप में दिखाई देगा उसे सेलेक्ट करे. अब आप वीडियो मैनेजर के अन्दर आ जाओगे यहाँ से आप अपने वीडियोस को मैनेज कर सकते हो.

youtube paise kamaye

8) आपके स्क्रीन के लेफ्ट साइड में बहुत से आप्शन आएंगे लेकिन उनमें से आपको Channel वाला आप्शन सेलेक्ट करना है.

9) Monetization Box में Enable का ऑप्शन शो होगा उस पर क्लिक करे.

youtube paise kamaye

11) Get Started वाला आप्शन सेलेक्ट करे.

youtube paise kamaye

12) यूट्यूब आपके सामने कुछ Terms and Conditions शो करेगा उन्हें ध्यान से पढ़े उसके बाद Accept करे अगर आप Terms Accept नहीं करते हो तो आपके वीडियोस Monetize नहीं होंगे.

youtube paise kamaye

13) अगले स्टेप में आपको अपना एडसेंस अकाउंट सेट अप करना है इसके लिए Set up adsense account अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करे.

youtube paise kamaye

13) अगर आपके पास आलरेडी एडसेंस अकाउंट है तो Sign in करे अगर नहीं है तो Create Account वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करे.

14) अब आपको 1 हफ्ते तक का इंतज़ार करना है क्यूंकि एडसेंस आपके चैनल को रिव्यु करेगा उसके बाद ही आप अपने वीडियो को Monetize कर सकते हो. Adsense Approve होने के बाद आपको एडसेंस के तरफ से मेल आ जाएगा.

15) एडसेंस Approve होने के बाद अपने चैनल के अंदर Monetization टैब में जाए.

16) Monetize videos के ऑप्शन को सेलेक्ट करे.

youtube paise kamaye

17) अगले स्टेप में Ad format सेलेक्ट करने के लिए बोला जायेगा मतलब आप किस तरह की एड्स अपने वीडियो पर दिखना चाहते हो. ज्यादा एअर्निंग के लिए सभी फॉर्मेट को सेलेक्ट करे.

18) Monetize बटन पर क्लिक करे.

youtube paise kamaye

19) आपके सभी वीडियोस कुछ ही सेकंड्स में Monetize हो जायेंगे और उन पर एड्स शो होने लगेंगे.

20) जब कोई एड पर क्लिक करता है तब आपकी पैसे मिलेंगे.

21) आपकी Earning, CPC, CTR, RPM, Clicks सभी डाटा एडसेंस अकाउंट में दिखाई देंगे.

22) आप यूट्यूब से जितनी भी इनकम करते हो वह हर महीने के 10th-14th तारीख को आपके एडसेंस अकाउंट में जुड़ जायेंगे.

23) जब आपके एडसेंस में 100$ पुरे हो जाते है तब आप उसे Wire Transfer के जरिये अपने बैंक से नीकाल सकते हो.

Please Note:

  • कभि भी होशियारी न दिखाये यह मैं उनके लिए बोल रहा हूँ जो सोचते है की खुद के एड्स पर क्लिक करके पैसा कमा लेंगे. दोस्तों मैं आपके जानकारी के लिए बताना चाहूँगा की एडसेंस आपके हर एक्टिविटी पर नज़र रखता है अगर आपने ऐसा कुछ किया तो आपका एडसेंस अकाउंट बंद हो जाएगा.
  • कभी भी अपने दोस्त, फैमिली मेंबर या अपने ऑडियंस को एड पर क्लिक करने के लिए न बोले क्यूंकि ऐसे क्लिक्स होने पर वह इनवैलिड क्लिक माना जायेगा और आपका एडसेंस अकाउंट डिसएबल हो सकता है.
  • आप कॉपीराइटेड मटेरियल मोनेटाइज नहीं कर सकते इसलिए अपने वीडियो खुद बनये. आप बैकग्राउंड म्यूजिक के लिए कॉपीराइटेड म्यूजिक नहीं प्रयोग कर सकते.
  • एडसेंस Porn, Hacking, Violence, Nudity से सम्बंधित वीडियोस को मोनेटाइज करने की परमिशन नहीं देता अगर आप ऐसा करते हो तो आपका एडसेंस अकाउंट बंद हो जाएगा.

