यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये? टिप्स हिंदी में

0

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Youtube Par Views Kaise Badhaye पूरी जानकारी. क्या आप अपने यूट्यूब विडियो पर व्यूज बढ़ाना चाहते है? आज हम यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने के सबसे बढ़िया तरीके जानेंगे जो शायद ही आपको पता हो. आप सभी जानते हो यूट्यूब पर सब्सक्राइबर तभी बढ़ेंगे जब व्यूज आयेंगे बिना व्यूज के आप अपना यूट्यूब चैनल कभी आगे नहीं बढ़ा सकते. अगर यूट्यूब पर विडियो अपलोड करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाये तो आप भी मिलियन में व्यूज पा सकते हो. आज जो टिप्स हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे है वो शायद ही आपको पता हो. इसलिए चलिए पोस्ट पढ़ना शुरू करते है और जानते ही यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी.

youtube views badhaye

जब लोगो को यूट्यूब पर व्यूज नहीं मिलते तो वो सोचते है कुछ समय में व्यूज आने लगेंगे या फिर कई लोग अपना चैनल ही बंद कर देते है. यूट्यूब पर व्यूज पाना ज्यादा मुश्किल नहीं है बस आपको इसके लिए यूट्यूब एल्गोरिदम को समझना होगा. बहुत से फैक्टर है जिसे ध्यान में रखकर यूट्यूब आपके विडियो को रैंक करता है. अगर आप यूट्यूब सर्च के सबसे टॉप में अपने विडियो को देखना चाहते है तो उस हिसाब से विडियो को ऑप्टिमाइज़ करना होता है जिसका तरीका आज हम आपको बताएँगे.

यूट्यूब से आपको पहचान मिलती है साथ में आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते हो. यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा बहुत से लोग अपना करियर बना चुके है और घर बैठे लाखों रूपए कमा रहे है. अगर आप सोचते है की सिर्फ लगातार विडियो अपलोड करने से व्यूज आ जायेंगे तो बिलकुल गलत सोच रहे है. यूट्यूब पर आप तब तक अच्छे व्यूज नहीं ला सकते जब तक आपका विडियो SEO Optimized ना हो. यूट्यूब एल्गोरिदम आपके विडियो को तभी ज्यादा से ज्यादा लोगो को दिखायेगा जब आप इसे अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करते हो. जिसका सीधा मतलब यही है की सिर्फ मेहनत करने से व्यूज नहीं आयेंगे आपको दिमाग से भी काम लेना होगा. तो चलिए पोस्ट शुरू करते है और सभी तरीके को अच्छे से समझते है.

यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये?

इस पोस्ट में हम आपको यूट्यूब व्यूज बढ़ाने के 11 बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे है. अगर आप इन टिप्स को ध्यान में रखकर विडियो बनाते हो तो आपको जल्दी ही व्यूज मिलेंगे और आपका विडियो भी ट्रेंड करेगा.

Rename Video File:

विडियो बनाने के बाद बहुत से लोग उसे सीधा यूट्यूब पर अपलोड कर देते है लेकिन ये एक गलत तरीका है. विडियो बनाने के बाद हमेशा विडियो फाइल के टाइटल में अपना कीवर्ड डाले. चलिए मैं आपको इसे अच्छे से समझाता हूँ, देखिये आपने कोई विडियो तैयार की अब उस विडियो फाइल का टाइटल भी जरुर होगा. लेकिन विडियो फाइल के टाइटल में लोग कीवर्ड डालना भूल जाते है. हमेशा विडियो फाइल के टाइटल में कीवर्ड लिखे जिस पर आप अपने विडियो को रैंक करना चाहते है. विडियो फाइल का टाइटल बदलने के लिए Rename नाम का आप्शन होगा उस पर क्लिक करके टाइटल बदला जा सकता है.

Choose a Suitable Title:

आप जिस भी कीवर्ड पर अपने विडियो को यूट्यूब सर्च में रैंक करना चाहते हो उस कीवर्ड को अपने विडियो टाइटल में भी लिखे. अभी हमने इससे पहले विडियो फाइल के टाइटल में कीवर्ड लिखने के लिए बोला था. लेकिन जब आप यूट्यूब पर उस विडियो फाइल को अपलोड करोगे तब विडियो टाइटल लिखने के लिए बोला जायेगा. इस टाइटल को ऐसा लिखे की इसमें आपका कीवर्ड भी आ जाये और पढ़ने के बाद लोगो को विडियो देखने का भी मन करे. कभी भी ऐसा विडियो टाइटल ना लिखे जो आपके विडियो से मेल ना खाता हो. ऐसा करने से लोग आपके विडियो को रिपोर्ट करेंगे और पकड़े जाने पर यूट्यूब टीम द्वारा विडियो हटा दिया जायेगा साथ में चैनल भी निलंबित हो सकता है.

