Zomato और Swiggy में जॉब कैसे करे ?

0

क्या आप Zomato और Swiggy में Job करना चाहते है ? अगर आपका जवाब हाँ है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े और जाने Zomato और Swiggy में Job कैसे करे. आप सभी जानते हो की Zomato और Swiggy दोनों ही बहुत पोपुलर फ़ूड डिलीवरी सर्विस है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन फ़ूड आर्डर कर सकता है. आजकल लगभग हर शहरो में Zomato और Swiggy ने कदम रख दिया है और लोग इसका भरपूर आनंद उठा रहे है. इतने बड़े फ़ूड डिलीवरी सर्विस को सलामत रखने के लिए कंपनी को डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होती है जो सही समय पर खाने की डिलीवरी कर सके. अगर आप भी Zomato और Swiggy से जुड़कर रोजगार करना चाहते है तो यह बहुत ही सरल है आज हम इस पोस्ट में इसी बात पर चर्चा करेंगे की Zomato और Swiggy में Job कैसे करे.

zomato & swiggy

Zomato की शुरुवात 2008 में हुई थी वहीं Swiggy कंपनी की शुरुवात 2014 में हुई लेकिन आज यह दोनों कंपनी ने फ़ूड डिलीवरी इंडस्ट्री में सब को पीछे छोड़ दिया है. आज के समय में लोग रेस्टोरेंट न जा कर ऑनलाइन ही फ़ूड आर्डर करना ज्यादा पसंद करते है क्यूंकि इससे हमारे समय की बचत होती है और खाना आर्डर करने पर डिस्काउंट भी मिल जाता है. Zomato और Swiggy के पास खुद का कोई रेस्टोरेंट नही होता यह आपके आस पास के रेस्टोरेंट के साथ मिलकर काम करते है. Zomato और Swiggy सिर्फ एक मीडियम है ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने का इनका काम सिर्फ रेस्टोरेंट से खाना आप तक पहुँचाने का होता है.

रोजाना लाखो लोग Zomato और Swiggy से ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करते है और इस काम को सुचारू रूप से चलाने के लिए उन्हें डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होती है. डिलीवरी बॉय का काम रेस्टोरेंट से खाना ले कर सही एड्रेस पर पहुँचाने का होता है. अगर कोई स्टूडेंट या शादीशुदा व्यक्ति जॉब की तलाश में है तो वह Zomato और Swiggy के लिए डिलीवरी बॉय का काम कर सकते है. अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप इस जॉब को Part Time के लिए कर सकते हो और कोई शादीशुदा व्यक्ति या जिनके पास कोई रोजगार नही वह इस काम को Full Time के लिए कर सकते है. इस काम के लिए आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है आगे पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे की डिलीवरी को कितने पैसे मिलते है और आप हर महीने इससे कितना कमा सकते हो.

Zomato और Swiggy में जॉब कैसे करे ?

Required Things to Join:

  • यह एक ऑनलाइन फ़ूड आर्डर सर्विस है इसलिए डिलीवरी जल्द से जल्द करने के लिए आपके पास मोटरसाइकिल, स्कूटर या स्कूटी का होना जरुरी है. आजकल Zomato में साइकिल से भी डिलीवरी होने लगी है लेकिन Swiggy में यह सुविधा अभी उपलब्ध नही है.
  • आपके पास एक एंड्राइड स्मार्टफोन का होना भी बहुत जरुरी है क्यूंकि आपको स्मार्टफोन से ही आर्डर का पता चलता है. Zomato और Swiggy के तरफ से आपके स्मार्टफोन में एक एप्प इनस्टॉल किया जाता है जिससे आर्डर, आपकी इनकम, आर्डर हिस्ट्री जैसी जरुरी जानकारी की सूचना प्राप्त होती है.
  • Vehicle RC भी आपके पास मोजूद होनी चाहिए अगर आप किसी दुसरे का वाहन इस्तेमाल करते हो तो आपके पास No Objection Certificate होना चाहिए.
  • आपके पास Aadhar Card, Pan Card और Driving License भी होना चाहिए.
  • Bank Passbook की फोटोकॉपी की भी जरुरत पड़ेगी.

How to Join as Delivery Boy:

अब बात करते है Zomato और Swiggy Join कैसे करे ? अगर आप Zomato और Swiggy में जॉब करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स और दुसरे चीजो की जरुरत पड़ेगी जिस बारे में हम पहले ही जान चुके है. अगर आपके पास यह सब मोजूद है तो आप भी Zomato और Swiggy ज्वाइन कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने शहर के Zomato या Swiggy के ऑफिस में जाना होगा और वहीं आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो. याद रहे आपके शहर में Zomato और Swiggy की सुविधा होनी चाहिए तभी आप इनके साथ जुड़ सकते हो.

आप जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई नही कर सकते लेकिन आप गूगल पर यह सर्च कर सकते हो की आपके आस पास Zomato या Swiggy का ऑफिस किस तरफ है इससे आपको ऑफिस पता करने में आसानी होगी. दूसरा तरीका यह भी है की आपके आस पास अगर कोई डिलीवरी बॉय Zomato या Swiggy के साथ काम करता हो उनसे बात करे वह आपकी इस काम में मदद कर सकते है.

Zomato & Swiggy Salary:

अब बात करते है की Zomato और Swiggy में डिलीवरी बॉय का काम करने में हमें कितनी सैलरी मिलती है. तो मैं आपको बताना चाहूँगा की आपकी सैलरी कम भी हो सकती है और ज्यादा भी यह इस बात पर निर्भर करता है की आप एक दिन में कितने डिलीवरी पुरे करते हो. आप जितने ज्यादा डिलीवरी करते हो उतनी ज्यादा आपकी इनकम होती है और एक दिन में ज्यादा डिलीवरी करने पर आपको इंसेंटिव भी दिया जाता है. अगर हम एक अनुमान के हिसाब से चले तो हर डिलीवरी पर आप Rs 30 से Rs 50 जितना कमा सकते हो या इससे ज्यादा भी कमा सकते हो. अगर डिलीवरी लोकेशन ज्यादा दूर हो तो आपको एक्स्ट्रा पैसे दिए जाते है. स्पेशल हॉलिडे या किसी फेस्टिवल के समय डिलीवरी अमाउंट भी ज्यादा होती है. चार या पांच जितनी रेटिंग मिलने पर भी एक्स्ट्रा पैसे आपके अकाउंट में जोड़े जाते है. अगर कोई Full Time डिलीवरी बॉय की जॉब करता है तो वह महीने के आसानी से Rs 25,000-40,000 जितना कमा सकता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Zomato और Swiggy में Job कैसे करे. आज के समय इतनी ज्यादा आबादी हो गयी है की रोजगार का अवसर हर किसी को नही मिल पाता. Zomato और Swiggy जैसे ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस से कोई भी अच्छा खासा कमा सकता है और इस जॉब के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरुरी नही होता. इस जॉब को कोई स्टूडेंट भी अपने खर्चे निकालने के लिए Part Time कर सकता है. बहुत से लोग यह सोचते है की इस काम को करने से उनकी इज्जत कम होगी लेकिन ऐसा कुछ नही है क्यूंकि आप मेहनत से पैसा कमा रहे हो. Zomato और Swiggy डिलीवरी बॉय की इनकम किसी इंजिनियर से कम नही होती तो आप जब तक इस जॉब को करने में सक्षम हो तब तक कर सकते हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.