यूट्यूब से पैसे कमाने के दुसरे तरीके:

दोस्तो अभी हमने यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा तरीका जाना जिसमे हमें बस अपने चैनल पर Monetization Enable करना होता है. दोस्तों गूगल के बाद अगर कोई पॉपुलर साइट आता है वह यूट्यूब ही है इसलिए यूट्यूब से पैसे कमाने का सिर्फ एक ही तरीका नहीं आपको ऐसे बहुत से तरीके मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप और भी ज्यादा पैसा यूट्यूब की मदद से कमा सकते हो. बहुत बार ऐसा भी होता है की हम अपने चैनल पर अच्छे वीडियोस अपलोड करते है और हमारे सब्सक्राइबर के साथ इनकम भी बढ़ जाती है लेकिन कुछ लोग हमसे जलते है और हमारा एडसेंस अकाउंट बंद करवाने के लिए एड्स पर इनवैलिड क्लिक करते है और न चाहते हुए भी गूगल को हमारा एडसेंस अकाउंट डिसएबल करना पड़ता है ऐसे कंडीशन में बहुत से लोग सोचते है अब सब कुछ खत्म हो गया पूरी मेहनत एक सेकंड में बह गयी जबकि ऐसा कुछ नहीं है, जी हाँ आपने अभी जो सुना वह सही सुना ऐसा आपको लग रहा कि सिर्फ एडसेंस से ही हम पैसे कमा सकते है क्यूंकि अभी तक आपको दूसरे तरीको के बारे में नहीं पता लेकिन इसमें आपकी गलती भी नहीं क्यूंकि यूट्यूब ने आपको कभी इस बारे में बताया ही नहीं. आज मैं आपको वह तरीके भी बताउंगा जिनकी मदद से आप यूट्यूब से बिना एडसेंस एड्स के भी पैसे कमा सकते हो आप चाहे तो इन तरीको को एडसेंस के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हो ताकि ज्यादा इनकम कर सकते हो.

Affiliate Marketing:

दोस्तो एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है आपके लिए जिसकी मदद से आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हो लेकिन सबसे पहले हमें एफिलिएट मार्केटिंग को समझ लेना चहिये. आप एफिलिएट मार्केटिंग को ऐसे समझ सकते हो की आपने किसी के प्रोडक्ट को सेल करवाया बदले में आपको उस प्रोडक्ट के Total Price में से कुछ परसेंटेज कमीशन के रूप में दिया जाता है. एफिलिएट मार्केटिंग उन चैनल्स के लिए बहुत बढ़िया है जो अपने चैनल पर प्रोडक्ट रिव्यु करते है. मैं उम्मीद करता हूँ अब आपको पता चल गया होगा एफिलिएट मार्केटिंग किसे कहते है तो चलिए इसके बारे में कुछ और जरूरी बातें जान लेते है.

अब आप जरुर सोच रहे होंगे की एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे जुड़े तो दोस्तों फ्रेंड्स यह बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको किसी भी साइट पर जाना जहां से आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो उस साइट के बॉटम/टॉप पर एफिलिएट मार्केटिंग का ऑप्शन मिल जायेगा या फिर आप गूगल पर उस साइट नाम के साथ एफिलिएट मार्केटिंग लगाकर भी सर्च कर सकते हो जब एफिलिएट मार्केटिंग पेज खुल जाये तब रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करे रजिस्ट्रेशन के समय आपसे कुछ डिटेल्स माँगा जाता है जिसे भरने के बाद आपका एप्लीकेशन रिव्यु प्रोसेस में जाता है और कुछ दिनों में पूरा हो जाता है. अगर आप एक साथ सभी साइट के लिए एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो जैसे की Amazon, Flipkart, Snapdeal, Paytm आदि तो मैं आपको सलाह दूंगा की आप Cuelinks Join करो. एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ने के बाद उस प्रोडक्ट लिंक को कॉपी करे जिसे आप प्रमोट करना चाहते हो और उसे अपने वीडियो डिस्क्रिप्शन में पेस्ट करे जब भी कोई यूजर उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा आपको कमीशन मिल जाएगा.

Product Sponsorship:

दोस्तो आपने भी स्पॉन्सरशिप के बारे में बहुत बार सुना होगा यहाँ तक कि टीवी शोज भी स्पॉन्सरशिप से काफी पैसा कमाते है. स्पॉन्सरशिप भी बहुत बढ़िया तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए लेकिन आगे बढ़ने से पहले हमारा यह जानना जरुरी है की स्पोस्पोरशिप क्या है ? दोस्तों स्पोस्पोरशिप को आप ऐसे समझ सकते हो कि कोई ब्रांडेड कंपनी है जिसे अपना प्रचार करवाना है तब वह कंपनी स्पॉन्सरशिप उसे देगी जिसके पास ज्यादा सब्सक्राइबर्स होते है ताकि उनके प्रोडक्ट पर लोगो को विश्वास भी हो और ज्यादा लोगो को इसके बारे में पता भी चले. अगर आपको भी स्पॉन्सरशिप किसी कंपनी के तरफ से मिलती है तो उसे पूरा करने पर आपको भी पैसे मिलते है. स्पॉन्सरशिप कैसे मिलता है और इसके लिए क्या जरुरी है चलिए जानते है.