Share on Social Media

आप में से लगभग सभी लोग सोशल मीडिया से परिचित होंगे ही. सोशल मीडिया जल्दी व्यूज बढ़ाने का सबसे अच्छा माध्यम है. अगर विडियो अपलोड करने के बाद व्यूज जल्दी से बढ़ने लगे तो यूट्यूब एल्गोरिदम इसे अच्छा संकेत मानता है. इससे आपका विडियो ज्यादा से ज्यादा लोगो को दिखाया जायेगा. लोग ये गलती करते है की यूट्यूब पर विडियो विडियो अपलोड करने के बाद उसे कही शेयर नहीं करते इससे उनके विडियो की ग्रोथ नहीं हो पाती. आप कभी भी ऐसी गलती ना करे विडियो अपलोड करने के बाद ही सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दे. उदहारण के लिए अपने फेसबुक प्रोफाइल पर विडियो लिंक डाले, फेसबुक ग्रुप्स में विडियो शेयर करे, वाट्सऐप पर अपने दोस्तों को भेजे, टेलीग्राम ग्रुप में शेयर करे, ट्विटर तथा इंस्टाग्राम पर भी शेयर करे.

Ask for Feedback:

यूट्यूब पर विडियो अपलोड करने से ही आपका काम ख़तम नहीं होता. आपकी जिम्मेदारी है की लोगो से पूछे उन्हें आपका विडियो कैसा लगा, उनसे सुझाव ले क्या विडियो में कमी थी और क्या बेहतर हो सकता है. ऐसा करने से आपको आपकी कमी पता चलेगी जिसमे आप सुधार कर सकते हो. इसका सबसे अच्छा तरीका है की अपने किसी भी नज़दीकी दोस्त को अपना विडियो दिखाए और उनसे पूछे उन्हें विडियो कैसा लगा. ऐसे ही आप 10-15 लोगो से सुझाव ले फिर उनके मुताबिक विडियो में बदलाव करे.

Reply to Comments:

अगर आप यूट्यूब पर नए है तो कभी भी कमेंट को नज़रअंदाज़ ना करे इससे आप सब्सक्राइबर खो सकते हो. जब कोई आपके विडियो पर कमेंट करता है तो इस उद्देश्य के साथ करता है की आप उनको जवाब देंगे. लेकिन अगर उन्हें जवाब नहीं देते तो अगली बार से वो कमेंट नहीं करेंगे. कमेंट ना करने से कोई नुकसान नहीं होता लेकिन जब आपको कमेंट मिलते है और आप उनका जवाब देते है तो लोगो को पसंद आता है. ऐसा करने से वो लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे और विडियो शेयर करेंगे जिसका सीधा फायदा आपको मिलेगा. अगर उनके कोई सवाल का जवाब आपको ना पता हो तो गूगल से पता करे और उन्हें उचित जवाब दे.

Choose Attractive Thumbnail:

एक अच्छा और आकर्षक थंबनेल लगाने के बहुत से फायदे होते है. जो लोग यूट्यूब पर नए होते है उन्हें थंबनेल का मतलब नही पता होता, तो उन्हें मैं बताना चाहूँगा की थंबनेल उस फोटो को कहते है जो यूट्यूब सर्च रिजल्ट में विडियो के साथ दिखाई देता है. अगर थंबनेल आकर्षक होगा तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके विडियो को देखेंगे. अगर आपका विडियो किसी कीवर्ड के सर्च रिजल्ट में आखिरी नंबर पर होगा तब भी आपको थंबनेल के कारण अच्छे क्लिक्स मिल सकते है. लोग एक गलती जो हमेशा करते है की थंबनेल कुछ ऐसा लगाते है जो विडियो से बिलकुल भी मेल नहीं खाता. ऐसी गलती कभी ना करे क्योंकि यह यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन्स के खिलाफ मानी जाती है जिसके कारण विडियो डिलीट भी हो सकती है. उल्टा सीधा थंबनेल कभी ना लगाये वरना काफी डिसलाइक आयेंगे और लोग विडियो रिपोर्ट करेंगे जिससे चैनल भी डिलीट हो सकता है.