दोस्तो स्पॉनॉरशिप के लिए आपके सब्सक्राइबर्स ज्यादा होने चाहिए और उनका आप पर पूरा विश्वास भी होना चहिये. स्पॉन्सरशिप लेने के लिए आप कम्पनीज को अप्प्रोच कर सकते हो लेकिन इसमें बहुत टाइम लग जाता है क्यूंकि बहुत बार वह आपका मैसेज नहीं पढ़ते अगर पढ़ते भी है तो स्पॉन्सरशिप आपको देना न देना उनकी मर्ज़ी है लेकिन आपके लिए मैंने बहुत आसान तरीका खोजा है जिसके मदद से आपको स्पॉन्सरशिप आसानी से मिल जाएगी. स्पॉन्सरशिप लेने के लिए आप Grapevinelogic या Famebit पर अकाउंट बना कर सकते हो यह साइट्स बहुत पॉपुलर है और इनके साथ बहुत से ब्रांडेड कम्पनीज भी जुड़े हुए है जो आपको स्पॉन्सरशिप देती है लेकिन जैसा की मैंने आपको पहले कहा था की स्पॉन्सरशिप के लिए आपके सब्सक्राइबर्स ज्यादा होने चाहिए वही रूल यहाँ पर अप्लाई होता है Grapevinelogic के लिए आपके चैनल पर कम से कम 10,000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए और Famebit के लिए कम से कम 5,000 होने चाहिए अगर आपके चैनल पर इतने सब्सक्राइबर्स है तो इंतज़ार किस लिए अभी स्पॉन्सरशिप के लिए अप्लाई करे.

Sell Your Product:

अभी तक हमने जो भी तरीका जाना उसमे हमें किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट की मदद लेनी पड़ती थी लेकिन अब जो मैं आपको तरीका बताने जा रहा हूँ वह आप खुद कर सकते हो मतलब आपको किसी थर्ड पार्टी कंपनी के ऊपर निर्भर नहीं होना पड़ेगा. मैं अभी आपके द्वारा बनाए प्रोडक्ट को सेल करने की बात कर रहा हूँ. अगर आप भी कुछ अच्छा बना सकते हो जो लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करे तो उससे भी आप पैसा कमा सकते हो अगर आपको मेरे कहने के मतलब नहीं समझ आ रहा तो चलिये विस्तार से जानते है.

मान लो आपने किसी टॉपिक पर eBook बनाया और आप उसे sell करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको करना यह है की अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना है लेकिन वह वीडियो आपके eBook से रिलेटेड होना चाहिए और उस वीडियो में लोगो को बताये की किस तरह से आपका बनाया यह eBook उनके लिए हेल्पफुल हो सकता है जितना ज्यादा आप उनका ध्यान खींच सकते हो उतना ही ज्यादा आपके eBook sell होने के चान्सेस बढ़ेंगे. मैंने eBook सिर्फ एक उदहारण के लिए बताया है आप चाहे तो कोई टुटोरिअल कोर्स भी Sell कर सकते हो, अपने बनाये कुछ मजेदार एप्प्स और गेम्स भी.

 Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye. अगर आपके अंदर पूरा कॉन्फिडेंस है यूट्यूब से पैसे कमाने का तो आपको कोई नहीं रोक सकता ऐसा करने से. बहुत से लोगो को मैंने देखा है जो सिर्फ पैसे के लालच से वीडियोस बनाते है लेकिन ज्यादा इनकम न होने की वजह से वीडियो अपलोड करना छोड़ देते है. कभी भी आपको हार नहीं माननी चाहिए जब तक आप किसी काम को कर सकते हो तब उस काम को करो. शुरुवात में आपकी इनकम कम होगी लेकिन जैसे जैसे आपके सब्सक्राइबर्स और व्यूज बढ़ते जायेंगे वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी. ऑनलाइन पैसा वही इंसान कमा सकता है जिसके अंदर सब्र होता है और स्मार्ट वर्क करना भी अच्छी तरह जानता हो. मुझे उम्मीद है आप सभी को अच्छे से पता चल गया होगा कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए अगर आपका कोई इस पोस्ट से रिलेटेड सवाल हो तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हो और अगर आपके फ्रेंड को पता न हो कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट को अभी शेयर करे ताकि उन्हें भी पता चले Youtube Se Paise Kaise Kamaye.