Description Should Contain Keywords:

डिस्क्रिप्शन को हिंदी में हम विवरण नाम से जानते है. विवरण का मतलब ही होता है किस विषय को विस्तार से बताना. डिस्क्रिप्शन में भी कुछ ऐसा ही लिखना होता है. डिस्क्रिप्शन में आपको बताना होता है की आपका विडियो किस बारे में है, लोगो को ये विडियो क्यों देखनी चाहिए तथा विडियो से क्या सिखने को मिलेगा. आसान शब्दों में कहा जाये तो डिस्क्रिप्शन में आपको विडियो का छोटा विवरण देना होता है. डिस्क्रिप्शन में कोशिश करे की विवरण लिखने के साथ आप कीवर्ड भी डाले. लेकिन कभी भी डिस्क्रिप्शन में फालतू के एक्स्ट्रा कीवर्ड ना डाले ये यूट्यूब नियम के खिलाफ है इससे आपका विडियो डिलीट भी किया जा सकता है. डिस्क्रिप्शन अगर अच्छे से लिखा जाये तो यूट्यूब रैंकिंग में मदद मिलती है और गूगल से भी आपको ट्रैफिक प्राप्त होता है.

Always Select Good Tags:

टैग्स के इस्तेमाल से हम अपनी विडियो को रैंकिंग में ऊपर ला सकते है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता की आप फालतू के टैग्स का प्रयोग करोगे. टैग्स में आपको विडियो से जुड़े कीवर्ड डालने होते है. बहुत से लोग ज्यादा व्यूज पाने के चक्कर में ऐसे टैग्स भी इस्तेमाल कर लेते है जिनका विडियो से कोई लेना देना नहीं होता. अगर आप भी ऐसी गलती करते हुए पकड़े जाते हो तो आपकी विडियो डिलीट कर दी जाएगी.

Make Video on Trending Topic:

अगर किसी नए चैनल पर व्यूज बढ़ाना हो अथवा जल्दी से सब्सक्राइबर पाना हो तो यह तरीका सबसे बेस्ट माना जाता है. इसमें आपको उस टॉपिक पर विडियो बनाना है जो आजकल ट्रेंडिंग में चल रहा है. ट्रेंडिंग से मेरा मतलब है की उस विषय पर विडियो बनाये जिसके बारे में आजकल लोग ज्यादा बात कर रहे है. आजकल क्या ट्रेंडिंग चल रहा इसका पता आप सोशल मीडिया से लगा सकते हो. इसके अलावा Google Trends नाम की एक वेबसाइट है जहा सभी ट्रेंडिंग टॉपिक आपको मिल जायेंगे.

Edit Your Videos:

जिस तरह हम सुंदर दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करते है उसी प्रकार विडियो को आकर्षक बनाने के लिए एडिटिंग किया जाता है. अगर आपकी एडिटिंग अच्छी नहीं होगी तो लोग आपकी विडियो देख कर बोर हो जायेंगे इसलिए जरुरी है की आप विडियो एडिटिंग अच्छी करे. विडियो एडिटिंग के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे. कुछ सॉफ्टवेयर आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो तो कुछ सॉफ्टवेयर के लिए पैसे देने पड़ते है. इसकी पूरी जानकारी आपको हमारे पिछले पोस्ट यूट्यूब के लिए विडियो कैसे बनाये उसमे मिल जाएगी.

Keep Good Video Length:

कभी भी विडियो को फालतू में लंबा खींचने की कोशिश ना करे. मेरे कहने का मतलब है की अगर कोई विडियो सिर्फ 3 मिनट में आप समाप्त कर लेते हो तो जरुरी नहीं उसे खिंच कर 10 मिनट का बनाया जाये. ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि बहुत से लोग विडियो पर ज्यादा एड्स से पैसे कमाने के लिए लंबी विडियो बनाते है. अगर आप किसी विडियो को लंबा खींचते हो तो लोग बीच में ही आपका विडियो काट देंगे. यूट्यूब सभी विडियो पर नज़र रखा है अगर उनके एल्गोरिदम को पता चलता है की कोई आपका विडियो पूरा नहीं देखना चाहता तो आपकी रैंकिंग कम हो जाएगी जिससे व्यूज भी कम मिलेंगे. इसलिए कभी भी जबरदस्ती में लंबी विडियो ना बनाये, अगर कोई विडियो लंबी बनानी जरुरी हो तभी बनाये.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Youtube Par Views Kaise Badhaye पूरी जानकारी. इस पोस्ट में बताये तरीके को अच्छे से फॉलो किया जाये तो यूट्यूब पर आसानी से व्यूज बढ़ाया जा सकता है. देखिये ऐसा नहीं है की चैनल बनाते ही व्यूज आने लगेंगे लेकिन अगर आपने सब कुछ सही से किया होगा तो एक महीने के बाद आपके चैनल पर ग्रोथ साफ़ दिखाई देगी. रोजाना अपने चैनल पर विडियो अपलोड करते रहे खासतौर से उस टॉपिक पर विडियो डाले जो अभी ट्रेंडिंग में चल रहा हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here